Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

फरीदाबाद में पहाड़ पर मिला लाखों वर्ष पुराना ओल्डुवई हैंडैक्स, ज्वालामुखी के लावे से बना था ये औजार

Kot-Village-Faridabad
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

Faridabad- तस्वीर में दिख रहा पत्थररूपी औजार यह ओल्डुवाई हैंडैक्स मानव द्वारा  प्रयोग किया गया और कोट गांव की अरावली पहाड़ी पर पाया गया है। पत्थर का यह उपकरण मिलियन वर्ष पहले का है, और इसका उपयोग मुख्य रूप से मांस काटने और लकड़ी के काम के लिए किया जाता था। इसे हरे ज्वालामुखीय लावा से बनाया गया था और इसका उपयोग पहले प्रागैतिहासिक लोगों द्वारा किया गया था जो वास्तव में आधुनिक मनुष्यों के बराबर विकसित होने के लिए पर्याप्त विकसित थे। जिन लोगों ने इस उपकरण का आविष्कार किया, वे दुनिया के इतिहास में पहले बड़े पैमाने पर प्रवासन का भी हिस्सा थे ।

ओल्डुवई हैंडैक्स फोनोलाइट नामक हरे ज्वालामुखीय लावा से बना था। उपकरण के निर्माता ने पत्थर के किनारों पर एक गोल कंकड़ मारा होगा, फिर शेष पत्थर से परतें निकालकर असममित आकार की, नुकीली वस्तु बनाई होगी। फ़ोनोलाइट एक आग्नेय चट्टान है जिसे काटना कठिन है, लेकिन एक बार बनने के बाद यह अत्यंत कठिन है। इसे काटते समय यह पतली, सख्त प्लेटों में बंट जाता है। यह ऐसी उन्नत तकनीक के पहले प्रदर्शनों में से एक था: पत्थर को काटकर औजार बनाना। लावा चट्टान  ज्वालामुखी से आई थी 

इस कुल्हाड़ी की खोज तेजवीर मावी ने यह साबित करने के प्रयास के दौरान की थी कि आधुनिक मनुष्यों के पूर्वज पहले की तुलना में कई लाख वर्ष पुराने थे 

ओल्डुवई हैंडैक्स, जैसा कि इसे कहा गया है, ऑस्ट्रेलोपिथेकस बोइसी, होमो हैबिलिस और होमो इरेक्टस सहित होमिनिड्स की कम से कम तीन अलग-अलग प्रजातियों के साथ पाया गया था । तेजवीर मावी ने अपने करियर का अधिकांश समय यह साबित करने में बिताया है कि अफ्रीका से आये मानव से पता चलता है की कोट गाँव 'मानव जाति का उद्गम स्थल' था और शुरुआती होमिनिड्स उनके समकालीनों के विश्वास से सैकड़ों-हजारों साल पहले जीवित थे। 

आधुनिक मानव के उन पूर्वजों ने उपर्युक्त प्रथम कार्यशील उपकरण बनाए। वे अफ़्रीका से शेष ज्ञात विश्व में प्रवास के दौरान रहते थे। प्रागैतिहासिक काल में इस समय, मानव पूर्वज अधिकतर शिकार-संग्रह में लगे हुए थे. उदाहरण के लिए, तेजवीर मावी ने बताया है कि मानव शिकार करने के बाद जानवर चित्र को उकेरना और अपनी छाप छोड़ जाते थे  उस व्यक्ति के सामाजिक कद को जानने का कोई तरीका नहीं है जिसने याह उपकरण बनाया है, सिवाय यह जानने के कि उसके पास स्पष्ट रूप से कारीगर कौशल था। यह एक ऐसा प्रश्न है जिसका उत्तर उपलब्ध पुरातात्विक साक्ष्यों की मात्रा के साथ नहीं दिया जा सकता है। इतिहासकार जानते हैं कि कुल्हाड़ी इतनी मजबूत है कि वह हड्डियों से मांस अलग कर सकती है और मांस से खाल काट सकती है। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad

Post A Comment:

0 comments: