Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हरियाणा सरकार ने 10वीं,  12वीं के विद्यार्थियों के लिए 14 दिसंबर से  स्कूल खोलने का लिया निर्णय  

हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 चंडीगढ़, 10 दिसंबर- कोविड-19 महामारी के कारण लंबे समय से प्रदेश में स्कूल बंद हैं। विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर हरियाणा सरकार ने 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए 14 दिसंबर से स्कूलों को खोलने का निर्णय लिया है। स्कूल प्रतिदिन 3 घण्टे के लिए प्रात: 10 बजे से 1 बजे तक खुलेंगे। नौवीं और 11वीं के विद्यार्थियों के लिए स्कूल 21 दिसंबर से शुरू होंगे।

स्कूल शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि स्कूल आने से पूर्व विद्यार्थियों को अपनी सामान्य स्वास्थ्य जांच करवानी होगी। प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों, सामुदायिक चिकित्सा केंद्रों व अन्य सरकारी चिकित्सा केंद्रों द्वारा उन्हें सामान्य स्वास्थ्य जांच के उपरांत स्वास्थ्य जांच रिपोर्ट स्कूल में जमा करवानी होगी। रिपोर्ट में उल्लेख होगा कि अमुक विद्यार्थी में कोरोना संक्रमण के लक्षण नहीं हैं तथा उसका स्वास्थ्य सामान्य है। चिकित्सक द्वारा दिए गए पत्र को प्रस्तुत करने पर ही विद्यार्थी को स्कूल में आने दिया जाएगा।

यह स्वास्थ्य जांच पत्र स्कूल में प्रवेश से 72 घण्टे से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए। माता-पिता की अनुमति पूर्व की भांति अनिवार्य रहेगी। विद्यार्थियों, अध्यापकों के तापमान की दैनिक जांच पूर्व की भांति करनी होगी। सामान्य से अधिक तापमान पाए जाने पर स्कूल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। संबंधित डाटा स्कूल दैनिक आधार पर विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए ऐप पर भरेगा तथा स्वास्थ्य विभाग के नोडल अधिकारी के अलावा संबंधित सीएमओ एवं उपायुक्त कार्यालय को भी उपलब्ध करवाएगा।

 विद्यार्थियों की स्वास्थ्य जांच की नि:शुल्क व्यवस्था स्वास्थ्य केंद्रों में संबंधित जिला उपायुक्त अपने जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी के माध्यम से सुनिश्चित करेंगे। इस प्रकार की कोई भी स्वास्थ्य जांच विद्यालय परिसर में नहीं की जाएगी।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: