Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

'हरियाणा कौशल रोजगार निगम' के तहत 28787 में से 12309 लोगों मिल चुका है रोजगार-संजीव कौशल

Haryana-Skill-Employment-Corporation-12309-people-out-of-28787-Sanjeev-Kaushal
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
Haryana-Skill-Employment-Corporation-12309-people-out-of-28787-Sanjeev-Kaushal

चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा है कि हरियाणा कौशल रोजगार निगम द्वारा अब तक 28787 लोगों को जॉब का ऑफर किया जा चुका है जिनमें से 12309 लोगों ने अपने रोजगार/जॉब को ज्वाइन कर लिया है। इसके अलावा, अब तक आउटसोर्स कर्मियों के अनुभव का 37% वेरिफिकेशन भी हो चुका है। 

उन्होंने बताया कि मुख्य सचिवालय स्थापना ने उम्मीदवारों के अनुभव के वेरिफिकेशन के कार्य को शत-प्रतिशत कर दिया है। इसी प्रकार, अन्य कई विभागों ने भी उम्मीदवारों के अनुभव के वेरिफिकेशन को 100 प्रतिशत तक कर दिया है तथा अन्य विभाग इस ओर लगातार अपने कार्य में लगे हुए हैं। मुख्य सचिव ने बताया कि अब तक विभागों, बोर्डों, निगमों व अन्य द्वारा 29745 मैनपावर को निगम के साथ पोर्ट किया जा चुका है। इसी तरह से विभागों के अनुसार नए पदों को जोड़ने की कवायद भी कौशल रोजगार निगम में जारी है।

उन्होंने नए जॉब रोल्स का सृजन के संबंध में बताया कि मुख्य सचिव, हरियाणा (जीएडी) कार्यालय द्वारा 19 जनवरी, 2022 को अधिसूचना के माध्यम से जिलावार डीसी दरों की जगह, मैनपावर की आपूर्ति के लिए कौशल रोज़गार निगम वेज दरों को अधिसूचित किया गया है।  इस अधिसूचना में, कुल 179 जॉब रोल्स को उनके वेतन के साथ स्तर 1 से 4 तक,तीन कैटेगरी में सभी जिलों, यू.टी. चंडीगढ़ और दिल्ली को शामिल किया गया है।  

उन्होंने बताया कि चूंकि, 179 अधिसूचित जॉब रोल्स सभी विभागों, बोर्ड और निगम आदि की आवश्यकता को कवर नहीं करती हैं। इसलिए, नए जॉब पदनाम/जॉब रोल्स बनाने की प्रक्रिया शुरू की गई है जिसके लिए रोजगार निगम के आईटी पोर्टल पर एक मॉड्यूल उपलब्ध कराया गया है। इस मॉड्यूल के माध्यम से, विभाग निर्धारित योग्यता के साथ नए पदनामों के सृजन के लिए अपना ऑनलाइन अनुरोध प्रस्तुत करते हैं और पीएस (एसडीआईटी) के अनुमोदन के साथ निगम वेतन स्तर 1 से 4 को ध्यान में रखते हुए नए पदनामों के सृजन को अधिसूचित करता है।  

हरियाणा रोजगार कौशल निगम लिमिटेड पर संक्षिप्त जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि सरकारी विभागों, बोर्डों, निगमों में मैनपावर की तैनाती हेतु निगम को एक कंपनी के रूप में पंजीकृत किया गया है। राज्य सरकार के स्वामित्व और नियंत्रण वाली वैधानिक संस्थाएं, विश्वविद्यालय, राज्य शैक्षिक संस्थान और अन्य संगठन को मैनपावर की अस्थायी आवश्यकता को पूरा करने के लिए इसे गठित किया गया है। इसके लिए ऑनलाइन  पोर्टल https://hkrnl.itiharyana.gov.in/getMember.aspx  को विभिन्न मॉड्यूल के साथ तैयार किया गया है। मौजूदा संविदात्मक मैनपावर को निगम में पोर्ट करने के लिए मूल वेतन के साथ सभी संविदात्मक मैनपावर को निगम में पोर्ट किया जाना है।  यह दो चरणों वाली प्रक्रिया के माध्यम से किया जा रहा है, पहला meraparivarharyana.gov.in पर डेटा अपलोड करना और दूसरा इस डेटा को अपडेट करना और इसे आगे की तैनाती के लिए निगम को भेजना शामिल है। पोर्टल के माध्यम से भी उम्मीदवार की ज्वाइनिंग भी शामिल है। 

उन्होंने बताया कि इस ऑनलाइन मॉड्यूल के माध्यम से निगम से नई मैनपावर की मांग भी की जा सकती है।  प्रक्रिया में जॉब रोल्स/पदनाम, जॉब का स्थान, मैनपावर की संख्या आदि का विवरण दर्ज करना और तैनाती के लिए निगम को जमा करना शामिल है। अनुभवी उम्मीदवारों का सत्यापन के लिए पंजीकरण मॉड्यूल के अनुसार पंजीकृत उम्मीदवारों को उस विभाग द्वारा सत्यापित किया जाना है जहां अनुभव का दावा किया गया है। यह प्रक्रिया भी ऑनलाइन है और उम्मीदवार का दावा उस विभाग के एचकेआरएनएल लॉगिन/सबलॉगिन धारक के "सत्यापित अनुभव" टैब में उपलब्ध है जहां दावा किया गया है। 

कौशल ने बताया कि मैनपावर की तैनाती के तहत पोर्टल के माध्यम से मांगपत्र प्राप्त होने पर, एचकेआरएनएल इसे संसाधित करता है और अनुमोदित मानदंडों के आधार पर, इंडेंटिंग इकाई में तैनाती के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करता है।  इंडेंटिंग इकाई को शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार के दस्तावेजों को सत्यापित करने के साथ-साथ पोर्टल के माध्यम से उमीदवार की जोइनिंग देनी होगी। इसके अलावा, पोर्टल के माध्यम से उम्मीदवार की आईडी कार्ड की पूरी जानकारी और पदनाम इत्यादि जारी करना भी शामिल हैं।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad

Faridabad News

Faridabad-DC-Order

haryana

Haryana News

india

India News

Post A Comment:

0 comments: