Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

विधानसभा में MLA नीरज शर्मा ने खट्टर सरकार को घेरा, बोले फरीदाबाद में 200 करोड़ के घोटाले में 1 रूपये की भी नहीं हुई रिकवरी

Faridabad-MLA-Neeraj-Sharma-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

चंडीगढ़/ फरीदाबाद। राज्य विधानसभा के शीतकालीन सत्र में एनआईटी क्षेत्र से कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा ने कई अहम मुद्दे उठाए। नीरज शर्मा ने विधानसभा में दो महत्वपूर्ण विषयों पर अतारांकित प्रश्न किए शून्य काल में क्षेत्र की सीवरेज समस्या पर आवाज बुलंद की। इतना ही नहीं अवैध शराब और नशे के बढ़ते कारोबार पर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर भी विधायक नीरज शर्मा ने सरकार को घेरा। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद नगर निगम में 200 करोड़ का घोटाला हुआ लेकिन रिकवरी एक रूपये की भी नहीं की गई। 

एनआइटी विधानसभा क्षेत्र में सीवरेज की समस्या को गंभीर बताते हुए नीरज शर्मा ने कहा कि उनकी विधानसभा के हालत काफी खराब है। जगह-जगह सीवर ओवरफलो की समस्या है लेकिन कोई समाधान नहीं हुआ। चाहे वार्ड-5 बाल कल्याणा स्कूल पाकेट का मामला हो। जहां बार-2 बहन बेटियों को अपनी शादी के वक्त मुख्यमंत्री महोदय से ट्वीट कर सीवर सफाई के लिए कहना पड़ता हो या जीवन नगर भाग-1 एवं 2 की नारकीय स्थिति हो जहां सड़कें हैं ही नहीं। सीवर लाईन डाली गई वो भी बीच में अधूरी पड़ी है।पूरी नहीं की गई। छोटे-2 बच्चों को गंदे पानी में से निकलना पड़ता है। ऐसा ही वार्ड-9 की अश्राम पाकेट का हाल है लेकिन कोई समाधान नहीं। मामला विधानसभा में उठाया जाता है। इसके बाद अश्वासन समिति में लाया जाता है और उसपर नगर निगम का जवाब आता है कि नगर निगम की आर्थिक हालत ठीक नहीं होने के कारण यह कार्य नहीं करवाए जा सकते।

विधायक नीरज शर्मा ने कहा कि जो लोग अपना कर सरकार को दे रहे है इसमें उनकी क्या गलती। इसलिए सरकार उनकी विधानसभा के वार्ड-5 बाल कल्याणा स्कूल पाकेट के लिए 10 करोड एंव जीवन नगर भाग-1 एवं 2 के लिए 10-10 करोड़ रुपये दिए जाएं ताकि लोगों को नरकीय जीवन से निजात मिले तथा वार्ड-9 अश्राम पाकेट एंव हर वार्ड के लिए अलग से बजट उपलब्ध करवाए। ताकि लोगो को मूलभूत सुविधाएं मिल सके।

उन्होंने सदन में कहा कि विधानसभा के वार्ड-5,7,6 का महत्पवूपर्ण रोड 60 फुट एयर फोर्स रोड है जहां बिना बारिश के कई दिन पानी खडा रहता है उसपर जो डिस्पोजल बना है वह आवश्यकता के समय कभी काम नहीं करता। बारिश बंद होने के बावजूद कई-2 दिन लोगो को जल भराव की समस्या से जुझना पडता है। सरकार इसपर संज्ञान लेकर डिस्पोजल को अपग्रेड करे ताकि बारिश के समय इस सडक पर जल भराव की समस्या ना हो।

विधायक ने कहा कि आयुष विभाग में उनकी विधानसभा एन.आई.टी 86 फरीदाबाद अंतर्गत आने वाले बल्लभगढ सोहना रोड पर स्थिति गांव खेडी-गुजरान की लगभग 8 एकड जमीन हरियाणा सरकार के द्धारा आयुष मंत्रालय को हस्तांतरित की गई है। यह जमीन यूनानी अस्पताल की स्थापना एवं इसके साथ-साथ 120 बेड का हस्पताल खोलने के लिए दी गई है। आज कई वर्ष हो गए लेकिन कोई कार्य शुरू नही हुआ। सरकार इसको जल्द से जल्द शुरू करवाएं।60 फुट रोड के साथ डबुआ मंडी में आक्सीवन (हरित क्षेत्र) स्थापित करने की फाईल चल रही है लेकिन कुछ सरकारी अडचने आ रही है इसलिए आप इसपर संज्ञान लेकर जल्द से जल्द आक्सीवन स्थापित करवाएं।


कहां है सबका साथ, सबका विकास


विधायक ने कहा कि सरकार बात करती है सबका साथ सबका विकास की आपको बताना चाहूंगा मेरी विधानसभा फरीदाबाद एनआईटी-86 के अंतर्गत गांव कोट, सिरौही, फतेहपुर तगा, टीकरी खेड़ा, धौज, मादलपुर, कुरैशीपुर, ऑलमपुर, खोरी जमालपुर, मांगर, सिलाखड़ी व अन्य गांव पड़ते है जिनके विकास कार्य अतिरिक्त उपायुक्त, फरीदाबाद के पत्र क्रमांक 2641 दिनांक 2.09.2019 के तहत प्रबंधक निदेशक ग्रामीण विकास निधि प्रशासन बोर्ड चंडीगढ़ में काफी समय से लंबित पड़े हुए है जोकि आचार सहिंता लगने के कारण लंबित रह गए थे। उक्त विकास कार्यो की फाईल निदेशक पंचायत विभाग, प्रधान सचिव पंचायत, और माननीय उप मुख्यमंत्री से अनुमोदित होकर सतीश कुमार ओ.एस.डी. जी के पास लम्बित पडी हैं। इस मामले बारे मेरे द्धारा विधानसभा में प्रश्न संख्या 734 लगया गया था जिसपर जवाब दिया गया की 102 कार्यो के प्राकलन पंचायती राज सस्थाओं के माध्यम से उनके स्वयं के धन से निष्पादित कराने के निर्देश के साथ दिनंाक 06.04.2021 को वापस भेज दिए गए। सरकार को भी पता होगा पंचायतो के पास अपना कोई ऐसा फंड नही होता फिर सदन में ऐसा जवाब सरकार की मंश को दिखता है। 24 फरवरी 2021 से पंचायते भंग पडी है तथा विधानसभा में पुनः प्रश्न सख्ंया 17 पूछा गया की 2019 से 30.05.2022 तक एचआरडीएफ स्कीम के तहत हरियाणा में कितना और एनआईटी विधानसभा में कितना फंड अलाट किया तो उसपर सरकार द्धारा जवाब दिया गया कि हरियाणा में 146.35 करोड रू अलाट किए गए, लेकिन बडे दुख के साथ कहना पड रहा है कि एनआईटी विधानसभा में एक रूपया भी 2.5 वर्षो में नही दिया गया। फिर यह कैसा सबका साथ सबका विकास। इसलिए मेरा आपसे अनुरोध है कि गांवों में लंबित पड़े विभिन्न विकास कार्यों को जल्द से जल्द शुरू करवाने का कष्ट करे।

विधायक ने कहा कि यह हरियाणा का महान सदन है हम अगर यह अपनी बात नही कहेगे तो कहा कहेंगे, हम अपनी विधानसभा के मुद्दे यह उठाते है कार्य यहा से मजूंर भी हो जाते है लेकिन काम नही होता फिर अश्वासन समिति में मामला लगाना पडता है वहा से भी मजूंर हो जाता है लेकिन उसके बावजूद कार्य नही होता। उदाहरण के तौर पर आपको बताना चाहूंगा की मेरे द्धारा विधानसभा में अताराकिंत प्रश्न सख्ंया 189 लगाय गया था जिसपर मेरे द्धारा प्याली पार्क की दुर्दश बारे पूछा गया था, जिसपर इस महान सदन को बताया गया था की नए टयूबवेल की स्थापना हेतू सक्ष्म प्रधिकारी द्धारा 07.92 लाख के अनुमान की मजूंरी प्राप्त की गयी है तथा निविदाएं आमंत्रित करने उपरांत मामले की निविदाये दरे मंजूरी प्रक्रिया में है इसके अतिरिक्त प्याली पार्क की चार दीवारी तथा फुटपाथ की मरम्मत हेतू नगर निगम फरीदाबाद द्धारा 74.00 लाख का अनुमान तैयार कर लिया गया है मजूरी लेने हेतू सक्ष्म अधिकारी को प्रस्तुत किया गया है। महोदय आपको बताना चाहूंगा यह पार्क तीन विधानसभाओ की लाईफ लाईन है तथा शहर के प्रथम नागरिक मेयर महोदया का वार्ड है विधानसभा से मजूर तथा आश्वासन समिति से मजूंद होने के बाद भी आज कई लगभग 2 वर्ष होने वाले है लेकिन कोई काम नही हुआ क्योकि नगर निगम की अर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण कोई ठेकेदार तक नगर नगिम के काम लेने को तैयार ही नही है। सरकार इसपर सज्ञंान ले और सोचे की नगर निगम के आर्थिक हालत ठीक ना होने के कारण क्या है जनता की इसमें क्या गलती है जो मूल भूत सुविधाओ के लिए तरस रही है।


टोल रोड पर बोले विधायक

बल्लभगढ सोहना टोल रोड की हालत काफी जर्जर जोकि लोक निर्माण विभाग के अंतर्गत आता है, उपरोक्त सडक की हालत काफी जर्जर अवस्था में है जिसको लेकर उनके द्धारा काफी समय से सघंर्ष जारी है। उपरोक्त मामले को लेकर मेरेे द्धारा विधानसभा सत्र के दौरान अतारांकित प्रश्न 186 पूछा गया था, जिसपर आप महोदय द्धारा खुद माना गया था की कि.मी. 4.00 से कि.मी. 6.00 तक यानी गौछि नाले से सरूरपुर तक एक खंड को छोडकर, जहा मरम्मत की आवश्यकता है। उपरोक्त सडक पर सीवर लाईन डालने के लिए नगर निगम फरीदाबाद द्धारा लोक निर्माण विभाग से अनुमति ली गई थी, जिसपर नगर निगम फरीदाबाद द्धारा कहा गया था की कार्य उपरांत उपरोक्त टूटे हुए हिस्से को बनवा दिया जाएगा। सरकार द्धारा कि.मी. 4.00 से कि.मी. 6.00 तक का हिस्सा तो बनाया जा रहा है लेकिन गांव पाली के पास कुछ एरिया में मैन टोल पर जल भराव की समस्या है जिसपर विभाग कोई कार्यवाही नही कर रहा लोगो को टोल देने के बावजूद जल भराव के कारण घंटो जाम से जुझना पड रहा है। इसलिए सरकार बाकि बचे एरिया का भी कार्य पूर्ण करवाए ताकि लोगो को समस्या ना हो।


मेरी विधानसभा एनआईटी-86 में एक भी तहसील नही है जबकि आबादी लगभग 20 लाख से उपर है मेरे द्धारा सरकार से काफी समय से मांग की जा रही है कि मेरी विधानसभा में तहसील एंव उप मण्डल कार्यालय की स्थापना की जांए। इसके अतिरिक्त आपका ध्यान गोछि सब तहसील की जर्जर हालत पर अवगत करवाना चाहूंगा कि मेरे द्धारा दिनंाक 27 मई 2022 को गोछि उप तहसील में औचक निरिक्षण किया गया था, औचक निरिक्षण दौरान काफी कमिंया पाई गई थी, जिस बारे मेरे द्धारा अधिकारियों को पत्र की माध्यम से अवगत करवाया गया था। उपायुक्त फरीदाबाद का पत्र क्रमंाक 2475-76 दिनंाक 06-07-2022 प्राप्त हुआ था, जिसमें उनके द्धारा उप मण्डल अधिकारी बडखल को लिखा गया था कि सरकार से स्मारण पत्र प्राप्त हो रहे है बिन्दुवाईस रिपोर्ट उपलब्ध करवाएं। लेकिन आपको बताना चाहूंगा की आजतक कोई कार्यवाही नही हुई। इसलिए मेरा सरकार इसपर तुंरत संज्ञान ले।


पेगागस खरीद पर नहीं दिया सही जवाब


कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा ने विधानसभा में सवाल किया कि क्या हरियाणा सरकार ने इजराइल से पेगासस साफ्टवेयर खरीदा है। इस पर सरकार ने सही जवाब नहीं दिया। जवाब के अनुसार एक तरह से हरियाणा सरकार ने पेगासस साफ्टवेयर नहीं खरीदा । 2018 में तीन वरिष्ठ आइपीएस अधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री के नेतृत्व में इजराइल और यूनाइटेड किंगडम गए 13 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल पर सरकार के 90.61 लाख रुपये खर्च हुए । सरकार के जवाब में कहा गया है कि सरकारी प्रतिनिधिमंडल की इजराइल की गुप्तचर एजेंसी मोसाद से कोई मुलाकात नहीं हुई।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad

Post A Comment:

0 comments: