Info Link Ad

Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

किसानों की फसल का एक-एक दाना न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदेगी सरकार : जेपी दलाल

JP-Dalal-Haryana-Minster
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

नारनौल। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि प्रदेश सरकार मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकृत किसानों की फसल का एक-एक दाना न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदेगी। कोरोनावायरस के चलते प्रदेश में इस बार गेहूं खरीदने के लिए लगभग दो हजार खरीद केंद्र बनाए गए हैं ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जा सके। पहले लगभग 450 मंडियों में गेहूं खरीद होती थी।

 दलाल आज यहां जिला की विभिन्न मंडियों में फसल खरीद कार्यों का जायजा ले रहे थे। उनके साथ नारनौल अनाज मंडी में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव - महेंद्रगढ़ अनाज मंडी में पूर्व शिक्षा मंत्री रामविलास शर्मा तथा बाछौद खरीद केंद्र में अटेली के विधायक सीताराम यादव भी थे।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने कहा कि लोक डाउन के बावजूद सरकार ने फैसला लिया है कि प्रदेश में खरीद केंद्र बढ़ाकर फसल खरीदी जाए। उन्होंने कहा कि किसान अन्नदाता है। प्रदेश सरकार की कोशिश रहेगी कि लोक डाउन के दौरान भी किसानों को किसी प्रकार का आर्थिक नुकसान न उठाना पड़े।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने कहा कि उन्हें किसानों की हमेशा चिंता रहती है। पिछले तीन दिन में प्रदेश की लगभग 40 मंडियों का दौरा कर चुके हैं। हर मंडी में राज्य सरकार के निर्देश अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। साथ ही बेहतर तरीके से फसलों की खरीद की जा रही है। कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश में पहली बार फसलों की सरकारी खरीद के दौरान इतने बेहतरीन इंतजाम किए गए हैं। इसमें किसानों के समय और पैसे दोनों की बचत हो रही है। साथ ही खरीद कार्य में पारदर्शिता लाने के लिए हर कार्य ऑनलाइन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इस समय हर नागरिक भारतीयता की भावना के साथ काम कर रहा है। चाहे वह सरकारी अधिकारी हो कर्मचारी हो किसान हो या व्यापारी हो तथा सामाजिक संगठन हो ये सभी एकजुट होकर कोरोनावायरस के खिलाफ जंग लड़ रहे हैं। हमें पूरा विश्वास है कि हम इस जंग में जल्द से जल्द जीत हासिल करेंगे।

इस मौके पर कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने कई किसानों से बातचीत की तथा खरीद प्रक्रिया के दौरान आ रही समस्याओं के बारे में पूछा। किसानों ने बताया कि इस बार मंडियों में भीड़ न के बराबर है इसलिए किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हो रही है। इस अवसर  खरीद केंद्रों से जुड़े अधिकारी भी मौजूद थे।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: