Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

मातृ वंदना योजना लाभार्थी उत्सव में पहुंचे केंद्रीय मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर

Union-Minister-Krishna-Pal-Gurjar
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Union-Minister-Krishna-Pal-Gurjar

फरीदाबाद, 27 जून। केंद्रीय भारी उद्योग एवं ऊर्जा राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि देश के यशश्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में वर्ष 2017 में शुरू की गयी प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (PMMVY) का लाभ पूरे देश भर में लगभग 3 करोड़ 32 लाख से अधिक माताओं बहनों को मिला है। 

मातृ शक्ति के विकास तथा नारी उत्थान के लिए केंद्र की मोदी सरकार व प्रदेश की मनोहर सरकार पूर्ण रूप से प्रतिबद्ध है। जिला फरीदाबाद की 40 हज़ार से ज्यादा माताओं व बहनों को इस योजना का लाभ प्राप्त हुआ है।

केंद्रीय भारी उद्योग एवं ऊर्जा राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर आज मंगलवार को सेक्टर-12 स्थित एचएसवीपी कन्वेंशन हॉल में आयोजित “मातृ वंदना योजना लाभार्थी उत्सव” में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत कर लोगों को संबोधित कर रहे थे। महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी मिनाक्षी चौधरी द्वारा मुख्य अतिथि का स्वागत किया गया। केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गयी इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि माताओं व बहनों के गर्भ में पल रही हमारी आने वाली पीढ़ी स्वस्थ रहे। हमारी माताओं व बहनों को सही पोषण मिले, सरकार ने इस योजना के माध्यम से यह सुनिश्चित किया है। 

किसी भी परिवार में पहली बार गर्भवती हुई महिला को अच्छा स्वास्थ्य और सही खान-पान देने के लिए सरकार द्वारा किश्तों में सहायता राशि उक्त योजना के तहत प्रदान की जाती है। उन्होंने आह्वान करते हुए कहा कि पात्र महिलाओं को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ अवश्य उठाना चाहिए। योजना के तहत कुल 5 हजार रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाती है। 

इसमें पहली किश्त एक हजार रुपये की है। दूसरी किश्त 2 हजार रुपये की व तीसरी किश्त भी 2 हजार रुपये की निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि गर्भवती महिला का किसी भी सरकारी स्वास्थ्य इकाई में 150 दिनों के भीतर पंजीकरण पत्र आवश्यक दस्तावेजों के साथ जमा करवाने पर पहली किश्त का भुगतान किया जाएगा। इसके साथ ही उक्त महिला के पास आवेदन प्रपत्र 1ए, एमसीपी कार्ड, पहचान प्रमाण पत्र, बैंक, पोस्ट ऑफिस अथवा अकाउंट पासबुक का होना भी जरूरी है।

केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत लाभार्थियों को लाभ दिलाने के मामले में हमारे प्रदेश को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। हरियाणा देश के कई राज्यों से आबादी के मामले में पीछे है परन्तु इसके बावजूद हरियाणा को तीसरा स्थान प्राप्त होना प्रदेश सरकार व फील्ड पर काम कर रहे अधिकारीयों/कर्मचारियों, आशा तथा आंगनवाड़ी वर्करों की कुशल कार्य निति को दर्शाता है। केंद्र व प्रदेश सरकार पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति को भी सामान अपनी जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से लाभ उपलब्ध करा रही है।

कार्यक्रम के अंत में महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारीयों तथा कर्मचारियों द्वारा मुख्य अतिथि को भगवन गणेश की एक सुन्दर प्रतिमा भेंट कर उनका कार्यक्रम में उपस्थित होने के लिए आभार प्रकट किया गया। इस अवसर पर एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल, सीडीपीओ मंजू सांगवान सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: