Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हर व्यक्ति को पूरे सम्मान के साथ अपने घर,दफ्तर पर लगाना होगा तिरंगा- ADC पलवल

ADC-Palwal-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 पलवल, 04 अगस्त। आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर देश में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसी श्रृंखला में केंद्र सरकार द्वारा आगामी 13 से 15 अगस्त 2022 तक मनाए जाने वाले हर घर तिरंगा को जन आंदोलन बनाया जाएगा। प्रत्येक व्यक्ति द्वारा अपने घर, प्रतिष्ठïान, कार्यस्थल पर सम्मान के साथ राष्टï्रीय ध्वज तिरंगा को फहराया जाएगा। अतिरिक्त उपायुक्त एवं कार्यक्रम के नोडल अधिकारी उत्तम सिंह ने हर घर तिरंगा कार्यक्रम को गरीमामयी ढंग से मनाने के लिए आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि हर घर तिरंगा कार्यक्रम की सभी तैयारियां समय से पूर्व सुनिश्चित कर ली जाएं। जिला के प्रत्येक घर, प्रतिष्ठïान, सरकारी व निजी कार्यालयों, कंपनियों, विद्यालय, विश्वविद्यालय, महाविद्यालय, अस्पतालों सहित सभी भवनों पर राष्टï्रीय ध्वज तिरंगा को गौरवपूर्ण तरीके से फहराया जाना है। भारत की स्वतंत्रता प्राप्ति के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में देशभर में मनाए जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत हर घर तिरंगा अभियान 13, 14 व 15 अगस्त को मनाया जा रहा है।

अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह ने बताया कि इसी कड़ी में एक डिजिटल पोर्टल  www.harghartiranga.com  भी शुरू किया गया है, ताकि इस अभियान के दौरान राष्ट्रीय ध्वज के साथ एक सेल्फी अपलोड करने के साथ-साथ एक झंडा लगाकर लोगों को इस पहल के प्रति अपनी प्रतिबद्धता बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। सभी क्षेत्रीय कार्यालयों को इस पोर्टल/अभियान के बारे में जमीनी स्तर पर लोगों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए निर्देशित किया गया है, ताकि इस वीर आयोजन को देश के साथ-साथ राज्य के लिए एक गौरव आंदोलन बनाने में उनकी अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित हो सके।

उन्होंने कहा कि हर घर तिरंगा कार्यक्रम के लिए फ्लैक्स, बैनर, स्टैंडीज, पोस्टर, पंपलेट्स आदि प्रचार सामग्री कार्यालय में जहां पर लोगों का आवागमन अधिक होता है जैसे- ओपीडी, स्कूल, पुलिस चौकी, दुकानों, पीएचसी, सीएचसी, उप केंद्रों, बस अड्डïा आदि स्थानों पर चस्पा किया जाए, ताकि अधिक से अधिक लोग जागरूक होकर इस राष्टï्रीय पर्व से जुड़ सकें। इस कार्यक्रम को जन आंदोलन बनाकर अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्ति करनी है। विभागों के क्लास-ए अधिकारियों को एक-एक ग्राम पंचायत की जिम्मेवारी दी जाएगी, जहां वे ग्राम सभा आयोजित कर लोगों को 13 से 15 अगस्त तक मनाए जाने वाले हर घर तिरंगा कार्यक्रम के बारे में अवगत करवाकर जन आंदोलन से जोडने का कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत प्रत्येक व्यक्ति को तिरंगा पूरे सम्मान के साथ अपने घर, प्रतिष्ठïान व कार्यस्थल पर लगाना होगा। उन्होंने सभी पीडीएस दुकानों, स्ट्रीट वेंडर, आंगनवाडी केंद्रों पर झंडे उपलब्ध करवाने के लक्ष्य निर्धारित किए हैं। इस संदर्भ में सभी संबंधित विभागों को अपने-अपने कार्यालय में एक नोडल अधिकारी बनाने के निर्देश दिए गए हैं। संबंधित वार्डों के नगर परिषद सदस्य अपने-अपने वार्डों में स्थित हरेक घर पर तिरंगा लगाना सुनिश्चित करेंगे। सभी सरकारी व निजी कार्यालयों, उद्योगों के भवनों पर तथा इनमें कार्यरत सभी अधिकारी, कर्मचारियों द्वारा अपने-अपने घरों पर तिरंगा लगाया जाएगा।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: