Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

ह्यूमन वेलफेयर ट्रस्ट एवं जनसेवा वाहिनी संस्थान ने 250 पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण का लिया संकल्प

Mega-Plantation-Drive-Faridabad
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Mega-Plantation-Drive-Faridabad

फरीदाबाद - 22 अगस्त। ह्यूमन वेलफेयर ट्रस्ट एवं जनसेवा वाहिनी के संयुक्त सौजन्य से मेगा प्लांटेशन ड्राइव चलाया गया है। इस अभियान के तहत सरकारी स्कूल के परिसर में 250 पौधे लगाए गए। वृक्षारोपण अभियान के शुभारंभ से पूर्व  विचार गोष्ठी एवं जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया। नगर निगम के होटरीकल्चर विभाग की ओर से पौधे उपलब्ध करवाए गए। नगर निगम कर्मचारी संघ महामंत्री मटरू लाल और नरेन्द्र चौहान ने यह सारी व्यवस्था करवाई।

प्रखर समाजसेवी बाबा रामकेवल अनशनकारी एवं  जजपा प्रवक्ता उमेश भाटी ने इस अवसर पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हम सभी को अपने अपने जन्मदिन, विवाह की वर्षगांठ आदि अवसरों पर पौधे लगाने और उन्हें बड़ा करने तक ध्यान रखने का संकल्प लेने की आवश्यकता है। वार्ड के जेई योगिन्द्र अधाना ने जन्म से लेकर मृत्यु पर्यन्त पेड़ों की ( लकड़ी ) की उपयोगिता बताई। वृक्षारोपण करते हुए ऐसे कार्यों में सदैव सहयोग का आश्वासन दिया।

नगर निगम वार्ड नंबर 25 के अंतर्गत इस्माईल पुर के सरकारी स्कूल में जनसेवा वाहिनी एवं ह्यूमन वेलफेयर ट्रस्ट द्वारा आयोजित संयुक्त मेगा प्लांटेशन ड्राइव के अंतर्गत 250 पौधे लगाए गए। कार्यक्रम में पहुंचे बी भारतीय मजदूर संघ फरीदाबाद के जिला मंत्री नीरज त्यागी ने बताया कि वैश्विक महामारी कोरोना काल में आक्सीजन की कमी का स्मरण कराते हुए घरों में और सार्वजनिक स्थानों पर अधिक से अधिक वृक्ष लगाने का आग्रह करते हुए संस्था के पदाधिकारियों का आभार व्यक्त किया। 

भारत सरकार का लोकप्रिय नारा ''बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ'' से महिला सशक्तिकरण का जो कार्य आरम्भ हुआ है उसी प्रकार हमें भी पेड़ लगाओ, पेड़ बढाओ और मानवता को बचाओ अभियान चलाते रहने की आवश्यकता है। इस वृक्षारोपण के प्रति गम्भीर होने की आवश्यकता है।

प्राथमिक विद्यालय के इंचार्ज देशवाल और प्रवीण चौहान ने पूरे मनोयोग से बच्चों के साथ ह्यूमन वेलफेयर ट्रस्ट एवं जनसेवा वाहिनी के इस अभियान को सफल बनाने का बीड़ा उठाया है। इस अवसर पर अनशनकारी बाबा रामकेवल,जेजेपी के प्रवक्ता और सामाजिक कार्यकर्ता उमेश भाटी, ह्यूमन वेलफेयर ट्रस्ट के बांके बिहारी गुप्ता, जनसेवा वाहिनी के दिवाकर मिश्रा, हरिओम गुप्ता, गिरी, सुभाष, उमाशंकर मिश्रा, डा बहन दिव्या कुमारी आदि गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। कार्यक्रम के संयोजक बांके बिहारी गुप्ता एवं दिवाकर मिश्रा ने वृक्षारोपण कार्य में भाग लेने और सहयोग करने वाले सभी लोगों का आभार व्यक्त करते हुए भविष्य में भी इसी प्रकार सहयोग की प्रार्थना की। लोगों को पौधे देकर प्रतिज्ञा भी दिलाई गई कि हम इनका पूरा ध्यान रखते हुए इनका  पालन पोषण करेंगे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: