Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

जनता को अब नहीं काटने पड़ेंगे सरकारी दफ्तर के चक्कर, घर बैठे मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ

Haryana-govt-news
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

चंडीगढ़,- भारत के प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के विजन को साकार करते हुए हरियाणा देश में नई बुलंदियों को छू रहा है। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में 4 साल में हरियाणा ने आईटी में बहुत सी नई पहलें की है, जिनका आज दूसरे राज्य भी अनुसरण कर रहे हैं और केंद्र सरकार भी इन अनूठी पहलों के लिए हरियाणा सरकार की सराहना कर रही है। 
मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी कार्यक्रम के परियोजना निदेशक डॉ राकेश गुप्ता ने यह बात  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के 4 साल होने के उपलक्ष्य में एनआईसी के अधिकारियों व कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कही। 
डॉ राकेश गुप्ता ने कहा कि 1 जुलाई, 2015 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने एक विकान सबके सामने रखा था कि सरकारी सेवाओं का लाभ आम जन तक बड़े ही सरल तरीके और बिना किसी परेशानी के पहुंचे। इसके लिए उन्होंने आईटी के साथ आगे बढऩे का संदेश दिया और डिजिटल इंडिया प्रोग्राम की शुरुआत की। इस प्रोग्राम को साकार करने के लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने सभी विभागों के अधिकारियों के साथ समय-समय पर बैठकें कर उन्हें प्रेरित किया और ऐसा प्लेटफॉर्म बनाने के लिए कहा जिससे आमजन को 

उन्होंने कहा कि एनआईसी के सहयोग से बहुत ही कम खर्च में हरियाणा में अंत्योदय सरल केंद्रों की शुरुआत की गई और आज यहां लाखों लोग बड़ी आसानी से सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ उठ रहे हैं। उन्होंने कहा कि इतनी जटिल प्रणाली को बड़ी आसानी, कम खर्च और जन सामान्य द्वारा अपनाने के कारण आज दूसरे राज्य भी हरियाणा का अनुसरण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा ने सीएम विंडो, ई-पीडीएस सिस्टम, डिजिलॉकर, एचआरएमएस, साइबर सिक्योरिटी पॉलिसी बनाने जैसे कई उपलब्धियां इन 4 सालों में हासिल की है। उन्होंने कहा कि हरियाणा डिजिटली इतना आगे बढ़ा है कि आज भारत सरकार भी हरियाणा की ओर देख रही है। 
डॉ राकेश गुप्ता ने कहा कि अभी ई-ऑफिस प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। इससे आने वाले समय में सरकारी कामकाज जो अभी फाईलों पर होता है वह पूरी तरह से ऑनलाइन हो जाएगा। इससे सारी कार्यवाही ऑनलाइन ई-फाइल के माध्यम से की जा सकेंगी। इसके लिए सभी विभागों की आईटी टीम और एनआईसी दिन-रात कार्य कर रही है। इसके अलावा, शिक्षा विभाग के कर्मचारियों की सर्विस बुक को भी ऑनलाइन किया जाएगा और शिक्षा विभाग में इसकी सफलता के बाद अन्य विभागों में भी इसे लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस तरह से हम लगभग सवा लाख सरकारी कर्मचारियों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ले आएंगे जो अपने आप में बड़ी कामयाबी है। उन्होंने कहा कि इन सभी प्रोजेक्ट की सफलता हरियाणा के लिए मील का पत्थर साबित होगी। 
डॉ राकेश गुप्ता ने 4 सालों में सभी प्रोजेक्टों को कामयाब बनाने के लिए जिला उपायुक्तों, एनआईसी के अधिकारियों व कर्मचारियों, सूचना प्रौद्योगिकी इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार विभाग, सभी विभागों की आईटी टीमों और जिलों में कार्यरत सरल ऑपरेटरों का आभार व्यक्त किया और इसी तरह आगे भी उन्हें काम करने के लिए प्रेरित किया। 
इस अवसर पर एनआईसी, हरियाणा के राज्य सूचना विज्ञान अधिकारी श्री दीपक बंसल, वरिष्ठ तकनीकि निदेशक श्री सुशील कुमार, श्री गणेश दत्त व अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों ने भाग लिया। 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: