Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हर साल बेहतरीन तरीके से होता है फरीदाबाद में लंका दहन : विजय प्रताप

vijay-pratap-singh
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 vijay-pratap-singh

फरीदाबाद, 4 अक्तूबर। एनआईटी-1 नं. एच ब्लॉक में लंका दहन एवं एनआईटी-5 नं. एन ब्लॉक में रामलीला कार्यक्रम का आयोजन किया गया। दोनो जगह लंका दहन एवं रामलीला कार्यक्रम में वरिष्ठ काग्रेंसी नेता विजय प्रताप ने शिरकत कर आर्शीवाद प्राप्त किया। इस मौके पर विजय प्रताप ने रामलीला को अर्थ बताते हुए कहा कि रामलीला दो शब्दों के मेल से बना हैं, ‘राम’ व ‘लीला’ अर्थात प्रभु श्रीराम के जीवन पर आधारित कथाओं का नाटक के माध्यम से मंचन। 

भगवान श्रीराम के जीवन में क्या-क्या घटित हुआ था तथा उससे हमे क्या-क्या संदेश मिलता हैं बस इन्ही लीलाओं को नाटक के माध्यम से दर्शकों को दिखाया जाता हैं जिसे रामलीला का नाम दिया गया हैं। उन्होने कहा कि रामलीला का मंचन एक हज़ार वर्ष से भी ज्यादा समय से होता आ रहा हैं। पहले इसके लिए एक अलग उत्साह देखने को मिलता था लेकिन आज की आधुनिकता के समय में ज्यादातर लोगो के पास समय की बहुत कमी हो गयी हैं। आजकल मनुष्य का जीवन केवल भागादौड़ी वाला बनकर रह गया हैं जिसमे आराम के क्षण बहुत कम ही होते हैं। 

एनएच 1 एच ब्लॉक में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि जिन भक्तों ने हनुमान का रूप धारण किया है, उन्होंने बड़ी तपस्या की है। 40 दिन तक ये लोग उपवास रखते हैं। मेरा यही मानना है कि इनके परिश्रम और मेहनत का फल समस्त क्षेत्र के लोगों को मिले। उन्होने कहा कि श्रीराम का जीवन एक ऐसा जीवन हैं जिनके हर पहलु से हमे एक सकारात्मक संदेश व शिक्षा मिलती हैं। 

विजय प्रताप ने एनआईटी-1 नं. एच ब्लॉक एवं एनआईटी-5 नं. एन ब्लोक मंदिर कमेटी को सुंदर आयोजन के लिए बधाई दी और लंका दहन कार्यक्रम में 1,11,000 तथा रामलीला कार्यक्रम मेें 11,000 की राशि भेंट स्वरूप प्रदान की। इस मौके पर विनोद मलिक, बलविंदर खत्री, सोनू खत्री, विरेंद्र खत्री, संजीव ग्रोवर, इशांत कथूरिया जिला महासचिव युवा कांग्रेस, संदीप भाटी युवा महासचिव बड़खल विधानसभा एवं अन्य उपस्थित रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: