Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

किसान मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर 31 जनवरी तक करवाएं अपनी फसलों का पंजीकरण

Meri-fasal-mera-byora
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

पलवल, 21 जनवरी। उपायुक्त कृष्ण कुमार ने बताया कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा कई तरह की योजनाओं शुरू की गई है। इन्हीं योजनाओं में से एक योजना मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल के माध्यम से किसानों को लाभांवित किया जा रहा है। सरकार की ओर से मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण चल रहा है।  

उन्होंने बताया कि किसान अपनी फसलों का पंजीकरण फसल डॉट हरियाणा डॉट जीओवी डॉट इन पोर्टल पर जाकर करवा सकते हैं। स्वयं ऑनलाइन या नजदीकी अटल सेवा केंद्र पर जाकर पंजीकरण करा सकते हैं। इसके लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा टोल फ्री नंबर-1800-180-2117 भी जारी किया गया है। 

उपायुक्त ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इसके अंतर्गत किसान अपनी खेती का पूरा विवरण ऑनलाइन पोर्टल पर सबमिट कर सकते हैं, जिससे समय पर सरकार के द्वारा इन्हें लाभ पहुंचाया जा सके। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार ने मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल के तहत किसानों द्वारा फसल का पंजीकरण का कार्य शुरू किया है, जिसकी अंतिम तिथि 31 जनवरी 2022 निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि जो किसान पोर्टल पर रबी सीजन की फसलों का रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं, वे 31 जनवरी तक अपनी रबी की फसलों का ब्यौरा इसमें दर्ज करवा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि सरकार ने प्रत्येक किसान की फसल का पंजीकरण मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर करवाना अनिवार्य किया हुआ है। इसका उद्देश्य किसानों को फसल बेचने में सुविधा पहुंचाने के साथ-साथ विभिन्न योजनाओं का सीधे लाभ भी देना है। उन्होंने कहा कि किसान अब 31 जनवरी 2022 तक फसल का विवरण अपलोड करवा सकते हैं। उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि वे जल्द से जल्द पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना सुनिश्चित करें।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: