Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

PM मोदी से मिले CM खट्टर, सूरजकुंड मेले के उद्घाटन कार्यक्रम में आने का दिया निमंत्रण

cm-manohar-lal-khattar-haryana-pm-modi
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

cm-manohar-lal-khattar-haryana-pm-modi

चंडीगढ़,–हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिष्टाचार मुलाकात की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी।

बैठक के उपरांत पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की विस्तार से जानकारी ली और कई योजनाओं की तारीफ भी की। इन योजनाओं में मुख्य रूप में परिवार पहचान पत्र योजना, जिसके माध्यम से आज हर नागकिर को घर बैठे ही बिना किसी परेशानी के सभी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। परिवार पहचान पत्र योजना की जम्मू-कश्मीर और महाराष्ट्र सहित अन्य राज्यों के अधिकारी जानकारी ले रहे हैं। इसी प्रकार, 1 जनवरी, 2023 से पीपीपी के माध्यम से ऑटोमेटिक बीपीएल राशन कार्ड बनने की योजना की से प्रधानमंत्री को अवगत करया, जिसकी उन्होंने सराहना की।

मुख्यमंत्री ने बताया कि हरियाणा सरकार ने बीपीएल आय सीमा को बढ़ाकर 1.80 लाख रुपये कर दिया है। इसके अलावा, ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ अब शहरी क्षेत्रों में भी स्वामित्व योजना लागू किए जाने के संबंध में भी चर्चा हुई।

मनोहर लाल ने बताया कि प्रधानमंत्री के साथ हरियाणा में बनाये जा रहे जंगल सफारी के बारे में भी विस्तार से चर्चा की गई। साथ ही, प्रधानमंत्री को इस जंगल सफारी के शिलान्यास के लिए हरियाणा आने का न्योता भी दिया है। उन्होंने बताया कि सूरजकुंड  मेले के उद्धाटन अवसर पर आने के लिए भी प्रधानमंत्री को निमंत्रण दिया गया है। इतना ही नहीं, जी-20 के सदस्यों को भी सूरजकुंड मेले में आमंत्रित किया जाएगा।

मनोहर लाल ने बताया कि हमारा निर्यात पिछले 3 साल में दोगुना हुआ है। वर्ष 2019-20 में 1 लाख 15 हजार करोड़ रुपये का निर्यात था, जो वर्ष 2021-22 में 2 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। राज्य का जीएसटी संग्रह भी लगातार बढ़ रहा है। हालांकि, हरियाणा की आबादी 2 प्रतिशत है, लेकिन देश के जीएसटी संग्रह में हरियाणा की हिस्सेदारी 6 प्रतिशत की है।

मंत्रिमंडल विस्तार से संबंधित पूछे गए प्रश्न का उत्तर देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी कार्यप्रणाली को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए विभागों का विलय किया गया है। इसका कैबिनेट विस्तार से किसी प्रकार को कोई  लेना देना नहीं है।

एमबीबीएस बॉन्ड पॉलिसी के प्रश्न का जवाब देते हुए मनोहर लाल ने कहा कि संतोष की बात है कि जो प्रस्ताव एमबीबीएस छात्रों के समक्ष सरकार ने रखा था, उसे उन्होंने स्वीकार किया है। छात्रों की कुछ अन्य मांगे भी हैं, उन पर भी सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाएगा।

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा पर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में इस यात्रा का कोई असर नहीं है। चुनावी कार्यक्रमों के मद्देनजर इस प्रकार की यात्राएं होती रहती हैं, लेकिन जनता किसको स्वीकार करती है, यह मायने रखता है। जनता में इस यात्रा को लेकर कोई उत्साह नहीं है। कांग्रेस का अपना घर टूटा हुआ है, उस टूटे हुए घर को लेकर वे भारत जोड़ो यात्रा निकाल रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस से भारत जोड़ो यात्रा में कोविड-19 नियमों का पालन करने की बात बिल्कुल सही है। देश में दोबारा से कोविड-19 महामारी न फैले इसके लिए सचेत होने के नोते से उन्हें पत्र लिखा गया है। उनकी यात्रा रोकी नहीं है। सरकारों का काम होता है कि किसी भी स्वास्थ्य संबंधित अलर्ट का पालन कराया जाए।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

haryana

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: