Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

रिवाजपुर में आंदोलन को कमज़ोर करने के लिए फैलाई जा रही हैं अफवाह- ग्रामीण

Riwajpur-Faridabad-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

 फरीदाबाद : रिवाज़पुर में प्रस्तावित डम्पिंगयार्ड के विरोध में ग्रामीणवासी लगातार शांतिपूवर्क धरने पर बैठे हैं। 13 मई 2023 को प्रशासन और आंदोलनकारियों के बीच एक समन्वय बैठक का आयोजन हुआ था जिसमे दोनों पक्षों ने अपनी अपनी बात रखी थी। 

ग्रामवासियों का आरोप है कि किसी मीडिया स्त्रोत द्वारा एक अफवाह फैलाई गयी की ग्रामवासी सरकार के दिए गए आश्वासन से संतुष्ट हो गए हैं और कूड़ाघर बनने के लिए राज़ी हो गए हैं। रिवाजपुर सोशल वेलफेयर समिति के अध्यक्ष नाहर सिंह चौहान व  सेव फरीदाबाद संस्था के अध्यक्ष पारस भारद्वाज ने एक प्रमुख अखबार  को इस अफवाह का ज़िम्मेदार ठहराते हुए कहा कि यह केवल आंदोलन को कमज़ोर करने की साजिश के तहत किया गया है। और यदि उस अखबार की ऐसी कोई मंशा नहीं है और त्रुटिवश ऐसा हुआ है तो अखबार के सम्पादकों को इस गलती की माफ़ी मांगते हुए गलत खबर का लिखित में खंडन करना चाहिए। 

पारस भारद्वाज ने कहा कि कोई भी इस ग़लतफ़हमी में ना रहे कि षड्यंत्रों से यह आंदोलन कमज़ोर किया जा सकता है। यह जनता का आंदोलन है और क्षेत्र की  जनता स्वयं इसका नेतृत्व कर रही है।इलाके के कुछ मौजिज लोगों को जनता ने अपना प्रतिनिधि बना कर प्रशासन से बातचीत करके कोई हल निकालने के लिए भेजा ज़रूर था परन्तु इस बैठक में कोई भी अंतिम निर्णय नहीं लिया गया था।इसके चलते रिवाजपुर में 14 मई 2023 को एक सामूहिक पंचायत भी की गयी थी जिसमे आसपास के 16 गाँवों से हज़ारों लोगों ने उपस्थिति दर्ज़ कराई थी। इस पंचायत में सरकार का पक्ष अक्षरक्ष जनता के सामने रख दिया गया था और जनता के मन में यदि कोई भ्रान्ति है तो उसको भी दूर करने का काम किया गया था। परन्तु जनता ने सरकार के प्रस्ताव को प्रलोभन बताते हुए सिरे से नकार दिया।

रिवाजपुर निवासी नाहर सिंह चौहान और माला चौहान ने स्पष्ट किया कि अपने गाँव में वह कूड़ाघर किसी कीमत पर नहीं बनने देंगे परन्तु वह सरकार के साथ सहयोग करके कूड़ाघर के लिए कोई वैकल्पिक ज़मीन ढूंढने के प्रयास में लगातार लगे हुए हैं।

समिति के सदस्यों को पूर्ण विश्वास है कोई समाधान शांतिपूर्ण तरीके से अवश्य निकलेगा जिससे कि उनके गाँव में कूड़ाघर भी ना बने और सरकार की कूड़ा निस्तारण की समस्या का भी हल निकल जाए। यदि ऐसा नहीं होता है तो वह और बड़े संघर्ष के लिए तैयार हैं। निगम अधिकारियों के साथ अगली वार्तालाप बैठक 19 मई 2023 को अनुमानित है।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: