Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

बेटी से दुष्कर्म मामले के आरोपी की 13 साल की सजाको अदालत ने रखा बरकरार

13-year-term-to-man-for-raping-daughter-upheld
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
13-year-term-to-man-for-raping-daughter-upheld

नई दिल्ली: पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने यह स्पष्ट कर दिया है कि सबूतों को पढ़ा जाना चाहिए और यह देखने के लिए कि क्या विश्वसनीयता हो सकती है, इस पर पूरी तरह से विचार किया जाना चाहिए। वर्तमान मामले में, पिता द्वारा अपनी बेटी के साथ बलात्कार का शर्मनाक और घिनौना कृत्य करने पर पितृत्व के सभी मापदंडों को बदनाम किया गया था। जस्टिस रितु बाहरी और जस्टिस अशोक कुमार वर्मा, पंजाब और हरियाणा HC न्यायमूर्ति रितु बाहरी और न्यायमूर्ति अशोक कुमार वर्मा की खंडपीठ ने जून 2016 में कुरुक्षेत्र के अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश (महिलाओं के खिलाफ जघन्य अपराधों के लिए विशेष न्यायालय) द्वारा 13 साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई गई एक पिता द्वारा दायर अपील को खारिज कर दिया। पीठ के समक्ष तर्क यह था कि अभियोक्ता मुकर गई और उसने अपनी जिरह में शिकायत की सामग्री से इनकार किया।

बेंच के लिए बोलते हुए, न्यायमूर्ति वर्मा ने कहा, "बच्चे अपने पिता को सामाजिक-नैतिक नियमों को निर्धारित करने और उन्हें लागू करने के लिए देखते हैं। वे शारीरिक और भावनात्मक दोनों तरह से सुरक्षा की भावना प्रदान करने के लिए अपने पिता की ओर देखते हैं। लेकिन वर्तमान मामले में, पिता द्वारा पितृत्व के इन सभी मापदंडों को तब बदनाम किया गया जब उसने अपनी ही बेटी के साथ बलात्कार का शर्मनाक और घिनौना कृत्य किया, ”जस्टिस वर्मा ने कहा। अभियोक्ता के मुकर जाने की दलीलों का हवाला देते हुए, न्यायमूर्ति वर्मा ने कहा कि उसने अपने पिता द्वारा दो बार बलात्कार या यौन उत्पीड़न की गवाही दी। उसने शुरुआत में सीआरपीसी की धारा 164 के तहत अपने बयान में मजिस्ट्रेट के सामने और फिर ट्रायल कोर्ट के समक्ष गवाह बॉक्स में ऐसा किया। अपीलकर्ता/आरोपी द्वारा बेटी द्वारा गंभीर आरोप लगाने के पीछे एक उचित स्पष्टीकरण प्रस्तुत नहीं किया गया था।

उसने अपने मुख्य परीक्षा में अभियोजन पक्ष के मामले का विधिवत समर्थन किया, लेकिन जिरह में मुकर गई। “अदालत को बहुत सावधान रहना होगा, क्योंकि प्रथम दृष्टया, एक गवाह जो अलग-अलग समय पर अलग-अलग बयान देता है, उसे सच्चाई की कोई परवाह नहीं होती है। न्यायमूर्ति वर्मा ने कहा कि यह पता लगाने के लिए कि क्या इसके साथ कोई भार जोड़ा जाना चाहिए, उनके साक्ष्य को पढ़ा जाना चाहिए और समग्र रूप से माना जाना चाहिए।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

haryana

Haryana News

india

India News

Post A Comment:

0 comments: