Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थियों के साथ आज बातचीत करेंगे पीएम मोदी

PM-Modi-India
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 
चंडीगढ़,  भारत की आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में राष्ट्र आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। इस गौरवमय आजादी के अमृत महोत्सव के एक भाग के रूप में प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी आज शिमला से भारत सरकार के नौ मंत्रालयों व  विभागों की  लगभग 16 योजनाओं व कार्यक्रमों के लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे।

एक सरकारी प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि इस अवसर पर करनाल में राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि होंगे। कार्यक्रम में कई अन्य गणमान्य व्यक्ति भी भाग लेंगे। जिला स्तर पर आयोजित कार्यक्रमों को राष्ट्रीय कार्यक्रम के साथ प्रात: 11 बजे उस समय जोड़ा जाएगा, जब प्रधानमंत्री शिमला से ऑनलाइन लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे और यह जानेंगे कि आवास, स्वच्छ पेयजल, भोजन, स्वास्थ्य और पोषाहार की उपलब्धता, आजीविका और वित्तीय समावेशन से जुड़ी विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों आदि का उनके जीवन पर क्या और कैसा प्रभाव पड़ा है। यह सम्मेलन तक के सबसे बड़े राष्ट्रव्यापी संवाद का एकल कार्यक्रम होंगा जिससे सभी जिले जुडेंगे और प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे।

प्रवक्ता ने बताया कि इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त भी जारी करेंगे। राष्ट्रीय सम्मेलन का दूरदर्शन के माध्यम से अपने राष्ट्रीय और क्षेत्रीय चैनलों पर सीधा प्रसारण किया जाएगा।  MyGov के माध्यम से राष्ट्रीय कार्यक्रम को वेबकास्ट करने का भी प्रावधान किया गया है, जिसके लिए लोगों को अपना पंजीकरण करवाना होगा। इसे अन्य सोशल मीडिया चैनलों जैसे यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि के माध्यम से भी देखा जा सकता है।


उन्होंने कहा कि बातचीत न केवल नागरिकों के जीवन को आसान बनाने वाली इन योजनाओं के जन-केंद्रित दृष्टिकोण को उजागर करेगी, बल्कि सरकार को लोगों की आकांक्षाओं बारे अवगत भी  करवाएगी और यह सुनिश्चित करेगी कि देश की प्रगति में कोई भी  व्यक्ति पीछे न रहे।


उन्होंने बताया कि कि ये सभी योजनाएं सबसे गरीब तबके को संबोधित करती हैं; इसलिए, इस कार्यक्रम को ‘गरीब कल्याण सम्मेलन’ का नाम दिया जाना उचित है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य केवल यह समझना नहीं है कि इन योजनाओं ने नागरिकों के लिए जीवन को आसान कैसे बनाया है, बल्कि अभिसरण और संतृप्ति की संभावना का पता लगाना भी है। यह कार्यक्रम देश को नागरिकों की आकांक्षाओं का आकलन करने का अवसर भी प्रदान करेगा क्योंकि भारत वर्ष 2047 में अपनी स्वतंत्रता के 100 वर्ष पूरे करेगा। इन योजनाओं में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण और शहरी दोनों), प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, पोषण अभियान, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण और शहरी दोनों), जल जीवन मिशन एवं अमृत, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, एक राष्ट्र एक राशन कार्ड, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत स्वास्थ्य एवं कल्याण केंद्र और प्रधानमंत्री मुद्रा योजना शामिल है।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: