Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

देश के नव-निर्माण में सैनी समाज का अहम योगदान:मनोहर

Manohar-Lal-CM-Haryana
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
loading...

कुरुक्षेत्र: 1 मार्च राकेश शर्मा- मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि देश की आजादी के आंदोलन में और आजादी के बाद देश के नव निर्माण में सैनी समाज का योगदान सराहनीय रहा है। इस सैनी समाज का इतिहास जितना गौरवशाली और महान है, उतना ही यह प्राचीन भी है और ऋग्वेद में श्रेणी नामक वीर जाति का वर्णन मिलता है, उसी वंश में आगे चलकर महाराजा ‘शूरसैनी’ ने शूरसैनीगण की स्थापना की थी। इस समाज के लोग सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलकर अपनी महान परम्परा को आगे बढ़ाने का काम कर रहे है। इतना ही नहीं सरकार इन महापुरुषों के पदचिन्हों पर चलकर सीएम यानि कॉमन मैन के लिए ही कार्य कर रही है। यह सरकार सता भोगने की बजाए समाज के अंतिम व्यक्ति के उत्थान के लिए प्रयासरत है।
मुख्यमंंत्री मनोहर लाल रविवार को थीम पार्क में सैनी समाज सभा द्वारा आयोजित पहले राज्यस्तरीय महाराजा शूरसैनी जयंती समारोह में बोल रहे थे। इससे पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल, भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला, सांसद नायब सिंह सैनी, कार्यक्रम के संयोजक एवं पूर्व विधायक डा. पवन सैनी, रादौर के विधायक डा. बिशन लाल सैनी, थानेसर विधायक सुभाष सुधा, शाहबाद के विधायक रामकरण काला, पूर्व सांसद कैलाशो सैनी, पूर्व मंत्री हरी सिंह सैनी, बलबीर सैनी, अतर सिंह सैनी, पूर्व विधायक साहब सिंह सैनी, मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव एवं पूर्व मंत्री कृष्ण कुमार बेदी, पूर्व मंत्री कर्णदेव काम्बोज, चेयरमैन डा. ऋषिपाल सैनी, भाजपा के जिलाध्यक्ष धर्मवीर मिर्जापुर, जिला परिषद के चेयरमैन गुरदयाल सैनी, सैनी समाज सभा कुरुक्षेत्र के अध्यक्ष गुरनाम सिंह सैनी, आल इंडिया सैनी समाज दिल्ली के प्रधान दिलबाग सैनी ने सैनी समाज सभा द्वारा करीब 1 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित बहुमंजिला महात्मा ज्योतिबा फुले ब्लाक का उदघाटन किया और सैनी समाज सभा द्वारा आयोजित पहले प्रदेश स्तरीय महाराजा शूरसैनी जयंती समारोह में महाराजा शूरसैनी की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर शंखनाद की ध्वनि के बीच कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। 
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने महाराजा शूरसैनी जयंती की प्रदेशवासियों की बधाई देते हुए सैनी समाज की मांगों को पूरा करते हुए क्रिमीलेयर में सबसे पहले 25 हजार रुपए आय वाले लोगों को फायदा दिया जाएगा, इसके उपरांत 50 हजार रुपए तक की आय वाले को फायदा दिया जाएगा, हुडा की शर्तो को पूरा करने पर सैनी समाज सभा को छात्रावास और पुस्तकालय के लिए एक प्लाट दिलवाने की कोशिश की जाएगी, एससी और बीसी के बैकलॉग को सरकार द्वारा पूरा किया जा रहा है, अगर कुछ रह गया है तो बाकी बैकलॉग को इस वर्ष पूरा कर दिया जाएगा, शर्तो का आंकलन करने के उपरांत सैनी पब्लिक स्कूल में नर्सिंग कालेज खोला जाएगा। इस दौरान सैनी समाज सभा की तरफ से सांसद नायब सिंह सैनी, संयोजक पूर्व विधायक डा. पवन सैनी, प्रधान गुरनाम सिंह सैनी, जगदीश कटारिया, दिलबाग सिंह, डा. ऋषिपाल ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को पगड़ी पहनाकर और गद्दा भेंट कर सम्मानित किया। इतना ही नहीं प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला और मंच पर आसीन सभी मेहमानों को सैनी समाज सभा की तरफ से स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया गया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सैनी समाज बहादुर समाज है। इस समाज की सत्य और अहिंसा की महान परम्पराएं हैं तथा आपके पूर्वजों ने दया, धर्म और त्याग के ऊंचे आदर्श कायम किये हैं। इस समाज की एक बड़ी आबादी महाभारत के समय से ही जब महाराज कुरु ने कुरुक्षेत्र में हल चलाकर खेती की प्रधानता को स्वीकार किया था, खेती-बाड़ी और उससे सम्बन्धित उद्योग-धंधों से जुड़ी रही है। इस समाज ने देश को बड़े-बड़े वीर योद्धा, बड़े कलाकार, बड़े विद्धान और अनेक खेल प्रतिभाएं दी हैं। देश की आजादी के आंदोलन में और आजादी के बाद देश के नव-निर्माण में सैनी समाज का योगदान प्रशंसनीय है। हरियाणा में आप द्वारा चलाई जा रही संस्थाओं ने शिक्षा के साथ-साथ सामाजिक सेवा के क्षेत्र में सराहनीय कार्य किया है। आज हम जिस आधुनिक और विकसित हरियाणा को देख रहे हैं, उसको बनाने में इन संस्थाओं ने भी कड़ी मेहनत की है। इसलिए उनके मन में सैनी समाज के प्रति हमेशा उतना ही प्यार-महोब्बत और आदर की भावना रही है।
उन्होंने आयोजकों को सफल आयोजन की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सरकार की हमेशा प्रयास रहा है कि सभी बिरादरी, जातियों के लोग आगे बढ़ें, सभी का उत्थान हो, सभी को समाज में बराबर के हक मिलें। इस दिशा में सरकार सबका साथ-सबका विकास और सबका विश्वास की नीति पर आगे बढ़ रहे हैं। सबके लिए शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा और स्वावलम्बन सुनिश्चित करने का काम कर रहे हैं। इसी लक्ष्य को सामने रखकर वित्तमंत्री होने के नाते दो महीने लगातार बजट को लेकर तमाम लोगों से चर्चा की गई और समाज की तकलीफों को दूर करने के लिए एक ऐतिहासिक बजट को पेश किया गया है। सरकार की सोच है कि 3 से 5 वर्ष तक के बच्चे की शिक्षा पर भी फोकस रखकर काम किया जाए और बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ कुशल भी बनाया जाए। इसलिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की तर्ज पर हरियाणा में हरियाणा कौशल विकास मिशन बनाया गया है। इस मिशन का उद्देश्य हमारे युवाओं को परम्परागत व्यवसायों के साथ-साथ आधुनिक व्यवसायों में प्रशिक्षण देकर उन्हें हुनरमंद बनाना है ताकि उन्हें रोजगार के नये-नये अवसर मिल सकें। अब तक प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, सूर्या योजना, सक्षम युवा योजना, हरियाणा कौशल विकास मिशन आदि के तहत लगभग 1 लाख 40 हजार युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।
उन्होंने कहा कि सरकार ने इस वर्ष यमुनानगर, कैथल और सिरसा में 3 नए मेडिकल कालेज खोलने का निर्णय लिया है। सरकार का प्रयास है कि हर जिले में एक मेडिकल कालेज होना चाहिए। इतना ही नहीं सरकार ने जहां प्रदेश में एमबीबीएस की जहां 750 सीटे होती थी, अब इसे बढ़ाकर 1710 कर दिया है ताकि प्रदेश में शिक्षकों की कमी ना रहे। उन्होंने कहा कि सरकार ने बीपीएल की नई परिभाषा तय की है। इस परिभाषा के अनुसार अब 15 हजार रुपए प्रतिमाह यानि सालाना 1 लाख 80 हजार रुपए की आय वाले व्यक्ति को इसके दायरे में रखा गया है। उन्होंने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा के साथ-साथ प्रदेश के लोगों को स्वाबलम्बी बनाने के लिए सरकार रोजगार के अवसर पैदा करने के साथ-साथ सबको हुनरमन्द बनाने पर बल दे रहे हैं। इस दिशा में यह बहुत जरूरी है कि हम युवाओं की रुचियों को ध्यान में रखकर उन्हें शिक्षा दें। इस दिशा में विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय बड़ी भूमिका निभा रहा है। इस विश्वविद्यालय के साथ 70 से अधिक उद्योगों ने सहभागिता की है।
भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला ने महाराजा शूरसैनी की जयंती पर समाज के सभी लोगों को बधाई देते हुए कहा कि पूरी दुनिया में भारत का स्वर्णिम इतिहास है और पूरी दुनिया ने भारत को अपना मार्गदर्शक माना है। यह तभी सम्भव हो पाया जब महाराजा शूरसैनी जैसे महान लोगों ने पूरी दुनिया को समता, सम्मानता, भाईचारा, महिला सम्मान व उत्थान करने की शिक्षा दी। महाराजा शूरसैनी के वंशजों ने हमेशा प्रदेश व देश के निर्माण में अति महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इन महान लोगों ने खेतीबाड़ी और व्यापार करके पूरी दुनिया में अपना लोहा मनवाने का काम किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पिछले 5 वर्षो और वर्तमान कार्यकाल में समाज के सभी वर्गो को साथ लेकर और मुख्यधारा से जोडक़र प्रदेश और देश का विकास करने का काम किया। इस सरकार के कार्यकाल में आम आदमी को बिना मांगे ही उनके अधिकार दिए जा रहे है।
कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं कार्यक्रम के अध्यक्ष नायब सिंह सैनी ने प्रदेशवासियों को जंयती समारोह की बधाई देते महाराजा शूरसैनी और उनके वंशजों के जीवन पर विस्तृत प्रकाश डालते हुए कहा कि सैनी समाज सदियों से सत्यनिष्ठïा और ईमानदारी के प्रतीक रहे है, यह समाज अपने पूर्वजों के पदचिन्हों पर चलकर मेहनत और ईमानदारी के साथ अपना काम कर रहा है और देश-प्रदेश के विकास में अपना अहम योगदान दे रहा है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल का सैनी समाज से विशेष स्नेह है, जिससे चलते ही सैनी समाज को सरकार में उचित स्थान दिया है। उन्होंने कहा कि सैनी समाज सदैव मुख्यमंत्री मनोहर लाल के ऋणी रहेंगे। पूर्व सांसद कैलाशों सैनी ने कहा कि सैनी समाज के लोगों ने हमेशा मेहनत की है और अपनी मेहनत से छोटे क्षेत्र में खेतीबाड़ी करके एक मुकाम हासिल किया है। इस समाज के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बहुत काम किया है और किसानों की आय को दौगुना करने की तरफ आगे बढ़ाया है। इस कार्यक्रम में रादौर के विधायक डा. बिशन लाल सैनी ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
कार्यक्रम के संयोजक एवं पूर्व विधायक डा. पवन सैनी ने मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि सैनी समाज की तरफ से पहली बार कुरुक्षेत्र की पावन धरा पर महाराजा शूरसैनी की जयंती पर प्रदेशस्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया है और यह कार्यक्रम भविष्य में हर वर्ष प्रदेश स्तर पर मनाया जाएगा। इस कार्यक्रम में प्रदेश के कोने-कोने से सैनी समाज के लोगों ने पहुंचकर एक नया इतिहास बनाने का काम किया है। इस पावन धरा पर महाराजा शूरसैनी जयंती का सफल आयोजन करके समाज को संगठित और मजबुत करने का काम किया है। इस कार्यक्रम के अंत में सैनी समाज सभा कुरुक्षेत्र के अध्यक्ष गुरनाम सिंह सैनी ने मेहमानों का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर भाजपा के वरिष्ठï नेता धर्मवीर डागर, पूर्व विधायक रामकुमार सैनी, ईश्वर पलाका, देवेन्द्र शर्मा, पूर्व चेयरमैन जवाहर सैनी, कुशल पाल सैनी, कर्मवीर सैनी, धर्मवीर सिंह सैनी, शशि सैनी, रवि सैनी, प्रदीप सैनी, सतबीर सैनी, रोशन लाल सैनी, बहादुर सिंह, डा. मुरारी लाल सैनी, नरेन्द्र पाल, अमर सिंह, बलजीत सिंह, कोमल सैनी, ज्योती सैनी, सुमन रानी, सीमा सैनी, बीबी करतार कौर, छत्रपाल सैनी, सुरेश पाल, इंद्रराज सैनी, श्रीपाल सैनी, नवनीत सैनी, रामकुमार रम्बा, गुरनाम सिंह, राजेन्द्र सैनी सहित समाज के अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

loading...

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: