Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

बेहतर कानून व्यवस्था में देश के अग्रणी राज्यों में शुमार है हरियाणा: सत्यदेव नारायण आर्य

educational and cultural tour of India in Chandigarh
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

चंडीगढ़, 17 जून- प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार द्वारा संचालित महिला सशक्तीकरण से संबंधित व विकासकारी योजनाओं का हरियाणा ने भरपूर लाभ उठाया है जिससे हरियाणा देश के अग्रणी राज्यों में शुमार हुआ है। 
यह बात हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य ने आज यहां राजभवन में सरदार वल्लभ भाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी हैदराबाद से शिक्षा व सांस्कृतिक दौरे पर भारत भ्रमण के लिए आए 22 भारतीय पुलिस सेवा के प्रशिक्षु अधिकारियों को संबोधित करते हुए कही।
उन्होंने इन सभी अधिकारियों से एक-एक करके बातचीत की और प्रशिक्षण  से जुड़े उनके अनुभवों के बारे में जाना। इन अधिकारियों में पांच अधिकारी रॉयल भूटान सर्विस के भी हैं । भूटान के पुलिस व सिविल सेवा के अधिकारियों का प्रशिक्षण भी हैदराबाद और देहरादून अकादमी में होता है।

श्री आर्य ने सबसे पहले तिरुअंनतपुरम (केरल) की रहने वाली सुश्री एश्वर्या सागर जिन्हें पश्चिम बंगाल का कॉडर मिला है, से बातचीत की और उनसे पुलिस सेवा में आने के उद्देश्यों के बारे में जाना। सुश्री सागर ने बताया कि पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी व प्रतिबद्धता को देखते हुए उन्होंने भारतीय पुलिस सेवा को चुना है। इस पर राज्यपाल श्री आर्य ने सुश्री सागर को बधाई देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री की महिला सशक्तीकरण की नीतियों की बदौलत आज महिलाएं हर क्षेत्र में परचम फहरा रही हंै। इससे देश की समृद्धि और उन्नति प्रदर्शित होती है। 
राज्यपाल श्री आर्य ने सभी अधिकारियों को शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की और कहा कि वे बड़े ही भाग्यशाली हैं, जिन्हें भारत दर्शन के दौरान हरियाणा आने का अवसर प्राप्त हुआ है। क्योंकि हरियाणा प्रगति के मामले में देश का अग्रणी राज्य है। प्रदेश में केन्द्र एवं राज्य की योजनाओं से पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति को भी सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। आज हरियाणा स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ्य और सुरक्षा के मामले में देश का अग्रणी प्रदेश है। उन्होंने कहा कि हरियाणा भू-भाग के मामले में देश का मात्र दो प्रतिशत है, जबकि भारतीय सेना में हरियाणा का योगदान दस प्रतिशत से भी अधिक है। इसी प्रकार कृषि, खेल एवं ऑटोमोबाइल के निर्माण व बेहतर कानून व्यवस्था में देश के अग्रणी राज्यों में शुमार है। उन्होंने दौरे पर आए अधिकारियों को सलाह दी कि वे हरियाणा के ग्रामीण क्षेत्रों और गुरुग्राम में जरूर जाएं क्योंकि वहां उन्हें एक नया विजन मिलेगा जो पूरे सेवाकाल के दौरान काम आएगा। राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य ने राजभवन की ओर से इन अधिकारियों को स्मृति चिन्ह प्रदान किया। 
इस मौके पर राज्यपाल के सचिव श्री विजय सिंह दहिया ने भी भारतीय प्रशासनिक सेवा के अपने अनुभव साझा किए और पुलिस सेवा में आने वाली चुनौतियों के बारे में बताया ।  इस अवसर पर पुलिस अधिकारियों के साथ आए फैकल्टी को-ओर्डिनेटर श्री सतवीर सिंह भी मौजूद थे।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: