Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

आंगनवाड़ी वर्कर्स एवं हैल्पर्स की हड़ताल 50वें दिन जारी धरना स्थल पर ही मनाया गणतन्त्र दिवस

republic-day
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)



भिवानी, 26 जनवरी 2022 - आगंनबाडी कर्मीयों ने आज 50 वे दिन हड़ताल करके जिला उपायुक्त कार्यालय के सामने ही गणतंत्र दिवस मनाया व घण्टाघर तक प्रदर्शन करते शहीद मदनलाल ढिगडा व नेकी राम शर्मा को श्रद्वांजलि अर्पित की। आज के हड़ताल व धरने की अध्यक्षता ईश्वर देवी व सचांलन प्रिया शर्मा ने किया। सविधान की प्रस्तावना पर सीआइटीयू के रतन जिन्दल व एच.जी.वी.एस के सचिव माःनन्दकिशोर ने जानकारी देते हुए संविधान की महत्वता की जरुरत पर प्रकाश डाला। राज्य कमेटी के फैसले अनुसार झन्डा फहराया व महा पुरुषों स्नतन्त्रता सैनानियों पर पुष्प अर्पित किया व धटां घर तक प्रदर्सन किया मदनलाल धींगडा व नेकीराम शर्मा की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किये। 

ईशवर देवी, सुदेश, रीटा, बबली व अन्य आगंनबाडी नेताओं ने कहा कि राज्य सरकार ने 24 जनवरी को मीडिया में वर्करों व हैल्परों के बारे अलग-अलग राज्यों के मानदेय के आंकड़े रखकर लोगों को भ्रमित करने की कोशिश है जोकि सत्य नहीं है। सरकार ने दावा किया है कि हरियाणा में वर्कर व हेल्पर को मानदेय देने के मामले में दूसरे नंबर पर है। हम तथ्यों के आधार पर बताना चाहते हैं कि हरियाणा दूसरे पर नहीं  5वें नंबर पर है। पांडिचेरी व तमिलनाडु में वर्कर व हैल्पर को कर्मचारी का दर्जा मिला हुआ है। पांडेचेरी में वर्कर व हैल्पर का मानदेय क्रमशः 19480 व 13330, तेलंगाना में 13650 व 7800, तमिलनाडु में 13453 व 7720, केरल में 13000 व 8750 (1000,500 घोषित), मध्य प्रदेश में 10000 व 5000 रूपये मिल रहा है। इसी प्रकार रिटायरमैंट लाभ प. बंगाल में 3 लाख रूपये वर्कर व हैल्पर को मिल रहा है। केरल में कईं सालों से 1 लाख व 75000, कर्नाटक में भी यही, महाराष्ट्र, पंजाब, आन्ध्र प्रदेश, तेलंगाना आदि राज्यों में 1 लाख 50 हजार कईं सालों से मिल रहा है। राज्यों में आमदन के मामले में हरियाणा प्रतिव्यक्ति आय के हिसाब से देश में प्रथम स्थान पर है। जबकि राज्यों में आमदन के हिसाब से पांडीचेरी 6वें, तमिलनाडु 8वें, केरल 9वें, तेलंगाना 12वें, मध्य प्रदेश 27वें स्थान पर है। आमदन के हिसाब से खर्च भी अधिक होते हैं, यह सरकार अच्छे से जानती है। 

वर्कर्स व हैल्पर्स केवल वही मांग रहे हैं जो 4 साल पहले सरकार घोषत कर चुकी है।उन्होने बताया  कि राज्य में जो मानदेय पहले से मिल रहा है उसका सरकार ने जिक्र किया है। वह बताए कि उसके बाद माननीय प्रधानमंत्री ने सिंतबर 2018 में मानदेय में वर्करों के 1500 और हैल्परों का 750 रूपये की बढ़ौतरी दी थी। पिछले 4 साल से केंद्र सरकार से यह पैसा हरियाणा सरकार ले रही है उसे वर्करों व हैल्परों को क्यों नहीं दे रही। राज्य के मुख्यमंत्री ने स्वयं 6 मार्च 2018 को विधानसभा में घोषणा की थी कि वर्करों को राज्य सरकार की आऊटसोर्स पॉलिसी में ठेका कर्मचारी की अर्धकुशल-अकुशल की श्रेणी की मान्यता देकर उनके बराबर मानदेय मिलेगा व इसे महंगाई भत्ता के साथ जोड़ा जाएगा। इसमें 10 साल की सेवा से अधिक पर अर्धकुशल का मानदेय तय हुआ था और इससे कम सेवा पर अकुशल का मानदेय। यही नहीं सरकार ने दो किस्त महंगाई भते की भी 2019 में जोेड़ी थी। लेकिन अब राज्य सरकार इस निर्णय से पीछे हट रही है। हाल ही में सरकार ने कौशल विकास निगम के तहत ठेका कर्मचारियों की राज्य में तीन कैटेगरी बनाकर वेतन तय किए हैं जिसमें अर्धकुशल ठेका कर्मचारी का वेतन 15763-19272 रूपये व अकुशल कैटेगरी का 14330-17520 रूपये  है। दो साल से प्रत्येक वर्कर के हिसाब से 8000 रूपये केन्द्र सरकार से राज्य सरकार मोबाईल खरीदने के लिए लेकर बैठी है। यह राशि 20 करोड़ 8 लाख रूपये बनती है। सरकार मोबाईल नहीं दे रही और वर्करों से आनलाईन काम का दबाव बना रही है।

सरकार को इस बारे जवाब देना चाहिए। मुख्यमंत्री ने स्वंय 29 दिसंबर 2021 को यूनियनों के साथ बातचीत में वायदा किया था कि आंगनवाड़ी वर्करों व हैल्परों को आशा वर्कर्स की तर्ज पर 3 लाख रूपये एक्सग्रेशिया दिया जाएगा, जो नहीं दिया गया। होंने सरकार आन्दोलन को खत्म करने के लिए वर्करों व हैल्परों कोे सेवा से बर्खास्त कर रही है, मुकदमें दर्ज कर रही है। कोविड की डयूटी के दौरान किए गए काम के 1000 रूपये एकमुश्त राशि जारी करने और जो रिटायरमैंट लाभ 1 लाख व 50 हजार की घोषणा की है। 2 जनवरी और 12 जनवरी को विभाग की ओर से पत्र जारी करके निर्देश दिए गए हैं कि यह लाभ केवल उन वर्करों व हैल्परों को मिलेगा जो हड़ताल पर नहीं है, घौर निंदनीय है और गैरकानूनी है और सरकार की बौखलाहट को ही दर्शाता है। इस प्रकार की कार्यवाही से आन्दोलन कमजोर होने की बजाय और ज्यादा मजबूत हो रहा है। 

धरने में रतन जिन्दल, नरेश शर्मा, फूल चन्द, सुखदेव सिहं ,अनिल कुमार, महाबीर भवन निर्माण, सुखबीर डाला, ईश्वर देवी, सुदेश प्रेम नगर, प्रिया शर्मा, दर्शना, किरण, बबीता, सरिता, रीटा चागं, बबली मिताथल, अनिता, मन्जू, प्रोमिला बामला, उषा कैरु, अर्चना, बाला बीना गुजरानी, शरोज नाथुवाश, राजबाला निनान ,सुमन सैय, कमलेश बडेसरा, मूर्ति सुमित्रा धनाना, प्रेम तिगडाना, खरक कलाँ, महिला समिति की अनुराधा, बिमला घणघस, मनरेगा नेता उपासना आदि शामिल हुए।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: