Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

एक हाँथ से न छुएं कभी किसी का पैर, फरीदाबाद के प्रिंस इंटरनेशनल स्कूल में मिलेगी ऐतिहासिक शिक्षा

Prince International School Faridabad
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

फरीदाबाद: भगवान पुरुषोत्तम श्रीराम युगों युगों से हमारे आदर्श हैं और रहेंगे । वो हमारे कण-कण में  बसते हैं और भारत की भूमि  महर्षियों की भूमि है। भगवान श्री राम मर्यादा पुरुषोत्तम थे। उन्होंने कुशल राजा, आज्ञाकारी पुत्र, अनुकरणीय भाई एवं न्याय मित्र शासक का एक ऐसा आदर्श स्थापित किया है जिसके बगैर राम राज्य की स्थापना संभव नहीं थी। विचार पंडित गीता राम शास्त्री ने शहर के डबुआ गाजीपुर रोड स्थित प्रिंस इंटरनेशनल स्कूल के उद्घाटन से पहले वहां चल रही श्रीमद भागवत कथा में पहुंचे सैकड़ों लोगों को राम जन्म के बारे में बताते हुए व्यक्त किये।  

 उन्होंने कहा कि भागवत कथा श्रवण से मनुष्य के सारे पाप मिट जाते हैं।  जबतक मनुष्य को ब्रहमज्ञान की प्राप्ति नहीं होगी वह ईश्वर के आध्यात्मिक रहस्य को नहीं समझ पाएगा। प्रभु अपने भक्त का बाल बांका भी नहीं होने देते हैं, बशर्ते विपत्ति में भी प्रभु का नाम का स्मरण हो। उनके नाम के स्मरण मात्र से ही सारी बाधाएं दूर हो जाती है और मन का सारा क्लेश मिट जाता है। भगवान् राम से जुडी कई खास बातें बताते हुए उन्होंने कहा कि श्री राम जन्म से पहले रावण को पता था कि उसका वध श्री राम ही करेंगे और वो अयोध्या में राजा दशरथ के घर जन्म लेंगे। इसके लिए रावण ने कठोर तपस्या की थी लेकिन राम ने दशरथ के घर जन्म लिया और  रावण का वध किया। 

कथा के दौरान पंडित गीता राम शास्त्री ने उपस्थित लोगों को बताया कि हम अपने बड़े बुजुर्गों एवं अन्य सम्माननीय लोगों के पैर छूते हैं लेकिन कभी भी किसी का चरण स्पर्श एक हाँथ से नहीं करना चाहिए। एक हाँथ से चरण स्पर्श करने से हम सामने वाले को बहुत कुछ दे देते है जबकि अगर हम दोनों हांथों से सामने वाले का चरण स्पर्श करते हैं तो हम उसे कुछ देते नहीं उससे बहुत कुछ प्राप्त करते हैं। उन्होंने चरण स्पर्श से जुडी कई कहानियां भी बताईं और इस दौरान लोग ध्यान लगाकर उनकी बात सुनते रहे। 

शहर के कई विशिष्ठ लोग भी कथा सुनने पहुंचे जिनमे हरियाणा के पूर्व मंत्री स्वर्गीय पंडित शिव चरण लाल शर्मा के पुत्र मुनेश शर्मा, पूर्व विधायक चन्दर भाटिया, भाजपा नेता दुली चंद अग्रवाल आदि प्रमुख थे। प्रिंस इंटरनेशनल स्कूल की डायरेक्टर आशा शेखावत ने बताया कि जल्द ये इस स्कूल का उद्घाटन होगा और स्कूल में विश्व स्तरीय सुविधाएँ होंगी और गरीबों और सेना के जवानों के बच्चो के लिए स्कूल में बड़ी छूट मिलेगी।

इस मौके पर रोहताश सिंह शेखावत ने सभी अतिथियों का जोरदार स्वागत किया। उन्होंने कहा कि हमने स्कूल खोलने से पहले बहुत कुछ सोंच रखा है और इस स्कूल में बच्चों को वो सब सिखाया जायेगा जो शायद किसी स्कूल में नहीं सिखाया जाता होगा।  इस दौरान स्कूल के चेयरमैन राजकुमार शर्मा, कुसुम शर्मा अदि मौजूद रहे। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: