Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

गणतंत्र दिवस- खेल राज्य मंत्री संदीप सिंह ने फरीदाबाद में फहराया तिरंगा

Haryana-Sport-Minister-Sandeep-Singh
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

फरीदाबाद, 26 जनवरी। हरियाणा सरकार के खेल राज्य मंत्री संदीप सिंह ने सेक्टर-12 के हेलीपैड ग्राउंड में जिला स्तरीय 73वें गणतंत्र दिवस समारोह पर राष्ट्रीय झंडा फहराया। इससे पूर्व उन्होंने शहीद स्मारक पर जाकर शहीदों को पुष्प चक्र अर्पित कर सलामी दी।

 खेल मंत्री संदीप सिंह ने राष्ट्रीय झण्डा फहराकर  परेड का निरीक्षण किया। तत्पश्चात उन्होंने लोगों को राष्ट्र के नाम संदेश दिया। इसके उपरांत परेड की सलामी ली और राष्ट्रीय कार्यक्रमों व विभिन्न विभागों और समाजसेवी संस्थाओं तथा की दोगी द्वारा निकाली गई झांकियों का आनंद लिया।

  मंच संचालन डीईपीआरओ राकेश गौतम ने किया। गणतंत्र दिवस समारोह में  जिला फरीदाबाद में बेहतर कार्य करने वाले लोगों और सरकारी अधिकारियों कर्मचारियों को भी सम्मानित किया।

  खेल राज्य मंत्री संदीप सिंह ने राष्ट्र के नाम संबोधन में गणतंत्र दिवस समारोह में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज पूरे देश में हर्ष और उल्लास के साथ में 73वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। इस अवसर पर आज यहां राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए मेरे लिए सौभाग्य की बात है। मैं सभी लोगों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं।

उन्होंने कहा कि देश में 1950 में आज के दिन ही हमारा संविधान लागू हुआ था। इस संविधान बनाने में 2 वर्ष 11 माह 18 दिनों का समय लगा।  इसी संविधान के कारण हम सभी को सम्मान न्याय, स्वतंत्रता एवं समानता का अधिकार मिला है। आज इस अवसर हम सब पर बाबा साहेब डाँ भीमराव अम्बेडकर सहित संविधान सभा के तमाम सदस्यों को नमन करते हैं। खेल राज्य मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि इस मौके पर देश की आजादी के लिए अपने प्राणों को न्यौछावर करने वाले सभी ज्ञात अज्ञात शहीदों के साथ-साथ उन जांबाज जवानों को भी सलाम करते हैं जिन्होंने आजादी के बाद देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों की बाजी लगा दी। उन्होंने कहा कि आजादी की लड़ाई में प्रदेश का अहम योगदान रहा है। आज भी हरियाणा के नौजवान सेना में भर्ती होना गौरव की बात साथ समझते हैं। यही कारण है कि भारतीय सेना का हर 10वां जवान हरियाणा से संबंध रखता है। हरियाणा में सरकार द्वारा शहीद हुए सैनिकों और अर्धसैनिक बलों की अनुदान राशि ₹30 लाख रुपये की धनराशि से बढ़ाकर ₹50 लाख रुपये कर दी गई है। इसी प्रकार आईईडी ब्लास्ट में शहीद होने पर अनुग्रह राशि ₹20 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये कर दी गई है। उन्होंने कहा कि आतंकवादियों से मुठभेड़ या किसी अन्य घटना के दौरान घायल हुए सैनिकों और अर्धसैनिक बलों के जवानों की अनुग्रह राशि निःशक्तता के आधार पर बढाकर 35 लाख रुपये, 25 लाख रुपये और 15 लाख रुपये की गई है। सरकार ने सैनिकों के कल्याण के लिए 8 जिलों में एकीकृत सैनिक सदन बनाने का निर्णय लिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने पिछले लगभग पौने आठ साल के कार्यकाल में कई ऐसे निर्णय लिए, जिनसे न केवल भारत की प्रति दुनिया का नजरिया बदला, बल्कि एक शक्तिशाली देश के रूप में हमारी पहचान बनी। केंद्र सरकार ने जम्मू एण्ड कश्मीर के अनुच्छेद 370 व धारा 35-ए को हटाने, नागरिकता संशोधन कानून बनाने, तीन तलाक पर प्रतिबंध लगाने, अयोध्या में भगवान श्री राम की भव्य मंदिर निर्माण कार्य करवाने समेत अनेक ऐतिहासिक कदम उठाए हैं।


    हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में मौजूदा सरकार 'सबका साथ- सबका विकास' के मूल मंत्र पर प्रदेश की हर क्षेत्र में समान विकास करवाने के लिए प्रयासरत है। आज हरियाणा की गिनती देश के सर्वाधिक विकसित राज्यों में होती है। हरियाणा देश का पहला राज्य है जहां पढी लिखी पंचायतें हैं। ग्रामीण क्षेत्रों को डिजिटल बनाने के लिए 'ग्राम दर्शन पोर्टल' पर 6197 ग्राम पंचायतों को डिजिटल डाटा उपलब्ध है। ग्रामीणों को उनकी संपत्ति का मालिकाना हक देने के लिए गांवों को लाल डोरा मुक्त किया जा रहा है। जिसमें 6309 गांवों को कवर किया जा चुका है। प्रदेश के हर व्यक्ति को उनके घर द्वार पर ही सरकार की योजनाओं व सेवाओं का लाभ


मिले, इसके लिए विभिन्न विभागों की योजनाओं व सेवाओं को ऑनलाइन किया जा रहा है। 'मेरा परिवार मेरी पहचान' कार्यक्रम के तहत सभी परिवारों के परिवार पहचान पत्र बनाए जा रहे हैं। प्रदेश में गरीब परिवारों का जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिए 'मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना' चलाई जा रही है। इसके तहत गरीब परिवारों की पहचान करके उनके वार्षिक आय कम से कम ₹180000 की जाएगी। इस योजना के तहत अब तक ₹149000 परिवारों की पहचान की गई है। मार्च 2022 तक एक लाख परिवारों के उत्थान का लक्ष्य है। प्रदेश में बीपीएल परिवारों की वार्षिक आय सीमा ₹120000रुपये से बढ़ाकर ₹180000 की गई है ताकि ज्यादा से ज्यादा गरीब परिवारों को गरीब परिवार कल्याण से जुड़ी योजनाओं का लाभ मिल सके।


    प्रदेश में 'मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना' के तहत बीपीएल परिवारों को ₹6000 रुपये वार्षिक सहायता दी जा रही है और उन्हें मुफ्त में राशन दिया जा रहा है। रेहड़ी फड़ी वालों को भी अपना काम शुरू करने के लिए 'प्रधानमंत्री का स्व निधि योजना' के तहत ₹10000 रुपये की धनराशि का ऋण मुहैया करवाया जा रहा है।

खेल राज्य मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान पूरी दुनिया के लिए एक बड़ी चुनौती बनकर सामने आई है। इस महामारी से लड़ने के लिए किए जा रहे टीकाकरण में भारत विश्व के पहले स्थान पर है हरियाणा में युद्ध स्तर पर टीकाकरण किया जा रहा है। 18 वर्ष से अधिक आयु के शत-प्रतिशत लोगों को पहली डोज और उन 79 प्रतिशत लोगों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। वही 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों को भी टीकाकरण किया जा रहा है। प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के तहत पात्र लघु और सीमांत किसानों को ₹6000 रुपये की धनराशि प्रति वार्षिक सहायता दी जा रही है। प्रदेश में सरकार ने पिछले 7 सालों में कुछ कुल 67 नए महाविद्यालय खोले गए जिनमें से 42 लड़कियों के लिए खोले गए हैं।

राज्य मंत्री सन्दीप सिंह ने कहा कि प्रदेश के खिलाड़ियों ने ओलंपिक व अन्य अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में  पदक जीतकर देश व प्रदेश का नाम रोशन किया है। यह सब हमारे खिलाड़ियों की लगन व मेहनत और सरकार की खेल नीति का सुपरिणाम है। टोक्यो ओलंपिक में कुल 7 पदकों में से 3 पदक हरियाणा के खिलाड़ियों ने जीते हैं। हॉकी में कांस्य पदक जीतने वाली टीम में दो खिलाड़ी हरियाणा के है। हरियाणा पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को पुरस्कार के रूप में देश में सर्वाधिक नगद राशि देता है। ओलंपिक की तैयारी के लिए पांच लाख रुपये की एडवांस राशि देने वाला देश का पहला राज्य है। अंत में उन्होंने सभी को पुन: गणतंत्र दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी और उन्होंने कहा कि राष्ट्र - स्वाभिमान के मौके पर हम देश व प्रदेश के नव निर्माण में अपने पूरे सामर्थ्य से जूट जाने का संकल्प लें ताकि हमारा भारत एक बार फिर वही भारत बन सके , जिसके गौरव और वैभव की कहानियां हम अक्सर सुनते आए हैं। साथ ही हम राष्ट्र की एकता और अखंडता को बनाए रखने का संकल्प दौहराएं।

 गणतंत्र दिवस समारोह में विधायक नरेंद्र गुप्ता, विधायक राजेश नागर, भाजपा के जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, हरियाणा महिला आयोग के अध्यक्ष रेनू भाटिया, पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा, उपायुक्त जितेन्द्र यादव, एमसीएफ कमीशनर यशपाल, सीजेएम यशिका यादव, सीजेएम मंगलेश कुमार चौबे, एडीसी सतबीर मान, एसडीएम परमजीत चहल, सीटीएम नसीब कुमार,डीसीपी मुकेश मल्होत्रा, जिला शिक्षा अधिकारी सहित कई गणमान्य नागरिक व स्वतंत्रता सेनानी तथा वीरांगनाएं उपस्थित रही।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: