Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

बिजली कर्मचारी सही से लें मीटर की रीडिंग नहीं तो होगी कड़ी कार्यवाही : डा. बनवारी लाल

Cooperative-Minister-Dr.-Banwari-Lal
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Cooperative-Minister-Dr.-Banwari-Lal

पलवल, 28 अप्रैल। आमजन की सुविधा को मद्देनजर रखते हुए शिकायतों का समाधान अधिकारी प्राथमिकता के आधार पर करवाना सुनिश्चित करें। सहकारिता, अनुसूचित जातियां एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री डा. बनवारी लाल ने यह निर्देश शुक्रवार को जिला सचिवालय के सभागार में आयोजित परिवाद समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए। 

मासिक बैठक के एजेंडा में कुल 19 परिवाद शामिल किए गए, जिनमें से 17 शिकायतों का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। उन्होंने शेष शिकायत के निपटान के लिए संंबंधित अधिकारी को जांच कर कार्यवाई करने के सख्त निर्देश दिए।

सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि लोगों की समस्याओं का समाधान तत्परता से किया जाए, ताकि आमजन को चक्कर न काटने पड़ें। गांव दीघौट निवासी वीरवती की पुलिस विभाग से संबंधित शिकायत पर सहकारिता मंत्री ने सख्त निर्देश देते हुए पुलिस अधिकारियों को कहा कि वे केस में शामिल शेष आरोपियों की आगामी बैठक से पूर्व जल्द गिरफ्तारी करें। 

गांव टीकरी ब्राह्मïण के रहने वाले भीकम सिंह की शिकायत पर मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि यह केस स्टेट क्राइम के पास जांच के लिए भेजा हुआ है, जो दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ कार्यवाई की जाएगी। इसके अलावा अगर शिकायतकर्ता के साथ आरोपी द्वारा झगड़ा किया जाता है तो प्रार्थी पुलिस को सूचना देवे तुरंत कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। 

गांव रनियाला खुर्द निवासी रसीदन की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए मंत्री ने पुलिस अधीक्षक लोकेंद्र सिंह को यह केस सीआईए को सौंपकर अगली बैठक तक कार्यवाही करवाने के निर्देश दिए। गांव डींग निवासी प्रदीप कुमार की गलत तरीके से की गई एफ.आई.आर. को रद्द करवाने की शिकायत पर मंत्री डा. बनवारी लाल ने एस.पी. को जांच कर एफ.आई.आर. रद्द करवाने की दिशा में आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। 

न्यू एक्सटेंशन कॉलोनी पलवल के निवासी बनी सिंह की परिवार पहचान पत्र संबंधी शिकायत पर मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि प्रार्थी के पीपीपी में दिव्यांगता को जोड दिया गया है और वैरीफिकेशन रिपोर्ट के आधार पर ही इनकम को ठीक किया जाएगा।

सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने गांव कोट के रहने वाले मौहम्मद इब्राहिम की बगैर स्वीकृति के अवैध रूप से मिट्टïी उठाने वालों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही करने की शिकायत पर एसडीएम लक्ष्मी नारायण को मौके पर जाकर जायजा लेकर प्रार्थी की तसल्ली करने के निर्देश दिए। 

इसी प्रकार भुलवाना के रहने वाले लक्ष्मी नारायण की जिला नगर योजनाकार से संबंधित शिकायत पर संबंधित एसडीएम को कमेटी बनाकर जांच करने के निर्देश दिए गए और शिकायतकर्ता को जमीन की तसदीक करवाने के लिए राजस्व विभाग में संपर्क करने को कहा। गांव घोडी की रहने वाली मायावती की जिला नगर योजनाकार से संबंधित शिकायत पर प्रार्थीया को संबंधित तहसीलदार की कोर्ट में केस दायर कर समाधान करवाने के लिए कहा।

गांव रूपडाका की रहने वाली शबाना की बैंक संबंधी शिकायत पर मंत्री ने बैंक के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि वे प्रार्थी के बैंक में मौके पर उपस्थित होने के उपरांत ही उसके खाते से राशि निकालकर देवें। प्रार्थी की गैर हाजिरी में उसके बैंक खाते से किसी अन्य व्यक्ति को राशि का वितरण न करें। 

गांव बहीन निवासी भागीरथ की जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी से टी.सी. संबंधी शिकायत पर जिला शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार बघेल ने मंत्री डा. बनवारी लाल को अवगत करवाया कि प्रार्थी की शिकायत का समाधान कर दिया गया और वह संतुष्टï हैं। 

इस पर मंत्री ने निर्देश दिए कि अधिकारी अपने स्तर पर ही तत्परता से आमजन की समस्याओं का समाधान करवाना सुनिश्चित करें, ताकि लोगों को कार्यालयों के चक्कर न काटने पड़ें। होडल के वार्ड नंबर-17 निवासी किरण की कल्याण विभाग पलवल से संबंधित शिकायत पर मंत्री ने कहा कि कन्यादान राशि के लिए सरल पोर्टल पर आवेदन करना जरूरी है, पोर्टल पर आवेदन दर्ज न होने की स्थिति में कोई कार्यवाही नही बनती।

सब डिपो पलवल के समस्त चालक व परिचालक की हरियाणा रोडवेज पलवल संबंधी शिकायत पर संज्ञान लेते हुए मंत्री डा. बनवारी लाल ने जीएम रोडवेज पलवल को निर्देश दिए कि वे सभी चालक-परिचालकों का ओवरटाइम ऐरियर के लिए केस बनाकर जीएम रोडवेज फरीदाबाद को भेजकर कार्यवाही करवाना सुनिश्चित करें। 

इसी तरह गांव रीबड के रहने वाले फिरेपाल की बिजली बोर्ड संबंधी शिकायत पर सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सभी आमजन की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए बिलों को चैक करके ठीक करवाएं। उन्होंने कहा कि बिजली कर्मी सही तरीके से मीटर की रीडिंग लेवे। बिजली कर्मिंयों की लापरवाही के कारण बिजली के बिलों की अधिक समस्याएं सामने आ रही हैं। 

दोषी पाए जाने वाले कर्मचारी के विरूद्ध सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। इस्लामाबाद निवासी तेज सिंह की शिकायत पर मंत्री ने श्रम विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वे संबंधित ठेकेदार से संपर्क कर प्रार्थी का मेहनताना दिलवाने की दिशा में कार्यवाही अमल में लाएं। 

दुर्गापुर के रहने वाले विकास रावत की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए सहकारिता मंत्री ने एसएसआरडीसी के अधिकारियों को सख्त हिदायतें देते हुए कहा कि हथीन रोड से जल्द से जल्द से जल्द अतिक्रमण हटवाने और संबंधित रोड को नियमों के अनुसार चौडा करके बनाने तथा रतीपुर में जाम की स्थिति को दूर करने की दिशा में कार्य किया जाए।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: