Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हरियाणा में भी कल से शराब के ठेके खोलने के आदेश , थोड़ी मंहगी मिलेगी शराब

Haryana-Wine-Update
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

चंडीगढ़, 5 मई। हरियाणा के मुख्यमंन्त्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में मंगलवार की रात हुई कैबिनेट बैठक में बुधवार की सुबह से राज्य में शराब ठेके खोलने के प्रस्ताव को हरी झंडी प्रदान के दी गई।
मंत्रिमंडल की बैठक में उपमुख्यमंत्री दुष्यन्त चौटाला ने आबकारी मंत्री होने के नाते नई आबकारी नीति पेश की। जिसके अनुसार  सरकार द्वारा शराब पर ‘कोविड-सेस’ लगा दिया गया है। देसी की बोतल 5 और अंग्रेजी की 10 रुपये महंगी की गई है। कैबिनेट की बैठक में देसी शराब पर 2 से लेकर 5 रुपये तक की बढ़ोतरी की है। देसी का पव्वा 2, अधा 3 और बोतल 5 रुपये महंगी मिलेगी। इसी तरह से अंग्रेजी शराब पर कोविड-सेस लगा है। अंग्रेजी के पव्वे पर 4, अधे पर 6 और बोतल पर 10 रुपये सेस लगाया है। 

कैबिनेट ने आबकारी नीति को 6 मई से लागू करने की मंजूरी दी है। पहली बार आबकारी नीति साल के 11 दिन अधिक यानी 376 दिन लागू रहेगी। यह नीति अब अगले साल 15 मई तक जारी रहेगी। शराब के ठेके सुबह 8 बजे खुलेंगे और शाम को 6 बजकर 45 मिनट पर बंद होंगे। 
यह भी निर्णय लिया गया है कि लॉकडाउन के चलते आगामी आदेशों तक किसी भी शॉपिंग मॉल में शराब की दुकान नहीं खोली जाएगी।
प्रदेश के सभी 22 जिलों में शराब के ठेके खोले जा सकेंगे, लेकिन जिस भी एरिया, मोहल्ले, वार्ड, गली या गांव को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है या किया जाएगा, वहां शराब ठेके नहीं खुलेंगे। शराब ठेकेदारों को राहत देते हुए कैबिनेट ने तय किया है कि जिन लोगों ने अपनी 10 प्रतिशत फीस जमा करवाई हुई है, वे बुधवार से ठेके खोल सकेंगे। 6 से 20 मई तक ठेकेदारों की एक्साइज फीस माफ की गई है। यह समय उन्हें तैयारियों आदि के लिए दिया गया है।
 लॉकडाउन अवधि के दौरान की एक्साइज फीस उनसे नहीं ली जाएगी। सरकार ने 10 प्रतिशत राशि की दूसरी किस्त 15 मई तक जमा करवाने का मौका ठेकेदारों को दिया है।

 एक टाइम में ठेके पर 5 से अधिक ग्राहक इकट्ठे नहीं हो सकेंगे। सेल्समैन और ग्राहक दोनों का मॉस्क लगाना अनिवार्य होगा। सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखना होगा। रोजाना ठेकों को सेनेटाइज किया जाएगा।


दुष्यंत की अध्यक्षता में कैबिनेट सब-कमेटी
कैबिनेट ने डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला की अध्यक्षता में कैबिनेट सब-कमेटी का गठन किया है। कमेटी में परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा तथा खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री संदीप सिंह शामिल हैं। यह कमेटी सुनिश्चित करेगी कि ठेकों पर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ एमएचए के दिशा-निर्देशों की सख्ती से पालना हो।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: