Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

सेव अरावली ट्रस्ट और कोलंबिया स्पोर्ट्सवियर ने की अरावली में जंगल और झरने की सफाई

Save-Arawali-news
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 11 दिसम्बर एक अविस्मरणीय दिवस जिस दिन अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस मनाया जाता है, और इसके उपलक्ष्य मे दिनाँक 9 दिसम्बर, शनिवार को चगौरी इंडिया रिटेल लिमिटेड, कोलम्बिया स्पोर्ट्सवेयेर् के साथ मिलकर सेव अरावली ट्रस्ट ने माउंटेन क्लीन अप अभियान का आयोजन किया। इसमे एयर इण्डिया, ओरेक्ल वालंटियरिंग टीम, मिशन जागृति, अधिवक्तागण व एनसीआर से लगभग 400 से ज़्यादा लोगो ने मिलकर बड़खल झील से लेकर अरावली की पहाड़ियों में स्थित प्राचीन परसोन मन्दिर के क्षेत्र की  सफ़ाई की। इस एरिया से लोगो ने दो  ट्रॉली वेस्ट को परसोन की तलहटी से निकालकर् निगम के खत्ता घर तक पहुँचाया। इस कचरे में सबसे ज़्यादा प्लास्टिक बैग, थर्माकोल की प्लेट,  बोतलें , मन्दिरों में चढे हुए कपड़े, चुन्नियाँ, खण्डित मूर्तियाँ, हवन से संबंधित वेस्ट आदि निकला।


चगोरी इंडिया रिटेल लिमिटेड के सी.ई.ओ अंकुर भाटिया, रिखील कत्याल, रिया पांडेय, विजय बेंजवाल ने लोगो से अपील करी कि इस तरह कचरा डालकर

अरावली की वादियो को प्रदूषित ना करे। कॉलम्बिया स्पोर्ट्सवियर ने इस अभियान में भाग लेने वाले सबसे छोटे वालंटियर हर्ष भड़ाना और सबसे सीनियर वालंटियर राज दीपांकर घोषजी को सम्मानित भी किया।


सेव अरावली से जीतेन्द्र भड़ाना, कैलाश बिधुड़ी, मीनाक्षी शर्मा, वीरद गुप्ता, राजू रावत, अरुण गुप्ता, यश भड़ाना, विकास थरेजा, योगेश शर्मा, कमल, श्रुति, सुनील बिधुड़ी, कृष्णा रावत, मनीषा, करुणा सीमा ने सामूहिक रूप से कहा कि हम सभी को याद रखना चाहिए कि अरावली जीवनदायनी और प्राणदायनी है जो हमे शुद्ध हवा और भूजल देती है। 


अरावली के इस एरिया में निगम फ़रीदाबाद की तरफ़ से भी कोई सफ़ाई की व्यवस्था नहीं की गई है तो इस कचरे को जला दिया जाता है जिस से अरावली का शुद्ध वातावरण दूषित होता है।

बल्लभगढ़ से निगम पार्षद दीपक चौधरी, पीयूष, वीरभान पूर्व प्रधानाचार्य आइटीआई, बल्लभगढ़ ने भी लोगो को अरावली में कचरा फैलाने के महापाप करने से बचने की विनती करी। सफ़ाई के इस महाभियान में शामिल हुए लोगो में उत्साह इतना था की लोगो  पानी के अन्दर  घुसकर भी कचरे को बाहर निकाला।


सेव अरावली ट्रस्ट अपने साथी पार्टन चगोरी इंडिया रिटेल लिमिटेड के साथ मिलकर  तरह के अभियान को आगे भविष्य में भी जारी रखेगी।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: