Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा "दिव्यांग समाज का अभिन्न अंग हैं ,सबसे बड़ा पुण्य का काम है इनकी सेवा करना"

Union-Minister-Krishnapal-Gurjar-said-Divyangs-are-an-integral-part-of-the-society-the-biggest-virtue-is-to-serve-them
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
Union-Minister-Krishnapal-Gurjar-said-Divyangs-are-an-integral-part-of-the-society-the-biggest-virtue-is-to-serve-them

चंडीगढ़: हरियाणा के केंद्रीय भारी उद्योग एवं उर्जा राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि दिव्यांगजनों की सेवा करना सबसे बड़ा पुण्य का कार्य है। दिव्यांग समाज का अभिन्न अंग हैं। सरकार का लक्ष्य है कि प्रत्येक दिव्यांग को हरेक क्षेत्र में बराबरी का दर्जा देकर सशक्त बनाया जाए। गुर्जर आज सेक्टर-8 फरीदाबाद में डा. सूरज प्रकाश आरोग्य केंद्र में भारत विकास परिषद तथा रोटरी क्लब दिल्ली साउथ सेंट्रल व रोटरी क्लब पूना डाउन टाउन के संयुक्त तत्वावधान में दिव्यांगजनों के लिए कृत्रिम अंग वितरण शिविर में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।

केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि दिव्यांगों के उत्थान की आवश्यकता है ताकि यह समाज में अपना अहम योगदान दे सकें। उन्होंने कहा कि पहले दिव्यांगों को विकलांग के नाम से जाना जाता था, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विलांग को एक नया नाम दिव्यांग दिया। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा दिव्यांगों के लिए विभिन्न योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं, जिसके तहत दिव्यांगों को मोटराइज साइकिल, मूक बधिरों के लिए सुनने व बोलने में सक्षम बनाने वाले यंत्र, सहायक उपकरण तथा कृत्रिम अंग प्रदान किए जाते हैं। 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग तथा बीपीएल परिवारों के दिव्यांगों को निशुल्क सहायक यंत्र प्रदान करने की योजना भी चलाई जा रही है।

 गुर्जर ने कहा कि आज इस शिविर में दिव्यांग जनों को वितरित किए जा रहे कृत्रिम हाथ को अमेरिका से आयात किया गया है, जिनकी बाजार में कीमत लगभग एक लाख रुपए तक है। इसका वजन भी लगभग 400 ग्राम तक है, जिसके कारण इन कृत्रिम अंगों को इस्तेमाल करना दिव्यांगजन के लिए आसान रहता है। उन्होंने कहा कि इस तरह का यह पहला शिविर आयोजित किया गया है, जिसमें अमेरिकन प्रौद्योगिकी से बनाए गए कृत्रिम अंग प्रदान किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजन सरकार द्वारा समय-समय पर आयोजित किए जाते रहेंगे, ताकि कोई भी दिव्यांग लाचार न रहे। इस प्रकार के आयोजनों से दिव्यांगों की सेवा करने का मौका मिलता है।

शिविर में पधारने पर संस्था के प्रतिनिधियों ने केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर को पटका पहनाकर उनका स्वागत अभिनंदन कर कार्यक्रम में पधारने पर आभार व्यक्त किया। शिविर में लगभग 400 लाभार्थियों को कृत्रिम हाथ वितरित किए गए। इस शिविर में पंजाब, हरियाणा, हिमाचल व उत्तर प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से आए दिव्यांगों को कृत्रिम अंग प्रदान किए गए। शिविर में प्रशिक्षिक शेख हसन ने दिव्यांगों को वितरित किए गए कृत्रिम हाथ को इस्तेमाल करने का प्रशिक्षण भी दिया।इस अवसर पर रोटरी क्लब के डी.जी. अनूप मित्तल, सीआईडी हरियाणा के ए.डी.जी.पी. आलोक मित्तल, सिविल सर्जन डा. विनय गुप्ता, दिनेश गोयल, कार्यक्रम संयोजक मुकेश, लाभार्थी अनिष्का रावत, विरेंद्र, सहित अन्य दिव्यांगजन व समाजसेवी मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad

Faridabad News

haryana

Haryana News

india

India News

news

Post A Comment:

0 comments: