Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

‘आयुष्मान भारत’ : केन्द्र सरकार ने की हरियाणा सरकार की प्रशंसा

anil-vij-haryana-news
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

चंडीगढ़, 3 जुलाई- केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ‘आयुष्मान भारत’ के सफलतापूर्वक संचालन और गरीब एवं जरूरतमंद मरीजों के उपचार की पेमैंट अस्पतालों को समय पर अदा करने में हरियाणा देश में अव्वल स्थान पर रहा है। इसके लिए केन्द्र सरकार ने राज्य सरकार की प्रशंसा की है।
प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने बताया कि भारत सरकार के राष्टï्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने आयुष्मान योजना के 3 प्रमुख बिन्दुओं पर उल्लेखनीय प्रदर्शन करने के लिए हरियाणा सरकार को प्रशंसा पत्र भेजा है। इस योजना के तहत अधिक से अधिक लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए प्रदेश में प्रति एक लाख की आबादी पर 25 मरीजों को अस्पताल में दाखिल करवाया गया है, जोकि केन्द्र सरकार के निर्धारित लक्ष्य को तेजी से प्राप्त करने की ओर अग्रसर बताया है। केन्द्र सरकार ने इस सुविधा से प्रति एक लाख पर 38 लोगों को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा है।

श्री विज ने कहा कि मरीजों के मेडिक्लेम सबसे जल्दी जारी करने में भी हरियाणा पूरे देश में पहले स्थान पर रहा है। इस योजना के तहत राज्य तथा राज्य से बाहर के अस्पतालों को उपचाराधीन मरीजों के बिलों की अदायगी मात्र 4 प्रतिशत शेष है, जोकि देश व अन्य प्रदेशों के सामने एक उत्कृष्टï उदाहरण प्रस्तुत करता है। इसके लिए केन्द्र सरकार ने अन्य राज्यों को भी हरियाणा का अनुसरण करने की सलाह दी है। इसके अलावा, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत मरीजों को अस्पतालों में दाखिल करवाने की संख्या में लगातार वृद्घि हुई है, जोकि 17 जून के सप्ताहांत में सबसे अधिक 1955 मरीजों को विभिन्न अस्पतालों में दाखिल करवाया गया है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी परिवारों को 5 लाख रुपए तक की वार्षिक उपचार सुविधा दी जाती है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने करीब 12.57 लाख लाभार्थियों के ई-कार्ड बना दिए है। उन्होंने बताया कि राज्य में अभी तक 31,226 गरीब एवं जरूरतमंद मरीजों ने आयुष्मान योजना का लाभ उठाया है, जिनके उपचार हेतु सरकार ने 38.86 करोड़ रुपए की राशि जारी कर दी गई है। इसके लिए प्रदेश में 431 अस्पतालों को पैनल पर लिया गया है, इनमें 155 सरकारी तथा 276 निजी क्षेत्र के अस्पताल शामिल हैं। 
राज्य स्वास्थ्य अर्थोटी के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. रवि विमल ने बताया कि लगभग 300 मरीज हर रोज आयुष्मान योजना के तहत अस्पतालों में उपचार के लिए आते हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा के मरीजों को प्रदेश के अस्पतालों की पेमैंट के लिए 15 दिन तथा दूसरे प्रदेशों की पेमैंट की अदायगी के लिए 30 दिन का समय होता हैं, जिसको निर्धारित समय में अदाकर दिया जाता है।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: