Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

अब नगर निगम संभालेगा फरीदाबाद की ग्रीन फील्ड कॉलोनी के विकास कार्यों की जिम्मेदारी- CM खट्टर

cm-manohar-lal-khattar-in-faridabad-haryana
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
cm-manohar-lal-khattar-in-faridabad-haryana

चण्डीगढ़: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वर्ष 1976 से विकास कार्यों के लिए भटक रहे ग्रीन फील्ड कॉलोनी निवासियों को बड़ी सौगात देते हुए कहा कि अब इस कॉलोनी में सभी बुनियादी सुविधाएं फरीदाबाद नगर निगम देगा। इसके लिए नगर निगम जल्द से जल्द स्थानांतरण की कार्रवाई पूरी करेगा और वहां पर विकास कार्यों की शुरुआत करवाएगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल शनिवार को जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक में ग्रीनफील्ड कॉलोनी के निवासियों द्वारा रखी गई एक शिकायत पर सुनवाई कर रहे थे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि वर्ष 1976 से पहले 434 एकड़ भूमि में 3713 प्लाटों के साथ यह कॉलोनी विकसित की गई थी। कुछ कारणों के चलते यह कॉलोनी आज तक नगर निगम को स्थानांतरित नहीं हो पाई थी। यही समस्या शनिवार को ग्रीन फील्ड कॉलोनी की आरडब्ल्यूए के सदस्यों द्वारा जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के सामने रखी गई। इस पर तुरंत आदेश देते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि कॉलोनी के बकाया हाउस टैक्स को पेंडिंग रखते हुए तुरंत इस कॉलोनी की सभी सुविधाओं को नगर निगम टेकओवर करें और जल्द से जल्द यहां सड़क व सीवरेज सहित सभी मूलभूत सुविधाएं विकसित करने का कार्य शुरू करें ।

बैठक में कुल 17 शिकायतें रखी गई जिनमें से 14 शिकायतों का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया वहीं तीन शिकायतें पेंडिंग रखी गई। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 2 शिकायतों पर पुलिस को एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए। इसी क्रम में एक महिला द्वारा उसके मकान के ऊपरी तल पर रहने वाले मकान मालिकों द्वारा मकान की देखरेख करने के मामले में आदेश देते हुए कहा कि नीचे मकान को नुकसान पहुंचा रहा है। इस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने निर्देश दिए कि नगर निगम द्वारा सुरक्षित ढंग से ऊपरी मंजिल को हटाया जाए ।अगर नीचे के मकान को कोई नुकसान पहुंचता है तो उसकी भरपाई भी संबंधित मकान मालिक ही करें। इसके साथ ही मकान मालिक के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किया जाएगा।

इसके साथ ही अमित कुमार पुत्र जयप्रकाश निवासी तिगांव ने हरियाणा गवर्नमेंट अफॉर्डेबल हाउसिंग पॉलिसी के तहत मिले मकान को लेकर एक शिकायत रखी। इस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि इस तरह की शिकायतों के लिए हरेरा की सुविधा नागरिकों को उपलब्ध करवाई गयी है ऐसे में इस तरह की सभी शिकायतें हरेरा कोर्ट ट्रांसफर की जाएं।

इसके साथ ही आरपी शर्मा की शिकायत पर विभिन्न सरकारी भवनों को फायर एनओसी जारी करने की एक शिकायत पर कार्रवाई करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि शिकायतकर्ता द्वारा 15 भवनों की सूची सौंपी गई थी इनमें से सात ने फायर एनओसी लेने के लिए अग्निशमन विभाग को आवेदन कर दिया है। उन्होंने निर्देश दिया कि सरकारी भवनों की फायर एनओसी के लिए भी जल्द से जल्द आवेदन करवाए जाएं।

इसके साथ ही कुराली गांव निवासी सुंदर सिंह ने डाकघर के कर्मचारियों के खिलाफ शिकायत रखी कि उनकी जमा करवाई गई धनराशि का गबन किया गया है। इस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यह शिकायत विजिलेंस को ट्रांसफर करते हुए कहा कि इस पर पूरी तरह से जांच के बाद दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए।

अजय कुमार ने शिकायत रखी की उनके पिता की मृत्यु के पश्चात उसके बैंक में जमा खाते की रकम लेने के लिए वह पिछले 3 वर्षों से बैंक के चक्कर लगा रहा है। इस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल निर्देश देते हुए कहा कि इस मामले की पुलिस पूरी तरह से जांच करेगी और दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करेगी।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

chandigarh news

Faridabad

Faridabad News

Faridabad-DC-Order

haryana

Haryana News

india

India News

Post A Comment:

0 comments: