Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

किसान अपनी फसल को MSP पर बेचने के लिए कराएं रजिस्ट्री : DC नेहा सिंह

DC-NEHA-SINGH-PALWAL
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

DC-NEHA-SINGH-PALWAL

पलवल, 12 दिसंबर। डीसी नेहा सिंह ने बताया कि हरियाणा सरकार की ओर से सरकारी खरीद पर अपनी फसलों को बेचने हेतु किसानों के लिए मेरी फसल-मेरी ब्यौरा पोर्टल को गत 12 नवंबर 2023 से खोल दिया गया है। उन्होंने बताया कि अपनी फसल बेचने के साथ-साथ कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की योजनाओं का लाभ लेने के लिए किसानों का मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पर पंजीकरण का होना अनिवार्य है। 

केवल पंजीकृत किसानों की रबी फसलो की सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद की जाएगी। इसलिए किसी भी असुविधा से बचने व रबी फसलों को सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बेचने के लिए किसान अपनी फसल का पंजीकरण समय रहते करवा लें।

कृषि उपनिदेशक डा. बाबूलाल ने बताया कि सरकार द्वारा गेंहू, सरसों, जौ, चना, मसूर दाल की फसल के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य क्रमश: 2 हजार 250, 5 हजार 650, 1 हजार 850, 6 हजार 425 रुपए निर्धारित किया गया है। किसान फसल का पंजीकरण होने के उपरांत इन समर्थन मूल्य पर अपनी पैदावार बिना किसी परेशानी के बेचकर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि जिला के सभी किसान समय रहते अपनी फसल का पंजीकरण पोर्टल पर अवश्य करवा लें। 

मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण के लिए ओ.टी.पी. आधार से जुड़े हुए मोबाइल पर ही आ रहा है। इसलिए समय रहते किसान अपने आधार लिंक मोबाइल नंबर को जरूर अपडेट करवा लेवें, जिससे कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा पंजीकरण में परेशानी का सामना न करना पडे। साथ ही पोर्टल पर जमीन से संबंधित आने वाली परेशानी के लिए राजस्व विभाग अथवा पटवारी से संपर्क कर अपनी जमीन को पोर्टल पर सही करवा लें।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि कृषि विभाग द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रमो में किसानों का पंजीकरण कराया जा रहा है। इन कार्यक्रमो के साथ-साथ विभाग के अधिकारियों तथा कर्मचारियों द्वारा गंाव स्तर पर अपनी फसल का पंजीकरण करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। फसल पंजीकरण संबंधित किसी भी समस्या के लिए किसान अपने निकटतम खंड कृषि कार्यालय अथवा उपमंडल कार्यालय में संपर्क कर समस्या का निवारण करवा सकते हैं।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: