Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

परिवहन मंत्री ने व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम पर आधारित किलोमीटर स्कीम बस सेवा का किया शुभारंभ 

Haryana-Minister-Mool-Chand-Sharma
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
loading...

चंडीगढ़, 27 दिसंबर- हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने आज गुरुग्राम में व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम पर आधारित किलोमीटर स्कीम बस सेवा का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत आज उन्होंने पांच बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस अवसर पर परिवहन मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार प्रदेशवासियों को समुचित परिवहन सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए प्रतिबद्ध है और इन बसों के आने से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। उन्होंने बताया कि किलोमीटर स्कीम के तहत प्रथम चरण में जल्द ही 150 बसें चलाई जाएंगी। इसके अतिरिक्त, आने वाले समय में किलोमीटर स्कीम के तहत एसी बसों और वोल्वो बसों का संचालन भी परिवहन विभाग के माध्यम से किया जाएगा।

        श्री शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा हरियाणा रोडवेज के लिए भी बसों की खरीद की जा रही है, जिसके तहत 150 मिनी बसों, लगभग 20 वोल्वो बसों और 100 साधारण बसों की खरीद की स्वीकृति दी जा चुकी है और ये सारी बसें 31 मार्च, 2020 से पहले हरियाणा रोडवेज के बेड़े में शामिल किए जाने की सम्भावना है। उन्होंने बताया कि जल्द ही गुरुग्राम को नया बस अड्डा मिल जाएगा, जो अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित होगा। इसके लिए जगह चिह्नित कर ली गई है।

परिवहन मंत्री ने बताया कि प्रदेश की जनता को यातायात सुविधाएं मुहैया कराने के लिए यह निर्णय लिया गया है। एक अनुमान के अनुसार प्रदेश में लगभग 8 से 10 हजार बसों की आवश्यकता है। इस कमी को पूरा करने के लिए यह योजना शुरू की गई है।उन्होंने बताया कि किलोमीटर स्कीम के तहत चलने वाली बसें  26.92 रुपये प्रति किलोमीटर की दर पर उपलब्ध हैं और इससे जनता को अच्छी परिवहन सुविधाएं मिलेंगी।

परिवहन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री एसएन राय ने बताया कि प्रथम चरण में इन पांच बसों में से दो बसें गुरुग्राम से चंडीगढ़, दो बसें गुरुग्राम से जयपुर और एक बस गुरुग्राम से हिसार के बीच चलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इन रूटों पर यात्रियों की अधिक संख्या को देखते हुए ये बसें चलाई गई हैं और जल्द ही दूसरे रूटों पर भी इस तरह की बसें चलाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि इन बसों का संचालन हरियाणा रोडवेज के माध्यम से किया जाएगा और बस का कंडक्टर विभाग का होगा। उन्होंने बताया कि डीजल और रखरखाव के साथ-साथ तमाम तरह का खर्च भी बस मालिकों द्वारा वहन किया जाएगा।

इस अवसर पर गुरुग्राम के विधायक श्री सुधीर सिंगला, पटौदी के विधायक श्री सतप्रकाश जरावता, परिवहन विभाग के निदेशक श्री वीरेंद्र दहिया तथा गुरुग्राम डिपो की महाप्रबंधक सुश्री अन्नु श्योकंद सहित कई वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

loading...

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: