Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

लैंगिक असमानता पर जिला स्तरीय एक दिवसीय प्रशिक्षण दिवस का आयोजन

Dipro-Faridabad-Gender-Inequality
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Dipro-Faridabad-Gender-Inequality

फरीदाबाद, 18 मार्च। महिला एवं बाल विकास विभाग फरीदाबाद के द्वारा लैंगिक असमानता पर खंड विकास एवं पंचायत, फरीदाबाद के सभागार में जिला स्तरीय एक दिवसीय प्रशिक्षण दिवस का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता श्रीमती सतबीर छाबरा, उप निदेशक, महिला विकास शाखा,एन आईपीसीसीडी/ NIPCCD, नई दिल्ली द्वारा विस्तार पूर्वक चर्चा के साथ  प्रशिक्षण दिया।

बता दें कि जिला फरीदाबाद में लिंगानुपात कम होता जा रहा है। जिससे जिला में लड़कियों की संख्या लड़कों की तुलना में दिन बी दिन कम होती जा रही है। जो की चिंता का विषय है। 

एक दिवसीय  प्रशिक्षण में बारीकी से जानकारी देते हुए  बताया गया कि जिला फरीदाबाद की इस स्थिति में सुधार लाने के लिए सभी लोगों में जागरूकता होनी चाहिए। वहीं बेटियों को भी बेटों के सामान मौके देने चाहिए। ताकि वे भी सभी क्षेत्रों में उन्नति करें।

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा चलाई जा रही योजना बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ में आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बहुत से कार्यक्रम बच्चियों का जन्मदिन मनाना, बेटी के जन्म पर कुआं पूजन, महिला गौष्ठी, गृह भ्रमण इत्यादि किये जाते हैं। जिससे आम जनता को जागरूक करने के लिए बेहतर कदम साबित होगा। 

एक दिवसीय प्रशिक्षण में जिला की सभी महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी, पुलिस विभाग तथा चिकित्सा विभाग के अधिकारी, जिला बाल संरक्षण अधिकारी, नव निर्वाचित सरपंच, वन स्टॉप केंद्र प्रशासिका, सुपरवाइजर तथा आंगनवाडी कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: