Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

बंधवाड़ी में बनाए जाने वाले वेस्ट टू एनर्जी प्लांट का CM ने किया शिलान्यास

Haryana-CM-At-Gurugram
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

चंडीगढ़, 10 दिसंबर- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि जीवन को आसान बनाने मे जिन चीजों की आवश्यकता होती है उनमें स्वच्छता प्रमुख है और इसी उद्देश्य के तहत आज प्रदेश सरकार ने ‘कचरे से कंचन‘ बनाने की प्रक्रिया पर कार्य शुरू कर दिया है।मुख्यमंत्री आज गुरुग्राम के सेक्टर-14 में नगर निगम की दो परियोजनाओं का शिलान्यास करने उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने आज नगर निगम के कार्यालय तथा बंधवाड़ी में बनने वाले वेस्ट टू एनर्जी प्लांट का शिलान्यास किया। नगर निगम का कार्यालय भवन गुरूग्राम के सेक्टर-14 में व्यापार सदन वाले क्षेत्र में बनाया जाएगा।

इस अवसर पर केंद्रीय सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन राज्य मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह, परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा भी उपस्थित रहे। उन्होंने बंधवाड़ी में बनने वाले वेस्ट टू एनर्जी प्लांट का उल्लेख करते हुए कहा कि इस प्लांट के स्थापित होने से गुरुग्राम जिला दुनिया के सुंदर शहरों की श्रेणी में शामिल होने की दिशा में अग्रसर हुआ है। उन्होंने कहा कि ईको ग्रीन द्वारा स्थापित किया जाने वाले इस वेस्ट टू एनर्जी प्लांट का निर्माण कार्य 2 साल में पूरा किए जाने की योजना है। इस 15 मेगावाट क्षमता के प्लांट से रोजाना 6 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन होगा। धीरे-धीरे जैसे-जैसे आबादी बढ़ेगी प्लांट की क्षमता को भी बढ़ाया जाएगा। प्रदेश के सोनीपत में 10 मेगावाट क्षमता से कचरे से बिजली का उत्पादन किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ईकोग्रीन द्वारा प्लांट की क्षमता को 15 मेगावाट से बढ़ाकर 25 मेगावाट क्षमता बढ़ाने के लिए आवेदन किया गया है, जिसकी प्रक्रिया जारी है। प्लांट की क्षमता बढ़ने से और अधिक कूड़े का निष्पादन किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत आमजन का आह्वान करते हुए स्वच्छता को आभूषण बताया है। उन्होंने कहा कि ईज ऑफ लिविंग में रहन-सहन के तरीके को अच्छा बनाने में जिन चीजो का महत्वपूर्ण योगदान है उनमें स्वच्छता भी शामिल है । स्वच्छता सामूहिक रूप से समाज की जिम्मेवारी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नगर निगम कार्यालय अत्याधुनिक सुविधाओं से सुस्सजित होगा, जिसके निर्माण में 117 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी। यह भवन 2 एकड़ भूमि में तैयार किया जाएगा, जिसमें व्यापार भवन भी बनाया जाएगा। नगर निगम के 11 मंजिला भवन में 600 लोगों के बैठने की क्षमता का सभागार भी बनाए जाने की योजना है। इससे पूर्व केन्द्रीय राज्य मंत्री एवं गुरुग्राम के सांसद राव इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि वेस्ट टू एनर्जी प्लांट के चालू होने के बाद दोनों शहरों गुरुग्राम व फरीदाबाद की कचरे की समस्या दूर होगी तथा लोगों के जीवन स्तर में सुधार आएगा।

इस अवसर पर गुरुग्राम के विधायक श्री सुधीर सिंगला, सोहना के विधायक श्री कुंवर संजय सिंह, गुरुग्राम की मेयर श्रीमती मधु आजाद, फरीदाबाद की मेयर सुमनबाला, जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सुधीर राजपाल, गुरुग्राम के उपायुक्त डा. यश गर्ग सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: