Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

प्रदूषण ने 12 लाख लोगों को मारा, पाराशर ने बताया कौन है असली जिम्मेदार

LN-Parashar-news-7-may
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

फरीदाबाद: बाय-पास रोड के पास बना महाराजा पैलेस की पार्किंग पूरी तरह से ग्रीन बेल्ट पर बनी है और ये पार्किंग सैकड़ों हरे पेड़ काटकर बनाई गई है। ये कहना है बार एसोशिएशन के पूर्व प्रधान एवं न्यायिक सुधार संघर्ष समिति के अध्यक्ष एडवोकेट एल एन पराशर का जिन्होंने कहा कि ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि फरीदाबाद दुनिया का चौथे नंबर का प्रदूषित शहर है। पाराशर ने कहा कि इस तरह पेड़ों को काटकर पार्किंग बनाई जाएगी तो प्रदूषण तो बढ़ेगा ही। उन्होंने कहा कि महाराजा पैलेस ही नहीं शहर में दर्जनों ऐसे बड़े वेंकट हाल एवं फ़ार्म हॉउस हैं जिनकी पार्किंग ग्रीन बेल्ट पर बनी है। 

पाराशर ने कहा कि फ़ार्म हाउस वाले एक दिन की बुकिंग के कई कई लाख वसूलते हैं जबकि सरकारी जमीन पर इनकी पार्किंग अवैध रूप से बनी है। पाराशर ने कहा कि पिछले हफ्ते अमेरिका के हेल्थ इफेक्ट्स इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट के मुताबिक 2017 में स्ट्रोक, मधुमेह, दिल का दौरा, फेफड़े के कैंसर या फेफड़े की पुरानी बीमारियों से भारत में 12 लाख लोगों की मौत हुई है। रिपोर्ट में कहा गया था कि भारत में वायु प्रदूषण मौत की बड़ी वजह बनता जा रहा है. 2017 में ही भारत में तकरीबन 12 लाख लोगों की मौत वायु प्रदूषण की वजह से हुई है और  वैश्विक रिपोर्ट ‘स्टेट ऑफ ग्लोबल एयर 2019’ में भारत में बढ़ते वायु प्रदूषण के बारे में चेताया गया है लेकिन अधिकारी इस रिपोर्ट से कुछ नहीं सीख रहे हैं। 

पाराशर ने कहा कि गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाजियाबाद दुनिया के सबसे प्रदूषित शहर हैं और 12 लाख मौतों में ज्यादा मौतें इन्ही तीनों शहरों में हुई होंगी। उन्होंने कहा कि इन तीन जिलों में प्रदूषण से कई-कई मौतें हर रोज हो रहीं हैं लेकिन सरकार बेखबर है। उन्होंने कहा कि लोगों के फेफड़े बहुत जल्द जबाब देने लगे हैं। लोग दम तोड़ने लगे हैं और कुछ नेता और अधिकारी माल बनाने में जुटे हैं। कोई ग्रीन बेल्ट पर कब्ज़ा कर रहा है तो कोई जंगल नष्ट कर रहा है। उन्होंने कहा कि ये सब नेताओं की मिलीभगत से हो रहा है। उन्होंने कहा कि महाराजा पैलेस भी किसी नेता का ही बताया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि मैं रात्रि के समय मौके पर गया था जहाँ मैंने देखा कि पार्किंग अवैध रूप से ग्रीन बेल्ट पर बनी है और महाराजा पैलेस की तरफ जाने वाली एक सड़क भी ग्रीन बेल्ट पर ही बनी है। पाराशर ने कहा कि सम्बंधित विभाग के अधिकारी या तो नींद में है यान उनकी जेबों में माल ठूंस ऐसे कारनामें किये गए हैं और किये जा भी रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर वन विभाग और नगर निगम के अधिकारी इस मामले को संज्ञान में नहीं लेते तो मैं कोर्ट के माध्यम से अधिकारियों और ग्रीन बेल्ट पर कब्ज़ा करने वालों के खिलाफ मामला दर्ज करवाऊंगा। उन्होंने कहा जो 12 लाख मौते देश में हुई हैं एक तरह से लोगों का क़त्ल किया गया है और प्रदूषण विभाग, वन विभाग सहित कई सम्बंधित विभागों के अधिकारी कातिल हैं। 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: