Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

आशा वर्कर्स को हेल्थ वर्कर का दर्जा दिए जाने की मांग

bhiwani-haryana-news
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
loading...

भिवानी, 10 अगस्त 2020, आशा वर्कर्स यूनियन हरियाणा राज्य कमेटी के आह््वान भिवानी की आशा वर्कर्स ने सीएमओं कार्यालय के सामने धरना दिया व लम्बित मांगो के समाधान के लिए 10 अगस्त से 13 अगस्त तक राज्यव्यापी हड़ताल करने का नोटिस मिशन निदेशक को आशा जिला कोर्डिनेटर के मार्फत भेजा। आज के धरने में दिनोद पी.एच.सी की आशा वर्कर्स शामिल हुई व की अध्यक्षता शशि कला ने की।

धरने को सम्बोधित करते हुए सीटू जिला सचिव अनिल कुमार व यूनियन जिला सचिव सुशिला धिराना ने कहा आशा वर्कर्स देश व प्रदेश में अपनी जान जोखिम में डालकर कोरोना योद्वा के रूप में कार्य कर रही हैं। मगर इसके बावजूद सरकार आशा वर्कर्स को ना ही सुरक्षा के उपकरण दे रही हैं और न ही जोखिम भत्ता दे रही हैं। 21 जुलाई 2018 को जारी किए गए नोटिफिकेशन को पूर्ण रूप से लागू नही किया गया हैं। सरकार न ही आशा वर्कर्स को स्वास्थय कर्मी मानने के लिए तैयार हैं। आज के धरने के माध्यम से सरकार व मिशन डायरेक्टर को निम्नलिखित मांगो का नोटिस दिया गया।
 1. जनता को गुणवता स्वास्थय सुविधाएं प्रदान करने हेतू सरकारी स्वास्थय ढ़ाचे को मजबूत किया जाए व एनएचएम को स्थाई किया जाए।
2. आठ एक्टिविटी का काटा गया 50 प्रतिशत भी तुरंत वापस लागू किया जाए।
3. कोविड-19 में काम कर रही आशाओं को जोखिम भत्ते के तौर पर 4000 रूपये दिए जाएं। कोविड-19 के लिए दिए जा रहे 1000 प्रोत्साहन राशि का 50 प्रतिशत दिया जाए।
4. गम्भीर रूप से बीमार एवं दुघटना के शिकार आशाओं को सरकार पैनल अस्पतालों में ईलाज की सुविधा दी जाए।
5. आशाओं को सामुदायिक स्तरीय स्थाई कर्मचारी बनाया जाए। जब तक पक्का कर्मचारी नही बनाया जाता तब तक हरियाणा सरकार का न्यूनतम वेतन दिया जाए और इसे महंगाई भत्ते के साथ जोड़ा जाए। ईएसआई एवं पीएफ की भी सुविधा दी जाए।
6. आशा वर्कर्स को हेल्थ वर्कर का दर्जा दिया जाए।
7. 21 जुलाई 2018 को जारी किए गए नोटिफिकेशन के सभी बचे हुए निर्णय को लागू किया जाए।
आज के कार्यक्रम को सीटू नेता फुलचन्द, सुमन, दर्शना, मुकेश, सिलोचना, सुनीता, सज्जना, उर्मिला, मंजू, मुन्नी देवी, पूजा, सुनीता, बीरमति, मनीता, राजरानी आदि शामिल थी।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

loading...

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: