Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

फरीदाबाद में नई शिक्षा नीति के तहत लर्निंग पॉवर्टी को खत्म करने परअमल हो रहा है

FBD-DC-VIKRAM-SINGH
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)


फरीदाबाद, 21  फरवरी। उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा नई शिक्षा नीति 2020 के तहत केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए निपुण भारत मिशन के तहत हो रहे कार्यों को समय अनुसार पूरा किया जाए तथा उक्त मिशन के तहत हो रही गतिविधियों की निरंतर समीक्षा की जाए।

उपायुक्त विक्रम सिंह आज मंगलवार को लघु सचिवालय स्थित बैठक कक्ष में निपुण भारत मिशन की डिस्ट्रिक्ट स्टीयरिंग कमिटी की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उपायुक्त ने निपुण भारत मिशन के तहत बनाए गए वार्षिक प्लान को जिला में बेहतर ढंग से लागू करने के आदेश दिए तथा बैठक में उपस्थित शिक्षा विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को जिला के विभिन्न स्कूलों का समय-समय पर दौरा कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा।

निपुण भारत मिशन की जिला कोऑर्डिनेटर अविनाश शर्मा ने बताया कि निपुण भारत मिशन का मुख्य उद्देश्य आधारभूत साक्षरता एवं संख्यामक्त के ज्ञान को पहली से तीसरी कक्षाओं के छात्रों के अंतर्गत विकसित करना है। इस योजना के माध्यम से साल 2026-27 तक तीसरी कक्षा के अंत तक छात्र को पढ़ने, लिखने एवं अंकगणित को सीखने की क्षमता प्राप्त होगी। यह योजना बच्चों के विकास के लिए बहुत कारगर साबित होगी।

निपुण भारत योजना के माध्यम से अब बच्चे समय से आधारभूत साक्षरता एवं संख्यामक्त का ज्ञान प्राप्त कर सकेंगे। जिससे की उनका मानसिक एवं शारीरिक विकास होगा। निपुण भारत का संचालन शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा किया जाएगा। यह योजना स्कूली शिक्षा कार्यक्रम समग्र शिक्षा का एक हिस्सा होगी। इस योजना को नई शिक्षा नीति के अंतर्गत आरंभ किया गया है।

निपुण भारत योजना के माध्यम से बच्चे संख्या, माप और आकार के क्षेत्र के तर्क को भी समझ पाएंगे। इस कार्यक्रम के अंतर्गत सभी शिक्षकों को भी टीचर लर्निंग मकैनिस्म के द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह कार्यक्रम विद्यार्थियों के मूलभूत भाषा एवं साक्षरता तथा संख्यात्मकता और गणित कौशल के विकास में लाभकारी साबित होगा।

जिला में इस मिशन के क्रियान्वयन के लिए डिस्ट्रिक्ट प्रोजेक्ट इंप्लीमेंटेशन यूनिट का गठन किया गया है जिसमें जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी इस यूनिट के चेयरपर्सन, डीआईटी प्रिंसिपल मेंबर सेक्रेट्री, जिला शिक्षा अधिकारी, सभी खंड शिक्षा अधिकारी, डीपीसी व विभिन्न एनजीओ मेंबर के रूप में कार्य करेंगे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Faridabad-DC-Order

Post A Comment:

0 comments: