Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

किसान असुद्ध पानी को सिंचाई में इस्तेमाल न करें : DC नेहा सिंह

DC-NEHA-PALWAL
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)


पलवल, 01 मार्च। एनजीटी विभाग की हिदायताओं के अनुसार अनट्रीटेड पानी को सिंचाई के लिए इस्तेमाल न किया जाए। इसके लिए लोगों को जागरूक किया जाए। उपायुक्त नेहा सिंह ने बुधवार को अपने कैंप कार्यालय में एनजीटी के नियमों की पालना सुनिश्चित करने के संबंध में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

उपायुक्त ने इस अवसर पर एक कमेटी का गठन किया, जिसमें जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग, नगर परिषद, बीडीपीओ ऑफिस और पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के अधिकारी जल्द से जल्द संयुक्त रूप से हथीन, हसनपुर और होडल के एसटीपी का मुआयना करेंगे तथा उसकी अपडेटेड रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। उपायुक्त ने कहा कि गोंछी ड्रेन से यमुना नदी में पानी को ट्रीट होने के बाद ही डिस्चार्ज किया जाए। 

उन्होंने औद्योगिक इकाइयों द्वारा गोंछी ड्रेन में कुल डिस्चार्ज वाटर के बारे में भी समीक्षा की। उपायुक्त नेहा सिंह ने कहा कि अधिकारी रीवर यमुना कमेटी की रिपोर्ट के अनुसार डिस्चार्ज वाटर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। बैठक में उपायुक्त नेहा सिंह ने जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों से जिला में मौजूदा एसटीपी की भी समीक्षा की।

बैठक में सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने बताया कि हसनपुर से यमुना नदी में पानी डिस्चार्ज नहीं किया जा रहा है। किसान उस पानी को अपने खेतों में सिंचाई के तौर पर काम में ला रहे हैं। इस पर उपायुक्त नेहा सिंह ने अधिकारियों को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि वे ऐसे किसानों को सिंचाई के लिए अनट्रीटेड पानी का प्रयोग न करने के लिए जागरूक करें। उपायुक्त ने कहा कि सिंचाई के लिए अनट्रीटेड पानी का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता, ऐसा करने वाले लोगों के खिलाफ जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग की ओर से नोटिस जारी किए जाएं।


इस अवसर पर अर्बन लोकल बॉडीज के अधिकारियों ने बताया कि यूएलबी की ओर से एनजीटी की हिदायतानुसार एसबीआर तकनीक के क्रमश: गांव जोधपुर में 15 एमएलडी, फिरोजपुर में ढाई एमएलडी तथा अगवानपुर में 10 एमएलडी क्षमता वाले एसटीपी का निर्माण कार्य आगामी एक माह में पूर्ण कर दिया जाएगा। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि बसंतगढ के मैन पम्पिंग स्टेशन का कार्य भी लगभग पूर्ण होने वाला है।

इस मौके पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी विजय चौधरी वर्चुअल माध्यम से तथा जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के कार्यकारी अभियंता संदीप कुमार, सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता वी.एस. रावत, नगर परिषद पलवल के कार्यकाी अधिकारी सुनिल कुमार, नगर परिषद होडल के कार्यकारी अधिकारी मनेंद्र सिंह, सिंचाई विभाग के उपमंडल अधिकारी राजेश कुमार, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के उपमंडल अभियंता राजबीर सिंह, नगर पालिका हथीन के सचिव देवेंद्र कुमार सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: