Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

Faridabad- कचरा मुक्त दिवस, '31 दिसम्बर, याद है ना!’

Faridabad-Sps-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

फरीदाबाद, 22 दिसम्बर। निगमायुक्त का नारा '31 दिसम्बर, याद है ना!’ कचरा मुक्त दिवस के तहत मार्निंग हेल्थ क्लब फरीदाबाद द्वारा आज सैक्टर-12 टाऊन पार्क से लेकर सैक्टर-15ए मोड़ तक सड़क के दोनों तरफ सफाई अभियान चलाकर सफाई की गई। इसके साथ ही जिला प्रशासन द्वारा रविवार, 26 दिसम्बर को “रन फॉर यूनिटी” के तहत होने वाली मैराथन दौड़ के तहत शरीर को स्वस्थ रखने और मैराथन में हिस्सा लेने के लिए मार्निंग हेल्थ क्लब फरीदाबाद द्वारा रिर्हसल के लिए करीब तीन किलोमीटर की दौड़ का आयोजन किया गया। जिला उपायुक्त जितेन्द्र यादव की अगुवाई में डीसीपी एनआईटी एवं हेडक्वार्टर नितिश अग्रवाल, जिला वन अधिकारी राजकुमार, एसडीएम बडख़ल पंकज सेतिया, नगर निगम बल्लभगढ़ जोन के संयुक्त आयुक्त अनिल यादव सहित फरीदाबाद मार्निग हेल्थ क्लब से अनिल छाबड़ा, राजेन्द्र मेंदीरत्ता, जितेन्द्र चौधरी, अजय नरवत, नवीन गुप्ता, संजय शर्मा, हरीश बाटला, जतिन चौहान, उज्जवल, करण, सुरेन्द्र डूडी, निगम पार्षद दीपक यादव, लखन बेनीवाल आदि ने इस सफाई अभियान और दौड़ में बढ़़-चढ़कर हिस्सा लिया। जिला उपायुक्त जितेन्द्र यादव की अगुवाई में सैक्टर-12 टाऊन पार्क से शुरू हुई यह मैराथन दौड़ एस्कॉटर््स टै्रक्टर प्लांट सैक्टर-13 और सैक्टर-12-15 डिवाडिंग रोड़, सैक्टर-10-12 डिवाडिंग से होते हुए वापिस टाऊन पार्क पहुंची। तत्पश्चात सफाई अभियान चलाया गया।

जिला उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने इस अवसर पर लोगों को अपना संदेश देते हुए कहा कि अपने शहर को साफ-सुथरा रखना हम सबकी अपनी जिम्मेवारी है,  जिसमें सभी आमजन को अपनी भागेदारी सुनिश्चित करनी चाहिए। मार्निग हेल्थ क्लब के मेंबर्स इस जिम्मेदारी को जिस तरह निभा रहे हैं, उसी तरह आमजन को भी चाहिए कि वो सप्ताह में कम से कम एक दिन सफाई जरूर करें।


बता दें कि शहर को साफ-सुथरा रखने, लोगों को सफाई के प्रति जागरूक करने और पर्यावरण संरक्षण को लेकर जिला उपायुक्त जितेन्द्र यादव और नगर निगम बल्लभगढ़ जोन के संयुक्त आयुक्त एवं सचिव अनिल कुमार यादव ने मार्निग हेल्थ क्लब फरीदाबाद के साथ मिलकर एक मुहिम छेड़ी हुई है। अपनी इसी मुहिम के अंर्तगत आज उक्त अधिकारीगण स्वयं सड़कों पर उतरे और अपने हाथों से रोड़ पर सफाई कर कुड़ा-कर्कट उठा इस स्वच्छता ड्राईव को अंजाम दिया। इस सफाई अभियान के तहत फुटपाथ, डिवाईडर और सड़क किनारे पड़ी गंदगी, झाड़-फुस को साफ कर वहां से रिक्शे से कुड़ा-कर्कट उठाकर सफाई की गई।


इस अवसर पर जिला उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बेहतर स्वास्थ्य और स्वच्छ पर्यावरण के लिए हर व्यक्ति को सप्ताह में एक दिन अपनी गाड़ी छोड़कर साईकल का जरूर प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा पर्यावरण संरक्षण के पहले चरण में सप्ताह में एक दिन बुधवार को कार फ्री-डे को गंभीरता से लागू किया गया है। प्रशासन द्वारा हर बुधवार को कार फ्री-डे मनाया जा रहा है। वहीं दूसरे चरण में प्रशासन का अपने स्वच्छता का उद्देश्य मार्निग हेल्थ क्लब के साथ क्लीन फरीदाबाद ग्रीन फरीदाबाद बनाने में सभी की भागीदारी सुनिश्चित करना है। इसी के चलते सभी अधिकारी और कर्मचारी मार्निग हेल्थ क्लब की टीम के साथ पेड़-पौधों की कटाई व छंटाई करके उनकी सुरक्षा कर रहे हैं क्योंकि हमें आक्सीजन इन्हीं पेड़-पौधों से मिलती है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन के अधिकारी और कर्मचारी पर्यावरण में गाडिय़ों से होने वाले प्रदुषण को कम करने के भागीदार बन रहे हैं।


डीसी जितेंद्र यादव ने कहा कि कार फ्री-डे फरीदाबाद में एक जन-आंदोलन के रूप में बन रहा है। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे भी कार फ्री-डे मे प्रशासन का अपना सहयोग दें और सप्ताह में प्रत्येक बुधवार या किसी भी एक दिन कार फ्री-डे जरूर मनाएं। उन्होंने ने कहा कि सप्ताह में एक दिन पैदल चलना चाहिए क्योंकि इससे पर्यावरण को भी शुद्धता मिलती है। इसलिए सप्ताह में प्रत्येक बुधवार के दिन यह मुहिम फरीदाबाद को ग्रीन फरीदाबाद क्लीन फरीदाबाद बनाने में कारगर सिद्ध हो रही है। उन्होंने कहा कि सप्ताह में कम से कम एक दिन सरकारी वाहनों से होने वाला प्रदूषण भी कम होगा और पर्यावरण में भी शुद्धता आएगी।


 निगम के ज्वाईंट कमिश्रर एवं वार्ड-35 के नोडल अधिकारी अनिल कुमार यादव ने लोगों से अपील की है कि वे भी अपने आसपास के एरिया को साफ-सुथरा रखें ताकि पर्यावरण की रक्षा की जा सके। इस ड्राईव के माध्यम से लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने, सेनेटाईजेशन, साफ-सफाई रखने, शहर को पोलोथीन मुक्त करने, रोड़ सेफ्टी तथा शारीरिक रूप से फिट रहने का संदेश दिया गया।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: