Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

जानें गुरु रविदास जयंती पर हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने क्या कहा

Haryana-Raj-Bhavan
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)


चंडीगढ़, 5 फ़रवरी- हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा है कि गुरु रविदास जी ऐसी दिव्य आत्मा थी, जिन्होंने धर्म के नाम पर फैले पाखंडवाद, अन्धविश्वास, जात-पात तथा ऊँच-नीच के भेदभाव जैसी कुरीतियों का खंडन किया और लोगों को आत्मतत्व का बोध करवाया।

राज्यपाल आज पंचकूला में गुरु रविदास जयंती पर आयोजित समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। इससे पहले उन्होंने संत रविदास को पुष्पांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि मनुष्य की पहचान उसके जन्म से नहीं बल्कि कर्म से होती है, इसलिए गुरु रविदास जी ने लोगों को जाति-पाति से ऊपर उठाकर समाज के लिए कार्य करने का आह्वान किया।

रविदास जी बचपन से ही बहादुर और ईश्वर भक्त थे लेकिन बाद में उन्हें उच्च जाति के द्वारा उत्पन्न भेदभाव की वजह से बहुत संघर्ष करना पड़ा। संत रविदास जी ने समाज में फैली अनेक कुरितियों पर प्रहार करते हुए एक दोहे में कहा था कि

रविदास जन्म के कारने, होत न कोई नीच।

नर कू नीच करि डारि है, ओंछे करम की कीच।

राज्यपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी इसी सामाजिक समरसता के चिंतन को आगे बढ़ाते हुए ‘‘सबका साथ-सबका विकास तथा सबका विश्वास’’ के मंत्र पर कार्य कर रहे हैं। केन्द्र सरकार अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति की महिलाओ को स्वावलंबी बनाने के लिए प्रयासरत है। 

सरकार ने महिला उद्यमियों को स्टैंड-अप इंडिया योजना के तहत 10 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये तक बैंक ऋण की सुविधा दी जा रही है। केन्द्र सरकार ने इसके अन्तर्गत छबीस हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि के लगभग एक लाख बीस हजार ऋण आवेदनों को मंजूरी दी है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा सभी संत व महापुरुषों की जयंतियों को सरकारी तौर पर मनाया जा रहा है, जिनमें कबीर दास, महर्षि वाल्मीकि, गुरु रविदास, गुरु गोविंद सिंह, गुरु नानक देव सहित अन्य महापुरुष शामिल है। इसके साथ ही राज्य सरकार ने गुरु जी से संबंधित गया, काशी और अमृतसर जैसे धार्मिक स्थलों की यात्रा के खर्च को सरकार द्वारा वहन करने की घोषणा की है।

राज्यपाल ने कहा कि इसके अलावा सरकार ने अनुसूचित जाति के लोगों के लिए अनेक कल्याकारी  योजनाएं आरम्भ की हैं। 

इनमें मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना, डाॅ. बी0आर0 अम्बेडकर आवास नवीनीकरण योजना, पीड़ित व्यक्तियों को आर्थिक एवं कानूनी सहायता उपलब्ध करवाना, अनुसूचित जाति व पिछड़े वर्ग के छात्र/छात्राओं को विभिन्न उच्च प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु मुफ्त कोचिंग की सुविधा तथा अनुसूचित जाति वर्ग के छात्रों हेतु प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना प्रमुख तौर पर शामिल हैं।

इन योजनाओं पर हरियाणा सरकार ने वर्ष 2022-23 के बजट में सामाजिक सशक्तिकरण क्षेत्र के लिए दस हजार दो सौ उनतीस करोड़ रुपये आवंटित किए है।

इस अवसर इस कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद श्री रतन लाल कटारिया ने की। पंचकूला के मेयर श्री कुलभूषण गोयल व उपायुक्त श्री महावीर कौशिक ने राज्यपाल का धन्यवाद किया। इसके साथ ही गुरू रविदास सभा के प्रशासक श्री टी सी भाटी, पूर्व विधायक श्री लहरी सिंह व अन्य पदाधिकारियों ने राज्यपाल का स्वागत किया और एक स्मृति चिन्ह भेंट किया।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

chandigarh news

Faridabad News

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: