Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

300 करोड़ रू से पलवल जिले के विकास में लगेंगे चार चाँद

Hathin-Pragati-Rally
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
loading...

हथीन (पलवल), 23 फरवरी। हरियाणा में बिना भेदभाव व समान विकास की नीति में एक ओर बड़ी पहल होने जा रही है। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि आगामी वित्त वर्ष में राज्य सरकार ऐसा प्रावधान करने जा रही है जिसके तहत प्रदेश के हर विधानसभा क्षेत्र को एक वर्ष के दौरान शहरी व ग्रामीण विकास के लिए 80 करोड़ रूपए की राशि मिलेगी। मुख्यमंत्री आज पलवल जिला के हथीन में हरियाणा प्रगति रैली को संबोधित कर रहे थे। हरियाणा प्रगति रैली में केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर, हरियाणा के परिवहन, कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री मूलचंद शर्मा, सहकारिता राज्य मंत्री डा. बनवारी लाल, रैली के संयोजक एवं हथीन से विधायक प्रवीण डागर, पलवल से विधायक दीपक मंगला, होडल से विधायक जगदीश नायर आदि भी उपस्थित रहे। रैली में पहुंचने पर मुख्यमंत्री तथा केंद्रीय मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर का स्थानीय विधायकों व सामाजिक संगठनों की ओर से अभिनंदन किया गया।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा प्रगति रैली के मंच से पलवल जिला के सभी तीन विधानसभा क्षेत्रों के लिए खजाना खोलते हुए करीब 300 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं की घोषणा की। उन्होंने बृज भूमि पलवल जिला से प्रदेशवासियों को होली की शुभकामनाएं भी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में नए वित्त वर्ष में पहली बार साल भर की शहरी व ग्रामीण विकास की ग्रांट को फिक्स करने की योजना बनाई जा रही है। जिसके तहत अप्रैल से मार्च तक के वित्त वर्ष में हर माह बजट अलॉट होगा। इसी कड़ी में पलवल जिला के तीनों विधानसभा क्षेत्रों को आगामी वित्त वर्ष के लिए कुल 240 करोड़ रूपए मिलेंगे।

प्रगति रैली में पलवल जिला के तीनों विधानसभा क्षेत्रों हथीन, पलवल व होडल की जनता से सीधा संवाद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार आमजन के साथ ही हर वर्ग के सुझावों के आधार पर आगामी बजट पेश करेगी। उन्होंने बताया कि सांसद से लेकर विधायक,उद्यमी, किसानों, महिलाओं व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ सांझे विचार लेने के साथ ही बजट की रूपरेखा तैयार की गई है। उन्होंने बताया कि जनसुविधा के आधार पर अब आगामी बजट के पेश होने के साथ ही ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के विकास के लिए विशेष रूप से ग्रांट फिक्स कर दी जाएगी। इसके तहत ग्राम पंचायत, जिला परिषद, नगरपरिषद व नगर पालिका के तहत होने वाले विकास कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर करते हुए विशेष विकास कार्य के लिए मिले बजट से ही कार्यों को पूरा किया जाएगा। उक्त विकास कार्यों को कराने के लिए समयानुसार राशि संबंधित मद के लिए खर्च की जा सकेगी। उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकारों के कार्यकाल में जो अनदेखी पलवल जिला के साथ हुई है वह उनके कार्यकाल में नहीं होने दी जा रही। उन्होंने बताया कि पिछले पांच साल के कार्यकाल में पलवल जिला के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में अब तक करीब 1100 करोड़ रूपए विकास कार्यों पर खर्च हो चुके हैं। ऐसे में विकास का यह क्रम निरंतर जारी रखते हुए वे पलवल जिला के विकास में कोई कमी नहीं आने देंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की दूसरी पारी के 100 दिन में सरकार की ओर से जनसेवा को समर्पित फैसले लिए गए हैं। सरकार की ओर से हरियाणा में तालाब प्राधिकरण गठित किया गया है और इसके तहत जल संरक्षण की दिशा में आगे बढ़ते हुए सरकार ने प्रदेश के सभी तालाबों को स्वच्छ व सुंदर बनाने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश की सब्जी मंडिय़ों व शुगर मील में किसानों की सुविधा के लिए सस्ती दर पर भोजन उपलब्ध कराने के लिए 10 रूपए प्रति थाली योजना को शुरू किया जा रहा है और अब तक 25 कैंटीन इस योजना के तहत शुरू हो चुकी हैं और शेष में जल्द ही योजना के तहत किसानों को भोजन सुविधा मंडियों व शुगर मील में मिलेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र के विकास में कदम बढ़ाते हुए प्रदेश के सभी गांवों को लाल डोरा मुक्त किया जाएगा और उस गांव के हर घर का पूरा राजस्व रिकार्ड भी होगा। फल व सब्जियों का उत्पादन करने वाले किसानों को भावंातर भरपाई योजना का लाभ सरकार की ओर से दिया जा रहा है।
हरियाणा प्रगति रैली में उमड़े जनसमूह से गदगद मुख्यमंत्री ने बीते विधानसभा चुनाव में पलवल जिला की सभी तीनों सीट जीताने के लिए जनता का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस सरकार में पलवल जिला का योगदान उल्लेखनीय व अतुलनीय है। यहां के लोगों ने सौ फीसदी रिजल्ट दिया है। आपने अब तक की पूर्व सरकारों का कार्यकाल देखा और पिछले पांच साल से उनका सेवा काल देखा। ऐसे में अंतर साफ नजर आ रहा है कि पूर्व सरकारों ने केवल निजी हितों को सर्वोपरि रखा जबकि हमारी सरकार ने सेवक की भूमिका निभाते हुए व्यवस्था परिवर्तन लाकर विकास की ओर ठोस कदम बढ़ाए हैं। 2022 तक हरियाणा प्रदेश के हर घर में नल से जल पहुंचाने के लक्ष्य के साथ सरकार आगे बढ़ रही है। मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत पात्र परिवारों का पंजीकरण करते हुए उन्हें सामाजिक सुरक्षा योजना से लाभांवित किया जाएगा।  
हरियाणा प्रगति रैली में केंद्रीय मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने मुख्यमंत्री का लोसभा क्षेत्र में पहुंचने पर स्वागत किया। उन्होंने कहा कि पलवल जिला से पहली बार भाजपा के विधायक जनता ने सरकार में भागीदार बनाए हैं। ऐसे में पूर्व की सरकारों के कार्यकाल में जो अभाव जिला ने झेला है उसे मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व की सरकार ने दूर करने का काम करते हुए समान विकास की विचारधारा से जिला में काम करवाए हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री का धन्यवाद व्यक्त किया कि पिछले पांच सालों में इस जिला में नहरों को पक्का करने का काम हुआ है। अतना ही नहीं हर वर्ग के उत्थान के लिए सरकार ने कल्याणकारी योजनाओं से इस जिला की जनता को लाभांवित किया है।
यह रहे मौजूद :
हथीन अनाज मंडी परिसर में आयोजित प्रगति रैली में पृथला से विधायक एवं चेयरमैन नयनपाल रावत, फरीदाबाद से विधायक नरेंद्र गुप्ता, सोहना से विधायक संजय सिंह, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव अजय गौड, भाजपा जिलाध्यक्ष जवाहर सिंह सोरोत, संदीप जोशी, पूर्व विधायक केहर सिंह रावत, राम रत्तन, सुभाष चौधरी, जाकिर हुसैन, हैफेड के चेयरमैन सुभाष कत्याल, पलवल की प्रभारी नीरा तोमर, जिला परिषद चेयरपर्सन आशावती, पशुधन विकास बोर्ड के वाइस चेयरमैन मेहरचंद गहलोत, पवन अग्रवाल, जय सिंह चौहान, राधेश्याम कालड़ा सहित जिला प्रशासन की ओर से उपायुक्त नरेश नरवाल, एसपी दीपक गहलावत, एडीसी वत्सल वशिष्ठï व हथीन के एसडीएम वकील अहमद, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता नरेंद्र यादव, जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता शिवराज सिंह, तहसीलदार रोहताश सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण व कार्यकर्ता मौजूद रहे।
इन विकास योजनाओं का हुआ शुभारंभ :
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को हथीन शहर की अनाज मंडी में हरियाणा प्रगति रैली को संबोधित करने से पूर्व पलवल जिला की 26 करोड़ 87 लाख रुपए की लागत से तैयार चार बड़ी विकास योजनाओं का शुभारंभ किया। उन्होंने करीब 11 करोड़ रूपए की लागत से पलवल में परिवहन विभाग की कार्यशाला व बस स्टेंड की तीन बेज, 3.23 करोड़ रूपए की लागत से नवनिर्मित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दूधौला, गांव फिरोजपुर राजपूत में बनाए गए इंटरमीडिएट बूस्टिंग स्टेशन (लागत 7.68 करोड़ रुपए) तथा गांव खिल्लूका स्थित इंटरमीडियेट बूस्टिंग स्टेशन (लागत 4.94 करोड़ रुपए) की विकास योजनाओं का शुभारंभ किया।
मुख्यमंत्री की प्रमुख घोषणाएं  
हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने पलवल जिला के सभी तीन विधानसभा क्षेत्रों के करीब 300 करोड़ रुपए की घोषणाएं की, जिनमें प्रमुख कुंडली-मानेसर-पलवल व दिल्ली-वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेस वे के साथ करीब 25 करोड़ रूपए की लागत से बनेगी सर्विस लेन, पलवल जिला के तीनों विस क्षेत्रों की लोक निर्माण विभाग की सडक़ों के निर्माण पर खर्च होंगे कुल 45 करोड़ रूपए, मार्केटिंग बोर्ड की जिला की 8 सडक़ों पर खर्च होंगे 12 करोड़ रूपए, पलवल जिला के तीन नहरी पुलों के निर्माण पर खर्च होंगे कुल 15 करोड़ रूपए, हसनपुर में 5 करोड़ रूपए की लागत से बनेगा पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाऊस, साढ़े 7 करोड़ रूपए की लागत से पलवल शहर में पक्का होगा रजबाहा, हथीन, बामनीखेड़ा की माइनर पर खर्च होंगे 5 करोड़ रूपए, हथीन शहर में एक करोड़ की राशि से बनेगा मिनी खेल स्टेडियम, बामनीखेड़ा के रावमावि भवन की मरम्मत पर खर्च होंगे 92 लाख रूपए, होडल के खामी गांव में 3 करोड़ रूपए की लागत से बनेगी पीएचसी, पलवल शहर के हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की सडक़ों पर खर्च होंगे ढाई करोड़ रूपए, पलवल-फरीदाबाद की सीमा पर सिकरी गांव में बनेगा पशु विज्ञान केंद्र के अतिरिक्त विधायकों की ओर से रखी गई विभिन्न मांगों पर भी सहानुभूतिपूर्वक विचार कर पूरा कराने की बात कही।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

loading...

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: