Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

होडल में धूमधाम से मनाया गया 73वां स्वतंत्रता दिवस

I-Day-Hodal-news
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

होडल (पलवल), 15 अगस्त। खंड होडल की पुरानी अनाजमंडी में आयोजित 73वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में होडल के एसडीएम वत्सल वशिष्ठï ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत कर ध्वजारोहण किया तथा परेड़ की सलामी ली। इस अवसर पर उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों तथा शहीदों की वीरांगनाओं को शॉल भेट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने खंड के विभिन्न विभागों में कार्यरत अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा सराहनीय कार्य करने पर उन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

       एसडीएम वत्सल वशिष्ठï ने कहा कि आज ही के दिन 1947 में मातृभूमि के वीर सपूतों के बलिदान से आजादी के नवीन इतिहास की रचना हुई थी, जिसका गायन युगों-युगों तक देश की जनता करती रहेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुनिया के किसी भी प्लेटफॉर्म पर देश के मान, सम्मान और उत्थान के साथ कभी समझौता नहीं किया तथा देश के आंतरिक एवं बाह्यï सुरक्षाचक्र को मजबूत बनाया और शत्रुओं को मुहंतोड़ जवाब दिया है। भारत के इतिहास में यह स्वर्णिम अवसर रहा है, जब जम्मू-कश्मीर को पूर्ण आजादी प्राप्त हुई है। 1949 में दी गई धारा-370 की व्यवस्था के दुष्परिणामों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसे समाप्त करने का साहसिक निर्णय लिया है। इस फैसले ने श्री मोदी के कश्मीर से कन्याकुमारी तक के ‘एक भारत-श्रेष्ठï भारत’ होने की संकल्पना को बल मिला है। 

उन्होंने कहा कि सरकार ने सैनिकों के सम्मान के लिए ‘वन रैंक, वन पैंशन’ तथा सुचारू बाजार व्यवस्था के लिए एक देश, एक टैक्स, एक बाजार की व्यवस्था लागू की है। देश में जीएसटी लागू करने के लिए वस्तुओं पर पहले से लगे 14 प्रकार के टैक्सों को हटाया गया है। ‘म्हारा गांव, जगमग गांव’ योजना के तहत बिजली चोरी न करने और समय पर बिल भरने वाले राज्य के 3950 गांवों को 24 घंटे बिजली देने की व्यवस्था की है। हरियाणा को देश का पहला ‘कैरोसीन मुक्त, एलपीजी युक्त’ राज्य बनाया है। इसके तहत प्रदेश के 8.84 लाख परिवारों को नि:शुल्क गैस कनेक्शन वितरित किये गए हैं। सरकार की नई ‘उद्यम प्रोत्साहन नीति’ से प्रदेश में 62 हजार से अधिक उद्योग स्थापित हुए है। सरकार ने युद्ध के दौरान शहीद हुए सैनिकों के आश्रितों को दी जाने वाली अनुग्रह राशि 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये की है। द्वितीय विश्व युद्ध के भूतपूर्व सैनिकों व उनकी विधवाओं की आर्थिक सहायता बढ़ाकर 10 हजार रुपये मासिक की है। इसके साथ ही शहीद सैनिकों के 292 आश्रितों को अनुकम्पा के आधार पर नौकरी भी दी गई है। सरकार ने बुजुर्गों के सम्मान भत्ते को बढ़ाकर 2000 रुपये कर दिया है। मान्यता प्राप्त पत्रकारों, लोकतंत्र सेनानियों, हिन्दी आंदोलनकारियों को 10-10 हजार रुपये मासिक पैंशन दी है।

समारोह में स्कूली बच्चों ने डंबल लेजियम, पीटी शो, देशभक्ति व सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भव्य प्रस्तुति देकर उपस्थिति का मन मोह लिया। एनसीसी, स्काउट एंड गाईड, पुलिस व होमगार्ड की टुकडियों ने परेड कर सलामी दी। समारोह में विशिष्ठï अतिथि के रूप में न्यायाधीश कुमारी मोहिनी ने शिरकत की। इस अवसर पर पूर्व विधायक रामरतन, तहसीलदार गुरूदेव सिंह, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी जगबीर, खंड शिक्षा अधिकारी मामराज रावत, समाजसेवी रामकिशन शिकरीया सहित विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: