Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

कैथल में प्लाटों की अवैध पुनर्विक्रय के आरोप में पटवारी निलंबित

हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
Patwari-suspended-for-illegal-resale-of-plots-in-Kaithal

नई दिल्ली: हरियाणा, कैथल के Deputy commissioner प्रदीप दहिया ने सोमवार को बट्टा गांव राजस्व सर्कल के एक पटवारी को निलंबित कर दिया और एक कानूनगो को कारण बताओ नोटिस जारी किया, कथित तौर पर साइट का दौरा किए बिना एक भूमि के उत्परिवर्तन के लिए। इंदिरा आवास योजना के 90 हितग्राहियों को बट्टा गांव में मूल मालिक से अधिग्रहण कर भूमि आवंटित की गई थी।

इस बीच, कैथल के पुलिस अधीक्षक मकसूद अहमद ने जिलाधिकारी के आदेशों की कथित रूप से अनदेखी करने के लिए कलायत के एसएचओ को पुलिस लाइन भेज दिया है, जिसमें उन्हें पांच लोगों - एक विक्रेता और चार खरीदारों के खिलाफ मामला दर्ज करने के लिए कहा गया था। एसएचओ ने सिर्फ विक्रेता के खिलाफ मामला दर्ज किया है। Deputy commissioner दहिया ने कहा कि पटवारी जिनका नाम दिलबाग सिंह को साइट पर आए बिना गलत म्यूटेशन करने के लिए निलंबित कर दिया गया था क्योंकि पिछले 30 वर्षों से उस साइट पर एक कॉलोनी मौजूद थी। उन्होंने कभी गिरदावरी का रिकॉर्ड अपडेट नहीं किया। 

कानूनगो हेमंत कुमार को भूमि और दस्तावेजों की वास्तविक स्थिति की पुष्टि किए बिना अनुमोदन के लिए कारण बताओ नोटिस दिया गया है। डीसी ने कहा, "म्यूटेशन को सत्यापित करने से पहले भूमि की स्थिति और दस्तावेज की जांच करना उनका कर्तव्य था," उन्होंने कहा कि वे अब इस म्यूटेशन को रद्द कर देंगे और हरियाणा सरकार के नाम पर म्यूटेशन करवाएंगे। एसपी ने कहा कि एसएचओ ने एक व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया था, जबकि पांच लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करना आवश्यक था। उन्होंने कहा, "मैंने उसे पुलिस लाइन भेज दिया है और उसके खिलाफ जांच शुरू कर दी गई है।"

कैथल जिले के बट्टा गांव में एक 17 कनाल और चार मरला भूमि, जिसे इंदिरा आवास योजना के लिए अधिग्रहित किया गया था, को कथित तौर पर पिछले मालिक द्वारा बार-बार बेचा गया था, जिनसे सरकार ने 1984 में इस भूमि का अधिग्रहण किया था। दिलचस्प बात यह है कि जिन परिवारों को भूखंड 100 गज आवंटित किए गए थे जो पिछले 30 वर्षों से वहां रह रहे हैं। कैथल के सीटीएम गुलजार अहमद की रिपोर्ट के बाद मामला सामने आया, जिन्होंने निवासियों की शिकायत के बाद कैथल डीसी के निर्देश पर जांच शुरू की। जांच में संकेत मिला कि सरकार ने जमीन का अधिग्रहण किया था, लेकिन लाभार्थियों के नाम पर म्यूटेशन नहीं किया गया। डीसी ने खरीदारों और विक्रेताओं सहित पांच लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया था। — TNS

कानूनगो को नोटिस

बट्टा ग्राम राजस्व मंडल के एक पटवारी को निलंबित कर दिया गया था और एक कानूनगो को कथित तौर पर बिना साइट का दौरा किए एक भूमि के उत्परिवर्तन के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था। इंदिरा आवास योजना के 90 हितग्राहियों को बट्टा गांव में मूल मालिक से अधिग्रहण कर भूमि आवंटित की गई थी।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

haryana

Haryana News

india

India News

Post A Comment:

0 comments: