Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

कृत्रिम हाथ लगने से दिव्यांग बेटी सरमीन के चेहरे पर लौटी मुस्कान

artificial-hand-fitting-dipro-palwal
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

artificial-hand-fitting-dipro-palwal

पलवल, 21 मार्च। जिला के हथीन खंड के गांव पावसर की दिव्यांग बेटी सरमीन खातुन को जिला उपायुक्त नेहा सिंह के निर्देशानुसार रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रीक-3011 केे सहयोग से जिला रेडक्रॉस सोसाइटी के मार्गदर्शन में कृत्रिम हाथ लगाया गया। कृत्रिम हाथ लगने के बाद जिला सचिवालय में जिला उपायुक्त कार्यालय में अपने पिता मुबीन व गांव पावसर के सरपंच मोहम्मद नइम के साथ पहुंची सरमीन ने उपायुक्त नेहा सिंह का आभार व्यक्त किया। उपायुक्त ने भी सरमीन का उत्साहवर्धन करते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की। 

उपायुक्त नेहा ङ्क्षसह ने रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रीक-3011 के दिल्ली साउथ सेंट्रल के सचिव डा. सुमित वर्मा, जिला रोटरी क्लब से चेयर एडमीन डा. अंजलि जैन व सचिन जैन की सराहना करते हुए कहा कि रोटरी क्लब के सहयोग से दिव्यांग छात्रा सरमीन को कृत्रिम हाथ लग पाया है। वहीं उन्होंने जिला रेडक्रॉस सोसाइटी की भी सराहना की।

इस बारे में जानकारी देते हुए जिला रेडक्रॉस सोसाइटी के सचिव वाजिद अली ने बताया कि जिला उपायुक्त नेहा सिंह करीब चार महीने पहले जिला के हथीन खंड के गांव पावसर में दौरा करने पहुंची थी। इस दौरान तीन दिव्यांगजन उपायुक्त से मिले और अपनी परेशानी के बारे में बताया। इन तीनों में से आज दिव्यांग सरमीन खातून को कृत्रिम हाथ लगाया गया है। 

रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रीक-3011 की चेयर एडमिन डा. अंजलि जैन और रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रीक-3011 दिल्ली साउथ सेंट्रल के सचिव डा. सुमित वर्मा के सहयोग से छात्रा को कृत्रिम अंग उपलब्ध करवाया गया है। उन्होंने कहा कि सरमीन को जो कृत्रिम अंग लगाया गया है, इस कृत्रिम हाथ से उन्हें रोजाना प्रेक्टिस करनी होगी। इसके बाद करीब छह माह के अंदर इस कृत्रिम अंग का ओरिजनल वर्जन छात्रा को लगा दिया जाएगा।

रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रीक-3011 की डिस्ट्रीक चेयर एडमिन डा. अंजलि जैन ने बताया कि सरमीन खातून का काफी समय पहले चारा काटने की मशीन में हाथ आने से वह अपना हाथ खो बैठी थीं। इस दिव्यांग छात्रा ने जिला उपायुक्त के इनके गांव पावसर में दौरे के दौरान गुहार लगाई थी। उस समय उपायुक्त ने सहयोग करने का आश्वासन दिया था। 

इसके बाद जिला उपायुक्त और जिला रेडक्रॉस सोसाइटी की ओर से रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रीक-3011 से सहयोग करने के बारे में कहा गया। इसके बाद रोटरी के दिल्ली साउथ सेंट्रल के सचिव डा. सुमित वर्मा से इस बारे में चर्चा कर निर्णय लिया गया कि इस दिव्यांग छात्रा के लिए हर संभव मदद की जाएगी। 

तत्पश्चात जिला प्रशासन और जिला रेडक्रॉस के सहयोग से बैंगलोर से यह कृत्रिम हाथ स्पेशल बनवाया गया है। उन्होंने कहा कि रोटरी परिवार हमेशा ही समाज की सेवा में आगे रहा है और आगे भी इस तरह के कार्यों में सहयोग करता रहेगा।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: