Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

PM मोदी ने किया 85 हजार करोड़ रुपये की रेलवे की परियोजनाओं का शिलान्यास

Prime-Minister-Narendra-Modi-India
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Prime-Minister-Narendra-Modi-India

पलवल, 12 मार्च। केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को 85 हजार करोड़ की परियोजनाओं को जनता को समर्पित किया है और कुछ परियोजनाओं का शिलान्यास किया है। केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर पलवल जिला के न्यू पृथला जंक्शन रेलवे स्टेशन पर मंगलवार को आयोजित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वर्चुअल माध्यम से वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के लोकापर्ण कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित हुए। इस अवसर पर उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि पिछले दस सालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सिर्फ रेलवे का ही नहीं अपितु हाईवे और एयरपोर्ट का ढांचागत विकास हुआ है। 

आज उसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 85 हजार करोड़ रुपये की रेलवे की परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया है। इनमें ईस्टर्न डेडिकेट फ्रेट कॉरिडोर और वेस्टर्न डेडिकेट फ्रेट कॉरिडोर को भी आज देश को समर्पित किया गया है। इसका लाभ यह है कि अब भारतीय रेलवे की मालगाड़ी और सवारी ट्रेने अलग-अलग ट्रेक पर चलेंगी, इससे एक ओर जहां यात्रियों के समय की बचत होगी वहीं, माल समय पर और कम लागत पर पहुंच पाएगा। 

यह दोनो डेडिकेट फ्रेट कॉरिडोर देश के विकास में निश्चित तौर पर मील का पत्थर साबित होंगे। आने वाले समय में फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र से दूध भी मालगाडिय़ों में लोड होकर मुंबई तक भेजा जाएगा, जिससे यहां के पशुपालकों के दूध के उत्पादन में बढ़ोत्तरी होगी। इसके अलावा महाराष्टï्र सहित विभिन्न राज्यों को कम लागत में दूध मिल सकेगा। 

1506 किलोमीटर लंबा है वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर -

वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर दादरी उत्तर प्रदेश से जवाहर लाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट नवी मुम्बई महाराष्टï्र तक 1506 किलोमीटर लंबा है, जोकि उत्तर प्रदेश से शुरू होकर राजस्थान व गुजरात होते हुए महाराष्टï्र तक जाता है। डीएफएससी के न्यू दादरी-न्यू रेवाडी जंक्शन तक का यह कॉरिडोर 128 किलोमीटर लंबा है, जिसके मार्ग में 5 स्टेशन शामिल हैं, जिनमें न्यू दादरी, न्यू फरीदाबाद, न्यू पृथला, न्यू ताबडू और न्यू धारूहेडा शामिल हैं। यह खंड असावटी, पलवल और गौतमबुद्ध नगर डीएफसी को भारतीय रेल से जोड़ता है।

समारोह में स्कूली बच्चों द्वारा नुक्कड नाटक और देशभक्ति से ओतप्रेात सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी गई। इसके अतिरिक्त रेलवे जागरूकता को लेकर करवाई गई विभिन्न प्रतियोगिताओं नामत: निबंध लेखन, चित्रकला आदि के विजेता बच्चों को मुख्य अतिथि ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया। निबंध व चित्रकला प्रतियोगिता में राजकीय उच्च विद्यालय छपरौला और डिस्कवरी इंटरनेशनल स्कूल पृथला के बच्चों ने उत्कृष्ठï प्रदर्शन करके मुख्य अतिथि से सम्मान प्राप्त किया। 

कार्यक्रम में सीजीएम नोएडा राकेश कुमार गुप्ता ने मुख्य अतिथि सहित अनेक गणमान्य अतिथियों का स्वागत व्यक्त किया। इस मौके पर भारतीय रेलवे के डीजीएम राजेश नवहाल, सिविल के सहायक परियोजना प्रबंधक मिहीर झा, वरिष्ठï कार्यकारी ए.के. महाजन, कार्यकारी दीपक तिवारी उपस्थित रहे।

इस अवसर पर नगर परिषद पलवल के चेयरमैन यशपाल, हरेंद्रपाल राणा, श्रीनिवास, दीपक डागर, बलदेव अलावलपुर, कुलवीर देशवाल, संजय भारद्वाज, सरपंच पृथला सतेंद्र, समाजसेवी मांगेराम कटारिया, अनिल सहित काफी संख्या में लोग मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

India News

Post A Comment:

0 comments: