Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

CP राकेश आर्य ने CET परीक्षा के सफल संचालन के लिए अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश

CET-EXAM-IN-FARIDABAD
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

CET-EXAM-IN-FARIDABAD

फरीदाबाद,19 अक्टूबर। मुख्यमंत्री मनोहर के दिशा-निर्देश पर सूरजकुंड के राजहंस होटल के कान्फ्रेंस हाल में सीपी राकेश आर्य और डीसी विक्रम ने संयुक्त रूप से प्रशासनिक तथा पुलिस अधिकारियों को परीक्षा के सफल संचालन के लिए टिप्स दिए गए।

पुलिस आयुक्त राकेश आर्य ने बैठक में कहा कि जिन स्कूलों में परीक्षा केंद्र पर ड्यूटी देने वालों के पहचान पत्र जरूरी हैं, बिना पहचान पत्र के प्रवेश नहीं होगा। इसके अलावा किसी भी कर्मचारी को अपने साथ मोबाइल फोन अंदर ले जाने की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने कहा कि परीक्षा के लिए बनाए गए सभी मानदंडों की पूरी अनुपालना की जाए। कहीं भी प्रश्नपत्र लीक, परीक्षा को बाधित करने या नकल की कोई जानकारी मिलती है तो तुरंत इसकी सूचना प्रशासन को तुरंत दें।

डीसी ने यह दिए परीक्षाओं के सफल संचालन के लिए टिप्स:-

डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि जिला फरीदाबाद में भी में 21 व 22 अक्टूबर को सीईटी ग्रुप-डी की परीक्षा को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न करवाने को लेकर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को सफल संचालन के लिए टिप्स देते हुए कहा कि वे अपनी व जिला की प्रतिष्ठा का सवाल मानकर परीक्षा को निष्पक्ष ढंग व पारदर्शी ढंग से संपन्न करवाएं। 

जिला प्रशासन द्वारा परीक्षा केंद्र पर सुरक्षा व निगरानी के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। नियमों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। परीक्षा सरकार द्वारा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के माध्यम से करवाई जा रही है।

बैठक में निर्देश देते हुए डीसी विक्रम सिंह बताया कि जिला में 51 केंद्रों पर दो दिन दोनों सत्रों में प्रति सत्र 24,752 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। उन्होंने कहा कि परीक्षाओं को नकल रहित व सुचारू रूप से सम्पन्न करवाने के लिए एचसीएस अधिकारियों के नेतृत्व में फ्लाइंग स्क्वायड गठित की गई है। एडीसी आनन्द शर्मा को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। वहीं एसडीएम अपने अपने इलाकों में पूरी मुस्तैदी के साथ

परीक्षा केन्द्रों पर तमाम प्रबंधों की समीक्षा करेंगे।

ये टीमें परीक्षा से पूर्व और परीक्षाओं के दौरान परीक्षा से सम्बंधित हर गतिविधि पर कड़ी नजर रखेंगी। परीक्षार्थियों के आवागमन व ठहराव के लिए भी प्रशासन द्वारा पूरे प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने सभी स्कूल प्रबंधकों से अनुरोध करते हुए कहा कि वे प्रशासन के साथ सीईटी परीक्षाओं को सुचारु रूप से सम्पन्न करवाने में किसी प्रकार की कोताही न बरतें। परीक्षार्थियों के परीक्षा केंद्रों पर पहुंचाने व वापिस लाने के लिए रोडवेज के अलावा निजी स्कूलों की भी बसें ली गई हैं।

परीक्षा के लिए यह दिए दिशा-निर्देश:-

डीसी विक्रम सिंह ने परीक्षा केंद्र से संबंधित स्कूल प्राचार्यों को निर्देश दिए कि सभी स्कूलों में बिजली, पेयजल व शौचालयों की पूरी व्यवस्था हो।

डीसी विक्रम सिंह ने परीक्षा को शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न करवाने को लेकर प्रशासन द्वारा की गई तैयारियों के बारे में जानकारी दी। परीक्षा जिला कोऑर्डिनेटर एवं डीपीएस ने भी परीक्षा संचालन के बारे में आवश्यक जानकारी दी। इस दौरान परिवहन विभाग द्वारा परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचाने व वापिस लाने में असुविधा नहीं होने दी जाएगी, इसके लिए पूरी रूपरेखा तैयार कर ली गई है। 

उपायुक्त ने कहा सभी सेंटर पर सीसीटीवी, जैमर्स व बायोमेट्रिक हाजरी की व्यवस्था एनटीए द्वारा की जाएगी। उन्होंने कहा कि परीक्षा की पवित्रता तथा कानून व्यवस्था स्थापित करने के लिए धारा -144 लगाई जाएगी।

परीक्षार्थियों की ठहरने की गई है व्यवस्था :-

उपायुक्त विक्रम ने बताया कि सीईटी  की परीक्षा में भाग लेने के लिए आने वाले परीक्षार्थियों के लिए ठहरने की भी व्यवस्था की गई है। ताकि परीक्षार्थियों को किसी कठिनाई का सामना न करना पड़े।

परीक्षार्थियों के ठहरने के लिए स्थान चिन्हित कर लिए गए हैं जिनकी सूची इस प्रकार है:-

अग्रवाल धर्मशाला, पंचायत भवन, बल्लभगढ़ जाट भवन, सेक्टर-3, बल्लभगढ़, ब्राह्मण धर्मशाला, नजदीक नई सब्जी मंडी, बल्लभगढ़, सैनी धर्मशाला, सैनी मोहल्ला, ऊँचा गाँव, बल्लभगढ़, वाल्मीकि धर्मशाला, वाल्मीकि मोहल्ला, बल्लभगढ़, पंजाबी धर्मशाला, बल्लभगढ़, गुरुद्वारा, सेक्टर-15, हुड्डा मार्किट के सामने, फरीदाबाद, अग्रवाल धर्मशाला, मैंन बाजार थाने के सामने, ओल्ड फरीदाबाद, नई अग्रवाल धर्मशाला, बाजार, ओल्ड फरीदाबाद, अग्रसेन भवन, सेक्टर-19, फरीदाबाद, किसान भवन, सेक्टर-16, फरीदाबाद, पंजाबी भवन, सेक्टर-16, फरीदाबाद, जाट भवन, सेक्टर-16, फरीदाबाद, गुर्जर भवन, सेक्टर-16, फरीदाबाद, चिमनी बाई धर्मशाला, एनआईटी फरीदाबाद,

बैठक में एडीसी आनन्द शर्मा, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल, एसडीएम बड़खल एवं नगराधीश अमित मान, आरटीए गहलोत सहित अन्य विभाग के अधिकारी व जिला के स्कूलों के प्रिंसिपल उपस्थित रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: