Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

राव इंद्रजीत और कृष्णपाल गुर्जर को टिकट मिलना तय, वैश्य नेताओं को नहीं मिलेगी टिकट?

Rohtak-BJP-Meeting-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
Rohtak-BJP-Meeting-News

रोहतक: लोकसभा चुनाव की तैयारी को लेकर पार्टी पदाधिकारियों की बैठक कल सुबह 10 बजे से रात्रि तक चली जिसमे महामंथन किया गया। बैठक में सभी 10 लोकसभा सीटों के बारे में चर्चा की गई। पार्टी इन सीटों पर जिताऊ उम्मीदवार की मैदान में उतारेगी और नवरात्रि में प्रत्याशियों के नामों का एलान होगा। बैठक के सूत्रों की बात करें तो उस बार हरियाणा भाजपा नए फार्मूले के साथ मैदान में उतरेगी। पार्टी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि केंद्रीय नेतृत्व व राज्य यूनिट द्वारा तय किये गये जातिगत फार्मूले में सभी 10 सीटों का वोट बैंक के नजरिये से ही बंटवारा किया गया है। 10 सीटों में से दो सीटें-अंबाला और सिरसा अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। 

सूत्रों का कहना है कि इसमें भी पार्टी दो कैटेगरी बनाएगी। एक सीट के लिए हरिजन को टिकट दिया जाएगा तो दूसरी सीट पर किसी वाल्मीकि या धानक को चुनाव लड़वाया जाएगा। पिछड़ा वर्ग से 4, एक ब्राह्मण, एक पंजाबी, दो एससी (रिजर्व) और दो जाट नेताओं को टिकट दिए जाने की कवायद की गयी है। 

नए फार्मूले के मुताबिक़ वैश्य नेता भाजपा कोटे से बाहर होते दिख रहे हैं। राज्य में लोकसभा की 10 सीटों में से वैश्य समाज के हिस्से में एक भी सीट आने के आसार नहीं हैं। पार्टी का सबसे बड़ा फोकस जाट और पिछड़ा वर्ग वोट बैंक को साधने का दिख रहा है। माना जा रहा है कि पिछड़ा वर्ग समाज से जुड़े चार नेताओं पर पार्टी दांव खेल सकती है। हरियाणा में भाजपा के ही बागी सांसद राजकुमार सैनी के चलते भी पार्टी को इस तरह का पासा फेंकना पड़ रहा है। अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से जुड़े दो मौजूदा सांसदों व केंद्रीय मंत्रियों-गुरुग्राम से राव इंद्रजीत सिंह और फरीदाबाद से कृष्णपाल गुर्जर को टिकट मिलना लगभग तय है। इन दोनों नामों पर पहले भी मुहर लगी थी, कल भी लग गई। नवरात्रों में केंद्रीय चुनाव समिति इन नामों के साथ सभी 10 उम्मीदवारों के नामों का एलान करेगी। 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: