Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

22 वैक्सिन वैन के माध्यम से हरियाणा भर में पहुंचेगा कोरोना का टीका -राजीव अरोड़ा

Corona-Haryana-Update
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

चण्डीगढ़, 22 दिसंबर - हरियाणा स्वास्थ्य विभाग ने चरणबद्घ तरीके से कोविड-19 वैक्सिन उपलब्ध करवाने के लिए राज्य के सरकारी एवं निजी क्षेत्र में काम करने वाले 1.9 लाख हेल्थ केयर वर्कर्स का डाटा कोविन पोर्टल पर अपलोड किया है। इससे संबंधित अन्य सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली हैं।

अतिरिक्त मुख्य सचिव  राजीव अरोड़ा ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि विभाग ने 1800 वैक्सिन साइट की पहचान की है और इन पर वैक्सिन का टीका लगाने वाले 5 हजार से अधिक कर्मचारियों (वैक्सीनेटर) की तैनाती रहेगी। इसके अलावा प्रदेश के सभी जिलों में वैक्सिन पहुंचाने के लिए विभाग द्वारा 22 वैक्सिन वैन लगाने का प्रावधान होगा। राज्य में वैक्सिन की उपलब्धता के लिए सरकार द्वारा बारीकी से तैयारी की जा रही है। कोविड-19 वैक्सिन के लिए राज्य में पहले से स्थापित यूनिवर्सल टीकाकरण कार्यक्रम की क्षमता को और बढाया गया है।

 अरोड़ा ने कहा कि आगामी एक वर्ष के दौरान कोविड-19 वैक्सीन क्रमिक रूप से हेल्थ केयर वर्कर्स एवं प्राथमिकता के आधार पर अन्य समूहों को दी जाएगी। इसके अलावा, टीकाकरण निर्धारित स्थलों पर किया जाएगा, जिनकी मैपिंग का कार्य प्रगति पर है। भारत सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार टीकाकरण के इस कार्य में अन्य विभागों का सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोविड-19 की वैक्सिन के लिए प्रदेश में उचित मात्रा में कोल्ड चैन की व्यवस्था है, जिसके चलते चरणबद्घ तरीके से सभी को वैक्सिन दी जाएगी। विभाग को इससे पहले खसरा-रूबेल इत्यादि की वैक्सिन देने का पूरा अनुभव है।

 अरोड़ा ने कहा कि इसके अलावा सभी जिला प्रशासन को अतिरिक्त सुविधाओं की उपलब्धता के निर्देश दे दिए गए हैं। इसके लिए राज्य वैक्सिन स्टोर कुरुक्षेत्र में बनाने की योजना है और हिसार, गुरुग्राम, कुरुक्षेत्र तथा रोहतक में चार क्षेत्रीय वैक्सिन स्टोर, 22 जिला वैक्सिन स्टोर तथा 659 कोल्ड चेन स्थल बनाए जाएंगे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: