Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

अगले वर्ष हरियाणा को देश का सबसे स्वच्छ राज्य बनाने का लक्ष्य

Haryana-Home-Minister-news
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
loading...

चंडीगढ़, - हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि स्वच्छता के क्षेत्र में प्रदेश को राष्ट्रीय स्तर पर दो पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। इसके लिए उन्होंने प्रदेश की जनता, निकाय कर्मचारियों तथा अधिकारियों को शुभकामनाएं दीं।

 विज ने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा 4 से 31 जनवरी के दौरान देश के 4242 शहरों में स्वच्छता संबंधी सर्वे करवाया गया था। इसमें शहर की सुन्दरता, सफाई व्यवस्था, सामुदायिक शौचालय तथा कचरे के निपटान की व्यवस्था सहित उठाए गए अनेक कदमों की पड़ताल की गई थी। हरियाणा को देश के 100 से कम निकायों वाले राज्यों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है, जबकि गत वर्ष हरियाणा 9 वें स्थान पर रहा था। इसके साथ ही चरखी दादरी को स्वच्छता में सबसे तेज गति से सुधार करने वाले शहर का पुरस्कार प्राप्त हुआ है। चरखी दादरी को यह पुरस्कार उत्तर भारत के 50 हजार से एक लाख की आबादी वाले शहरों में 11 वां स्थान प्राप्त हुआ है, जिसका गत वर्ष 850 वां रैंक था।

 विज ने कहा कि इस सर्वे में प्रदेश के 4 शहरों को टॉप 100 में स्थान प्राप्त हुआ है। इनमें करनाल 17 वें, रोहतक 35 वें, पंचकूला 56 वें तथा गुरूग्राम को 62 वां रैंक मिला है। इसके साथ ही कूड़ामुक्त शहरों की रेटिंग में करनाल को 3 स्टार तथा रोहतक को 1 स्टार प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि सभी निकायों से यह उम्मीद की जाती है कि वे अपने क्षेत्र में स्वच्छता पर पूरा ध्यान दें ताकि अगले वर्ष हरियाणा पहले स्थान पर रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

loading...

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: