Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

किसान कल्याण विभाग फरीदाबाद द्वारा हर खेत-स्वस्थ खेत अभियान शुरू

Agriculture-and-Farmers-Welfare-Department-Faridabad
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Agriculture-and-Farmers-Welfare-Department-Faridabad

फरीदाबाद , 29 मार्च : कृषि एवं किसान कल्याण विभाग फरीदाबाद द्वारा हर खेत स्वास्थ्य खेत अभियान के तहत मिट्टी एवं पानी के नमूनों की जांच की जा रही है। सोयल टेस्ट अधिकारी सीमा चौधरी ने बताया कि वर्ष 2021 में माननीय मुख्यमंत्री हरियाणा द्वारा हर खेत-स्वस्थ खेत अभियान की शुरूआत की गई थी, जिसका मुख्य उद्देश्य हरियाणा राज्य के प्रत्येक गांव की प्रत्येक एकड़ कृषि योग्य भूमि के मृदा नमूने एकत्रित करने उपरान्त विश्लेषण करके उर्वरा शक्ति का आकलन करने उपरांत किसानों को सॉयल हेल्थ कार्ड के माध्यम से जरूरत के अनुसार उर्वरक डालने के लिए प्रोत्साहित करना है।

जिससे कृषि की लागत कम होगी तथा किसानों की आय बढेगी। इस अभियान में किसानों की भागीदारी को बढ़ाने के लिए मृदा नमूनों का एकत्रण गांवों में से कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, फरीदाबाद द्वारा चुने हुए किसान सहायकों द्वारा किया जा रहा है। किसान सहायक को 30/-रुपये प्रति मृदा नमूना एकत्र करने का मानदेय दिया जा रहा हैं।

इस अभियान के अंतर्गत जिला फरीदाबाद में किसान सहायकों को अब तक मानदेय 1,224,870 रूपये की राशि भूमि परीक्षण कार्यालय, बल्लभगढ़ द्वारा उनके खातों में भेजी जा चुकी है। किसानों को अपना मिट्टी का नमूना जांच करवाने के लिए दूर ना जाना पड़े इसके लिए जिला फरीदाबाद में पिछले 2 वर्षों में भूमि परीक्षण प्रयोगशालाओं का जाल और अधिक सुदृढ किया गया है। 

अब जिला फरीदाबाद में 1 बड़ी भूमि परीक्षण प्रयोगशाला, बल्लभगढ़ तथा 2 लघु भूमि परीक्षण प्रयोगशाला (मोहना व बल्लभगढ़ नई अनाज मंडी) है जिसमें किसान मिट्टी के नमूनों की जांच करवा सकता है। इसके अतिरिक्त भूमि परीक्षण प्रयोगशाला, बल्लभगढ़ में फसलों के लिए प्रयोग होने वाले पानी की जांच भी की जाती है। 

जिले में अब तक 46,548 नमूने एकत्रित किए गए है, जिनके विश्लेषण का कार्य प्रगति पर है। आगामी वित्त वर्ष 2023-24 के अन्त तक लगभग 45,000 और मृदा नमूने विश्लेषण के लिए एकत्रित कर लिये जाएगे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: