Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

RS चुनाव- विधायकों को वोट देने की ट्रेनिंग दे रही है भाजपा और कांग्रेस, 10 जून को हुड्डा-खट्टर की परीक्षा

RS-Election-Haryana
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

नई दिल्ली- चुनाव कोई भी हो चुनावी सीजन में वोट देने वालों के अच्छे दिन आ जाते हैं। लोकल चुनाव के समय ग्रामीणों के अच्छे दिन आ जाते हैं। `विधानसभा, लोकसभा चुनाव के समय भी जनता के अच्छे दिन कुछ समय के लिए आ जाते हैं। जहाँ उस समय मंहगाई वगैरा कम कर दी जाती है वहीं नेता लंगर भंडारे वगैरा भी चलाते हैं और पीने वगैरा की चीजें भी वितरित की जाती हैं। फिलहाल राज्य सभा के चुनाव हो रहे हैं और 10 जून को मतदान होना है। इन चुनावों में विधायक अपने मत का प्रयोग करते हैं और कई दिनों से देखा जा रहा है कि देश भर के सैकड़ों विधायकों के भाव बढे हुए हैं। तमाम पार्टियां अपने विधायकों को आलीशान होटलों में लग्जरी सुख-सुविधाओं के आनंद का मौका दे रही हैं। 

हरियाणा की बात करें तो कांग्रेस के विधायक रायपुर के मेफेयर होटल में लग्जरी सुख-सुविधाओं के आनंद कई दिनों से ले रहे हैं जबकि भाजपा-जजपा के विधायक आज और कल  मोहाली स्थित ओबराय ग्रुप के सुखविला रिसोर्ट में  लग्जरी सुख-सुविधाओं का आनंद ले सकते हैं। आज सभी विधायक वहाँ पहुँच सकते हैं। हरियाणा में कुल 90 विधायक हैं जिनमे कांग्रेस के  31, भाजपा के 40, जजपा के 10, निर्दलीय सात, एक हलोपा व एक विधायक इनेलो का है। कांग्रेस के 31 में से 29 विधायक छत्तीसगढ़ के रायपुर स्थित मेफेयर रिसार्ट में पिछले 6  दिन से हैं।

रायपुर के होटल में विधायकों को राज्य सभा में मतदान करने की ट्रेनिंग दी जा रही है। कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य शक्ति सिंह ने कल रायपुर में डटे विधायकों को बैलेट पेपर के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने पूरा डेमो करके दिखाया कि किस तरह से मतदान करना है। बैलेट पेपर भी उनके पास था। विधायकों को बताया गया कि बैलेट पेपर में तीन फोटो होंगे। नाम के हिसाब से सबसे पहले कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन का, दूसरे नंबर पर भाजपा प्रत्याशी कृष्ण लाल पंवार का और तीसरे नंबर पर निर्दलीय प्रत्याशी कार्तिकेय शर्मा का नाम बैलेट पेपर में होगा। मौके पर पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी मौजूद थे लेकिन जानकारी मिल रही है कि पूर्व सीएम हुड्डा शाम को दिल्ली लौट आये। विधानसभा चुनावों के बाद हुड्डा और खट्टर में ये बड़ा मुकाबला है। कांग्रेसी विधायक हुड्डा के साथ खड़े रहते हैं या एक दो विधायक क्रास वोटिंग करेंगे ये तो मतदान के बाद पता चलेगा। हाईकमान द्वारा फ्री हैण्ड किये गए पूर्व सीएम हुडा अगर इस परीक्षा में पास हो जाएंगे तो और मजबूत बनकर उभरेंगे। 

मोहाली में भाजपा-जजपा भी अपने विधायकों को ट्रेनिंग देगी और यहाँ सीएम मनोहर लाल, उप मुख्य्मंत्री दुष्यंत चौटाला, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओपी धनकड़, भाजपा प्रभारी विनोद तावड़े और नियुक्त किये गए चुनाव पर्यवेक्षक गजेंद्र सिंह शेखावत भी पहुँच सकते हैं। आज और कल सभी पार्टियों के सभी विधायकों पर खास नजर रखी जाएगी। कहीं बिक न जाएँ। वैसे हर चुनाव में मतदाताओं को खरीदने की बातें आती हैं। इन मतदाताओं का बाकायदा एक ठेकेदार होता है जो बड़े नेताओं से कहता है कि हमारे पास उस क्षेत्र के इतने मतदाता हैं और सब आपको वोट दे सकते हैं लेकिन?

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: