Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

181 बसें लगाएगी हरियाणा सरकार, मुफ्त में घर से कालेज आये-जाएंगी छात्राएं

Haryana Education and Tourism Minister, Mr. Kanwar Pal
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
loading...

चंडीगढ़, 27 नवंबर- हरियाणा के शिक्षा मंत्री  कंवर पाल ने बताया कि प्रदेश के विभिन्न सरकारी कालेजों में पढऩे वाली छात्राओं को उनके घर से कालेज तक पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा देने के लिए 181 बसों को लगाया जाएगा।
उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ योजना के तहत  प्रदेश के सरकारी कालेजों में पढऩे वाली छात्राओं को उनके निवास स्थान गांव या कस्बा से उनके कालेज तक पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि आमतौर पर देखने में आया है कि स्कूली शिक्षा के बाद बेटियों को घर से दूर पढ़ाने से अभिभावक कतराते हैं और मजबूरी में बेटियों को उच्चतर शिक्षा से वंचित होना पड़ता है। राज्य सरकार बेटियों की उच्चतर शिक्षा के प्रति रूचि उत्पन्न करने तथा उनको रोजगारपरक बनाकर स्वावलंबी बनाने के लिए प्रयासरत है।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि हरियाणा के सरकारी कालेजों में पढऩे वाली बेटियों को यातायात की चुनौती से चिंतामुक्त करके उनको कालेज तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए राज्य सरकार ने उनके लिए विशेष बसें चलाने का निर्णय लिया है। इसके लिए उच्चतर शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी सरकारी कालेजों के प्राचार्यों से 30 नवंबर तक विवरण मांगा है ताकि उनका रूट बनाया जा सके। बेटियों से पूछकर प्रोफार्मा में कॉलम भरा जाएगा कि वे किस जगह से बस में बैठना चाहती हैं और कौन से कालेज के पास उतरना है। उन्होंने बताया कि यह सुविधा राज्य की करीब 1 लाख 10 हजार छात्राओं को उपलब्ध करवाई जाएगी।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

loading...

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: