Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

पलवल एवं नूहं जिलों में सभी गर्भवति महिलाओं तथा 5 वर्ष तक के बच्चों का किया जाएगा टीकाकरण

Health-news
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
loading...

चंडीगढ़, 21 नवंबर- भारत सरकार द्वारा सघन मिशन इन्द्रधनुष 2.0 के तहत देशभर में 25 दिसम्बर से मार्च 2020 तक चलाए जाने वाले युनिवर्सल टीकाकरण अभियान के अन्तर्गत हरियाणा के पलवल एवं नूहं जिलों में सभी गर्भवति महिलाओं तथा 5 वर्ष तक के बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा।
इस संबंध में केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आज हरियाणा सहित अन्य राज्यों के स्वास्थ्य सचिवों के साथ वीडियों कांफ्रेसिंग का आयोजन किया गया। इसमें भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण एवं मिशन के अतिरिक्त सचिव सुश्री वंदना गुरनानी, हरियाणा स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अमित झा एवं मिशन निदेशक सुश्री एमनीत पी कुमार प्रमुख तौर पर उपस्थित थे।
श्री अमित झा ने वीडियों कांफ्रेसिंग के दौरान बताया कि यह प्रतिरक्षण अभियान हरियाणा में सप्ताह के सभी कार्य दिवसों में चलाया जाएगा, जिसमें 5 वर्ष तक के बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके तहत गहन टीकाकरण कवरेज को 90 प्रतिशत तक कवर किया जाएगा, शहरी बस्तियों तथा निर्धारित आयु वर्ग के सभी बच्चों को टीकाकरण कार्यक्रम शामिल किया जाएगा।

इस दौरान राष्टï्रीय स्वास्थ्य मिशन की प्रबन्ध निदेशक श्रीमती अमनीत पी कुमार ने कहा कि अभियान के दौरान माता-पिता / अभिभावकों, मोबाइल और अन्य तरीकों से टीकाकरण को अधिक सुलभ बनाया जाएगा। इस दौरान छुटे हुए बच्चों, ड्रॉपआउट, प्रतिरोधी परिवारों और क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत की जाएगी। इसके लिए अंतर-मंत्रालय और अंतर-विभागीय सहायता ली जाएगी।  
श्रीमती अमनीत पी कुमार ने कहा कि गैर-स्वास्थ्य विभाग राज्य स्तर और जिला स्तर पर आईईसी गतिविधियों को बढ़ावा देने और सामाजिक गतिशीलता के माध्यम से गहन मिशन इंद्रधनुश (आईएमआई) अभियान को सफल करने को कहा गया हैं। इस अभियान को विशेष रूप से शहरी क्षेत्रों में टीकाकरण सेवाओं के वितरण के लिए किया जा सकता है।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

loading...

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: