Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

सीनियर सिटीजन क्लब में सुभाष चंद्र बोस जी की जयंती पर लोगों ने किया नमन

Subhash-Chandra-Bose-Jayanti
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

फरीदाबाद , 23 जनवरी 2022 - नेताजी की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाते हुए  सेक्टर-21ए के सीनियर सिटीजन क्लब में सुभाष चंद्र बोस जी  की जयंती पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। वार्ड-19 में वार्ड प्रमुख  शालिनी मंगला की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में आजाद हिन्द फौज के संस्थापक सुभाष चंद्र बोस को श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया । जिसमें सेक्टर-21ए आरडब्लूयए ईस्ट के प्रधान अशोक नेहरा और उनकी टीम सहित कई सेक्टर के लोग मौजूद रहे। 

इस अवसर पर मौजूद लोगों ने नेताजी की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाते हुए  स्वतंत्रता दिवस के वीरों का इतिहास और उनकी शौर्य गाथाएं की जानकारी साझा  की । इस मौके पर कार्यक्रमों के दौरान तिरंगे को नमन कर राष्ट्र गीत और राष्ट्र गान भी गाया गया और आजाद हिंद फौज के तराने, सुभाष जी..सुभाष जी, कदम कदम बढाए जा गीत और सुभाष चन्द्र बोस पर बनी  रागनियों को सुनकर लोग नेताजी को याद कर भावुक हो उठे । कार्यक्रम के दौरान वार्ड-19 की  वार्ड प्रमुख  शालिनी मंगला ने कहा कि आज भारतवासी संपूर्ण विश्व में स्वतंत्रता के महानायक सुभाष चन्द्र बोस को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए उन के राष्ट्र के प्रति समर्पण के कृतज्ञ हैं। सुभाष चंद्र बोस ने देश को स्वतंत्रता प्राप्त करवाने के लिए अपना सर्वस्व बलिदान कर दिया। सुभाष चन्द्र बोस जैसा अद्वितीय राष्ट्रभक्त देश के लिए पुनः मिलना सरल नहीं हैं। उन्होंने अपने देशप्रेम से करोड़ो भारतीयों को स्वतंत्रता प्राप्त करने के स्वतंत्रता के आंदोलन में जोड़ा। इस मौके पर सेक्टर-21ए आरडब्लूयए ईस्ट के प्रधान अशोक नेहरा ने कहा कि देश आजादी के 75 वें वर्ष के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है नेताजी ने आजाद हिन्द फौज के सर्वोच्च सेनापति की हैसियत से स्वतंत्र भारत की अस्थायी सरकार बनाई, जिसे कोरिया, चीन, जर्मनी, जापान, इटनी और आयरलैंड समेत नौ देशों ने मान्यता भी दी । उनका नारा 'तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हे आजादी दूंगा' भारत का राष्ट्रीय नारा बन गया है । देश को अंग्रेजों से आजाद करने के लिए आजादी के महानायक नेताजी ने आजादी की इस लड़ाई में महत्वपूर्ण योगदान दिया ।

कार्यक्रम में ब्रिगेडियर एनएन माथुर ने कहा कि सुभाष चंद्र बोस के क्रांतिकारी विचारों से प्रभावित होकर अनगिनत युवा आजाद हिंद फौज में सम्मिलित हुए और देश की आजादी में अपना योगदान दिया। नेता जी के विचार कि एक सैनिक के रूप में आपको हमेशा तीन आदर्शों को संजोना और उन पर जीना होगा : सच्चाई, कर्तव्य और बलिदान। जो सिपाही हमेशा अपने देश के प्रति वफादार रहता है, जो हमेशा अपना जीवन बलिदान करने को तैयार रहता है, वो अजेय है। यदि तुम भी अजेय बनना चाहते हो तो इन तीन आदर्शों को अपने ह्रदय में समाहित कर लो, आज भी लाखों लोगों को प्रेरित करते हैं। कार्यक्रम में  सेक्टर-21ए आरडब्लयूए के जनरल सक्रेटरी अजय लाल मलिक सेक्टर-21सी से संदीप मंगला विकास जोशी सेक्टर-21डी के  जेपी शर्मा, विशाल सचदेवा ,एसके दत्ता ,दिनेश चौहान ,आत्मा राम छाबड़ा ,कुलदीप चपराना सहित काफी संख्या में लोग मौजूद रहे।



फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: